इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों वर्तमान के वक्त मैं यदि करियर की बात करें तो किसी भी छात्र से वह भविष्य में क्या बनना चाहता है पूछे जाने पर जो दो सबसे कमेंट उत्तर होते हैं वह है इंजीनियर या डॉक्टर करोड़ विद्यार्थियों का सपना होता है।

एक इंजिनियर बनना प्रत्येक वर्ष होने वाले इंजीनियर के लिए परीक्षाओं में बहुत लाखों छात्रों बैठते हैं ताकि उनका इंजीनियरिंग में दाखिला हो सके।

और वह एक इंजीनियर बना सके पर विद्यार्थियों को यह भी पता होना चाहिए कि वह कौन सा इंजीनियर बनना चाहते हैं कहने का मतलब यह है कि इंजीनियरिंग के अंत तक बहुत सारे ब्रांच होती है।

इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते हैं?

आपने ऐसा सुना होगा कि पूछे जाने पर कि आप कौन सी इंजीनियरिंग कर रहे हैं छात्र सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग जैसे नाम बताते हैं यहाँ इस पोस्ट में हम किसी की बात करेंगे की वास्तव में इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते हैं? सिर्फ इंजीनियरिंग करूँगा कह देना काफी नहीं होता है क्योंकि इंजीनियरिंग का क्षेत्र बहुत विशाल है।

आप अलग अलग विषयों और अलग अलग क्षेत्रों में इंजीनियरिंग कर सकते हैं इंजीनियरिंग भी बहुत से ऐसे कोर्स हैं जिनकी जानकारी लोगों को नहीं होती है जैसे कि हो सकता है कुछ लोगों को यह पता न हो पर इंजीनियरिंग के कुछ कोर्स भी है।

जहाँ बायोलोजी से भी इंजीनियरिंग की जा सकती है इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाने को सोचने वालों के लिए यह ज़रूरी होता है कि उन्हें इंजीनियरिंग के अंत तक आने वाले सभी कोर्स की जानकारी हो ताकि वह सही फैसला ले सके।

Also Read: How to Make Facebook VIP account with attractive Bio 2022

इंजीनियरिंग कितने प्रकार के होते हैं? (Type of engineers)

इंजीनियर के बहुत से अलग अलग प्रकार होते है जिनमे से कुछ का नाम नीचे दिये हुए हैं-

  1. Biomedical engineer
  2. Aeronautic call engineer
  3. Biotechnology engineer
  4. Chemical engineering
  5. Civil engineer
  6. Communication engineer
  7. Electric engineer
  8. Computer Science engineer
  9. Electronics engineer
  10. Petroleum engineer
  11. Mechatronics engineer
  12. Mechanical engineer
  13. Industrial engineering
  14. Marine engineer
  15. Environment engineer

इंजीनियर का काम क्या है?

इंजीनियरिंग लोगों को लाभ पहुंचाने वाली चीजों को बनाने के लिए वैज्ञानिक और गणितीय सिद्धांतों, अनुभव, निर्णय और समान्य ज्ञान को लागू करने की कला है इंजीनियर हो और महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के साथ ही साथ बड़े पैमाने पर संक्रमण के लिए कीटाणु को फैल और प्राणियों की सफाई के लिए प्रतिक्रिया को डिजाइन करते हैं इंजीनियरिंग एक विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तकनीकी उत्पाद या प्रणाली के उत्पाद की प्रक्रिया है।

इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

विभिन्न क्षेत्रों और कार्यों के अनुसार इंजीनियर की सैलरी भी अलग अलग होती है एक इंजीनियर को शुरुआत में समानता करीब 30,000 से 50,000 रुपए प्रतिमाह तक की सैलरी मिलती है।

अनुभव और प्रमोशन के अनुसार सैलरी और भी बढ़ती जाती है कुछ बड़ी बड़ी कंपनियां इससे अधिक सैलरी भी देती है जैसे बड़ी आई टी कंपनी आई आई टी कंपनी के छात्रों को 20 से 40,00,000 सालाना तक के पैकेज देती है जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है।

कि यह टेक्नोलॉजी का ज़माना है और आए दिन नए नए गैजेट्स बाजार में आ रहे हैं तो देखा जाए तो एक इंजीनियर के लिए करियर से जुड़े बहुत रास्ते खुल जाते हैं।

यदि आपको इंजीनियर्स से जुड़े क्षेत्र पसंद है तो आप किसी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं और एक इंजीनियर के रूप में अपने करियर बना सकते हैं।

इंजीनियर क्या है?

सरल भाषा में समझने की कोशिश किया जाए तो इंजीनियरिंग कुछ अलग अलग चीजों को डिजाइन करने या उन्हें बनाने मैं विज्ञान और गणित के इत्यादि के उपयोग करने को कहते हैं हमारे दैनिक जीवन में जो भी जरूरी मशीनें या उपकरणों आदि का हम उपयोग करते हैं।

उन्हें इंजीनियर के माध्यम से ही बनाया जाता है जो लोग इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं वह अपने कौशल का उपयोग तकनीकी परेशानियों को हल करने में करते हैं ऐसा वह गणित और विज्ञान के सिद्धांतों का उपयोग करते है।

इसलिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई में यहाँ सारे विषय अनिवार्य होते हैं इंजीनियरिंग नए और innovative उत्पाद भी विकसित करते है इंजीनियरिंग की पढ़ाई आप दसवीं या बारहवीं करने की बात कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि इंजीनियरिंग क्या है इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है और इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं और इनका काम क्या होता है? उम्मीद यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...