रजिस्ट्रेशन एमपी किसान अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म, कृषि उपकरण सब्सिडी

एमपी किसान अनुदान योजना का शुभारंभ राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानों को खेती करने के लिए कृषि उपकरण पर मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा अनुदान राशि प्रदान की (Madhya Pradesh government will provide grant amount on agricultural equipment) जाएगी।

जिससे किसानों को नयी तकनीकी उपकरण उपलब्ध करवाए (So that new technical equipment can be made auilable to the Formers) जा सके इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसान सरकार की ओर से सब्सिडी प्राप्त करके खेती करने के लिए अच्छी कृषि उपकरण खरीद सकते हैं आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कृषि उपकरण सब्सिडी योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन एमपी किसान अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म, कृषि उपकरण सब्सिडी-

मध्यप्रदेश कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2022

स्पीक इस योजना के अंतर्गत एमपी के किसानों को सरकार के माध्यम से 30% से लेकर 50% तक की अनुदान धनराशि प्रदान की जाएगी इस योजना में किसानों को 40,000 से ₹60,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी ई कृषि यंत्र अनुदान योजना राज्य के किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

इससे राज्य के किसानों को बहुत ज्यादा फायदा होगा मध्यप्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2022 के दौरान सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसमें कृषि यंत्रों के हिसाब से आर्थिक सहायता दी जाएगी यदि कोई महिला किसान होती है तो इसके लिए और ज़्यादा लाभ दिया जाएगा उनके विशिष्ट लाभ प्रदान किया जाएगा।

Also Read: Government land information सरकारी भूमि की जानकारी

MP Govt कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022 की मुख्य बातें हैं

Madhya Pradesh E- Agricultural equipment subsidy 2022 Highlights-

  1. किसान माध्यम से प्रस्तुत अभिलेखों के आधार पर जिलाधिकारी के माध्यम से ऑनलाइन क्रय स्वीकृति आदेश जारी किया जाएगा।
  2. क्रय स्वीकृती आदेश जारी होने के 20 दिवस मैं सामग्री का का क्रय कर प्रकरण डीलर के द्वारा निर्माता को प्रेरित किया जाना जरूरी होगा।
  3. आवेदन निरस्त होने के उपरान्त, आपको आगामी छह माह तक आवेदन प्रस्तुत करने की पात्रता नहीं होगी।
  4. कृषक की जानकारी पर अनुदान का लाभ उसी स्थिती में प्राप्त होगा जब वह सामग्री हेतु अनुदान की पात्रता शर्तों की पूर्ति करते हैं।
  5. पात्रता की विस्तृत शर्तें पोर्टल पर दी गई हैं।
  6. चयनित डीलर के द्वारा कृषक अपने अभिलेख के साथ साथ देर की प्रति एवं सामग्री के वितरण भी पोर्टल में दर्ज कराए।
  7. एक बार डीलर का चयन किए जाने पर डीलर पुनः बदलना संभव नहीं होगा।
  8. योजनातगर्त आपात कृषकों को सामग्री क्रय पर अनुदान का फायदा प्राप्त नहीं होगा।
  9. स्वयं की पात्रता सुनिश्चित करने के उपरांत ही कृषक सामग्री क्रय की कार्यवाही करें अपात्र होने के बाद भी यदि आप सामग्री का क्रय करते हैं तो आपको अनुदान नहीं दिया जाएगा तथा विभाग इसके लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
  10. डीलर को कृषक द्वारा यंत्र की राशि का भुगतान बैंक ड्राफ्ट चेक ऑनलाइन बैंकिंग के द्वारा ही किया जाना होगा नगद राशि से शिवकार नहीं किया जाएगा।
  11. डीलर के द्वारा अभिलेख एवं देयक आदि पोर्टल पर अपलोड करने के 7 दिवस में विभागीय अधिकारि द्वारा सामग्री तथा अभिलेखों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि रजिस्ट्रेशन एमपी किसान अनुदान योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म, कृषि उपकरण सब्सिडी से संबंधित सभी जानकारियां इस पोस्ट में हमने आपको दी है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...