ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

ईस्टर्न पोर्टल पंजीकरण की श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन सिस्टम पोर्टल ऑनलाइन देश के संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाएं आरंभ की जाती है जिससे की सभी श्रमिकों को सख्त तथा आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

परन्तु बहुत सारे श्रमिक ऐसे होते हैं जो योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हो तो होते है परन्तु किसी वजह से वह इस योजना का फायदा नहीं उठा पाते हैं ऐसे सभी श्रमिकों के लिए भारत सरकार के माध्यम से ई श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया गया है।

ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

इस पोर्टल पर सभी श्रमिकों से जुड़ी जानकारियां इकट्ठा की जाएगी इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आपको इस श्रम कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएगा

E Shram card – ई श्रमिक कार्ड

केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव के माध्यम से इस श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है इस श्रम कार्ड के द्वारा 38,00,00,000 असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

जो कि आधार से जोड़ दिया जाएगा जिससे मजदूरो, रेहडी पटरी वाली एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा पोर्टल पर श्रमिक का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, कौशल का प्रकार परिवार से जुड़ी जानकारी आदि दर्ज की जाएगी श्रमिकों को एक साथ जोड़ने के साथ साथ E Shram कार्ड के द्वारा उनको कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी।

सभी पंजीकृत श्रमिकों को एक बार अंकों का ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा इस कार्ड के द्वारा श्रमिकों को बहुत तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुँचाया जाएगा E Shram पोर्टल कार्ड के द्वारा श्रमिकों को उनके काम के आधार पर बांटा जाएगा ताकि उनको रोजगार प्रदान करने में भी मदद प्राप्त होंगी।

इसके अलावा डेटाबेस के द्वारा सरकारी श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लॉन्च करने एवं उनका अच्छा संचालन करने में भी मदद करेंगी E Shram card पोर्टल का संचालन लेवल एंड एम्प्लॉयमेंट मिनिस्टर के माध्यम से किया जाएगा.

Also Read: जल जीवन हरियाली योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन जल जीवन हरियाली फॉर्म

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन और क्या लगेगा पैसा?

इस कार्ड के लिए 16 से 59 साल का कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन E Shram card https:// e Shram. Gov. In के माध्यम से कामगार या तो खुद कर सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी पर जाकर करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से फ्री है कामगारों को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगा?

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता जैसे जानकारी दर्ज करनी होगी रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहाँ के डाटाबेस से कामगार की सभी जानकारीं अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएगी व्यक्ति को बाकी की आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी कामगार के माध्यम से इस रूम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होती है-

  1. आधार संख्या
  2.  आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  3.  बैंक खाता

यदि किसी कामगार का आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो वह निकटतम CSC पर जा सकता है बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

कामगार की मृत्यु होने पर क्या प्रोसेस करनी होगी?

 रजिस्टर्ड कामगार की मृत्यु होने की स्थिती में कामगार के माध्यम से नॉमिनी बनाए गए व्यक्ति या परिवार के सदस्यों को संबंधित दस्तावेजों के साथ E Shram card पोर्टल पर दावा दायर करना होगा।

वह अपने जुड़ी बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं 60 वर्ष की उम्र प्राप्त करने के बाद कामगार की कोई कार्रवाई करने की जरूरत नहीं होती है E श्रम परियोजना के दौरान उन्हें उनका आधिकारिक लाभ प्राप्त होगा।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि E Shram card ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 तथा किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है E Shram कार्ड बनवाने में? उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...