कन्या सुमंगला योजना 2022 आवेदन फॉर्म, यूपी कन्या सुमंगला योजना status

कन्या सुमंगला योजना 2022: आवेदन फॉर्म, यूपी कन्या सुमंगला योजना स्टेटस Available@mksy.up.gov.in योगी सरकार ने “उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022” के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म आमंत्रित किए हैं।

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म आमंत्रित किए हैं जैसा कि आप सभी को पता है यूपी सरकार के माध्यम से “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” की अधिसूचना जारी कर दी है।

यह योजना “Up Govt Scheme for Girl Child ” के लिए शुरू की गई है इस योजना की घोषणा बजट 2019 से 20 में की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कि/ बालिका के जन्म से लेकर उसके विवाह तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना 2022 आवेदन फॉर्म, यूपी कन्या सुमंगला योजना status

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से की गयी है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कन्या के भविष्य को उज्वल बनाने के लिए उनके जन्म से लेकर शादी तक पूरा खर्च राज्य सरकार के माध्यम से वहन किया जाएगा।

इस योजना के दौरान एक परिवार की दो बेटियों को ही लाभ प्राप्त होगा अगर आप भी कन्या सुमंगला योजना 2022 के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट की शुरू से लास्ट तक पूरा जरूर पढ़ें।

Also Read: NREGA Job Card List 2022 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

Kanya Sumangla Yojana 2022

राज्य सरकार के माध्यम से इस योजना के तहत बालिकाओं को ₹15,000 की कुल धनराशि दी जाएगी और बालिकाओं को दी जाने वाली खुद धनराशि 6 समान किस्तों में दी जाएगी।

इस कन्या सुमंगला योजना 2022 के अंतर्गत कन्याओं के परिवार की वार्षिक आय अधिक से अधिक 3,00,000 या इससे भी कम होना चाहिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से इस योजना का कुल बजट ₹120,00,00,000 रखा है।

कन्या सुमंगला योजना जनवरी अपडेट

जैसे कि आप सभी लोगों को पता होता है कि कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इस योजना के अंतर्गत कक्षा एक में दाखिला लेने वाली छात्राओं को ₹2000 प्रदान किए जाते हैं।

और कक्षा छह में भी दाखिला कराने पर छात्रों को 2000 रूपये प्रदान किए जाते हैं कक्षा 9 में दाखिला कराने पर छात्राओं को ₹3000 एवं कक्षा दसवीं और बारहवीं पास करने के बाद छात्राओं को ₹3000 प्रदान किए जाते हैं।

इसके बाद स्नातक या 2 वर्षीय अथवा इससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेने वाली छात्राओं को ₹5000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है अब सरकार के माध्यम से लखनऊ कि प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाले 15,000 छात्राओं को इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा चयन प्रक्रिया सरकार के माध्यम से आरंभ कर दी गई है यह चयन प्रक्रिया स्कूल के द्वारा की जाएगी।

  1. Kanya Sumangla Yojana के द्वारा स्कूल की छात्राओं की आर्थिक मदद दी जाती है जिससे उन्हें आगे की पढ़ाई करने में सफलता हो सके।
  2. इस योजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए जिलाधिकारी भी प्रयास करेंगे इस समय सरकार के माध्यम से अपर प्राइमरी एवं प्राइमरी की छात्राओं को चिन्हित किया जा रहा है और इसके लिए सभी संस्थानों को निर्देश भेज दिए गए हैं चयन प्रक्रिया होने के बाद सभी चिन्हित छात्रों की डिटेल ऑनलाइन फिल करी जाएगी।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कन्या सुमंगला योजना 2022 आवेदन फार्म यूपी कन्या सुमंगला योजना स्टैटस और उत्तर प्रदेश “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022” से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में हमने आपको विस्तारपूर्वक से बताया है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...