आईपीएल IPL का बाप कौन है?

इस समय आईपीएल 2022 चल रहा है जो आईपीएल का पन्द्रहवाँ सीज़न है इस आइपीएल में कुल 74 मैच खेले जाते हैं जिसकी शुरुआत 26 मार्च 2022 से की गई है और इसका फाइनल मैच 30 मई 2022 को खेला जाएगा इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि आईपीएल का बाप कौन है?

आईपीएल IPL का बाप कौन है?

IPL का बाप कौन है?

इंडियन प्रीमियर लीग भारत को नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग हैं जिसकी शुरुआत में साल 2008 में हुई थी और 2022 तक 15 साल पूरे हो चूके हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि आईपीएल का बाप कौन है? तो हम आपको इसकी जानकारी आईपीएल की टीम के हिसाब से देंगे, जो टीम अभी तक सबसे ज्यादा आईपीएल जीती हैं।

वहीं आईपीएल का बाप साबित होंगी आईपीएल में कुल 10 टीमें खेल रही है इसमें दो कैपिटल, गुजरात टाइमस, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, हैदराबाद, चेन्नई सूपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, लखनऊ और सुपर और पंजाब किंग्स टीम है।

Also Read: GB WhatsApp Update कैसे करे?

Baap of IPL

दोस्तों आईपीएल का कौन है तो गेंदबाजों की बात करें तो टी 20 क्रिकेट में किसी गेंदबाज को अच्छी गेंदबाज़ी करना कोई सफलता की बात नहीं है यदि बॉलर ज़रा सी भी गलती करता है तो चौंका नहीं होता है।

इन विपरीत परिस्थितियों में जो गेंदबाज़ बल्लेबाजों को जकड़कर रखे वही होता है बाप of IPL बॉलर और वह है तो लंका के शानदार गेंदबाज और मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी की जान लासृथ मलिंगा इस शानदार गेंदबाजों का बहुमूल्य योगदान रहा है।

मुंबई इंडियंस के पांच बार आईपीएल विजेता बनने में 2009 से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले मलिंगा ने 2019 तक कुल 122 आई पी एल की तुलना में खेलें जहाँ बेहतरीन 19.80 औसत और 7.14 के शानदार इकोनॉमी से 170 विकेट प्राप्त की और आईपीएल में अब तक सबसे अधिक विकेट देने वाले गेंदबाज बने हुए हैं।

यह उन्होंने छह बार चार विकेट लिया है और एक बार पांच विकेट लिए हैं और 13 रन लेकर पांच विकेट मलिंगा का आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

Also Read: DAC Full Form? DAC फुल्लफॉर्म व यह किस तरीके से कार्य करता हैं?

ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें?

कई लोगों का कहना होता है कि सीसए आईपीएल का बाप है जबकि कुछ लोग कहते हैं कि एमआई आईपीएल का बाप है परन्तु, आइपीएल इतिहास में सीएसके सफल टीम साबित हुई है।

बहुत बार धोनी को आईपीएल का बाप आईपीएल का गॉडफादर कहते हैं इस ऊर्जावान सख्श के नाम सबसे ज्यादा आईपीएल फाइनल मैच खेलने का अनोखा रिकॉर्ड है तो वहीं आईपीएल के सभी टीम और आईपीएल मेंबर का भी कोई बाप है तो वह है।

BCCI  जो आईपीएल का बाप होने का मुख्य हकदार हैं क्योंकि यह प्रत्येक वर्ष भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग का आयोजन करता है और सभी खिलाड़ी इसके अंदर खेल खेलते हैं जब आप गूगल पर फादर ऑफ IPL लिखकर सर्च करेंगे।

तो वहाँ ललित मोदी का नाम दिखता है इस तरह देखा जाये तो गूगल के अनुसार आईपीएल का बाप ललित मोदी है जो इससे पहले इसका संस्थापक और अध्यक्ष के साथ ही साथ आयुक्त थे जिन्होंने 2007 से 10 तक मतलब की 3 साल तक आईपीएल टूर्नामेंट लीग का आयोजन कर चूके हैं।

साथ ही वह 2008 से 2010 के दौरान चैंपियंस लीग के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया वह 2005 से 2010 के दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्याय  थे।

उन्होंने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन 2005 से 2009 और 2014-2015 के अध्यक्ष और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है जो क्रिकेट प्रेमी जिस भी आईपीएल टीम और उसके खिलाड़ि को पसंद करते हैं।

उन्हें सभी टीम से अलग मानते हैं और वह सभी टीम के बाप का नाम से ही जानते हैं इसकी चर्चा करते रहते हैं वास्तव में देखा जाये तो अलग अलग लोगों के हिसाब से आईपीएल का बाप भी अलग अलग निकलकर आ रहा है।

IPL के जनक कौन है?

दोस्तों आईपीएल का जनक मुंबई इंडियन्स को माना जाता है परंतु हर जगह मुंबई इंडियंस को आईपीएल का जनक नहीं माना जाता है क्योंकि कुछ जगहों पर चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल का जनक माना जाता है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आईपीएल का बाप कौन है और आईपीएल का जनक कौन है तथा ऑनलाइन आईपीएल कैसे देखें यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी आईपीएल का बाप कौन है यह प्रश्न का उत्तर मिल जाये।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...