किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई KCC Yojana के अंतर्गत किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा और साथ ही किसानों को 1,60,000 ताकि ऋण दिया जाएगा (Farmers of the country will be given a loan of Rs 1 lakh 60) Covid-19 संक्रमण फैला हुआ है।

इस स्थिति में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा की गई इस योजना से किसानों को बहुत सहेलियत प्रदान होगी किसान क्रेडिट स्कीम के तहत किसान अपनी फसल का भी बीमा कर सकते हैं और साथ ही साथ अगर किसी भी फसल नष्ट हो जाती है।

तो किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाएगा यहाँ हम आपको बताएंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है इसका ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया क्या है?

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई
Credit: Zee Business

आवेदन ऑनलाइन करने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इत्ते आदि से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं आपको यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़ना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन

भारत की वित मंत्री ने इस योजना कार्ड की घोषणा की गई है इस योजना के अंत तक 14,00,00,000 किसानों को लाभ पहुंचाया सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 2,00,000 करोड़ का प्रावधान तैयार किया गया है आपको इस योजना का लाभ तभी प्राप्त होगा जब आपके पास कृषि योग्य भूमि हो और आप एक किसान है।

और सरकार ने इस योजना के पशु पालको और मछुआरों को भी रखा है यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की गई है किस प्रकार किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इससे जुड़ें और भी जानकारी साझा करेंगे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Also Read: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

किसान क्रेडिट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 के अंतर्गत आप दो तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं पहला आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं दूसरा आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार आप स्टेट बैंक कोई ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं हमारे द्वारा बताये गए पॉइंट्स को फॉलो करके जो नीचे हमने दिया है-

  1. सबसे पहले आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आपके सामने एक पेज खुल जाएगा यहाँ आपको एग्रीकल्चर रुलल पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने कुछ इस प्रकार के ऑप्शन आ जाएंगे यहाँ पर आपने किसान क्रेडिट कार्ड पर क्लिक करना है।
  4. अप्लाई के बटन पर क्लिक करें आप के सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा आपको फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी दर्ज करनी होगी आप आवेदन फार्म को सावधानीपूर्वक से भरें यदि आवेदन फार्म भरते समय लापरवाही करते है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  5. आप एप्लिकेशन संदर्भ संख्या को भविष्य के लिए संभाल के रखे।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक

के साथ क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंको द्वारा प्रदान की जाती है क्या किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है-

  1. एचडीएफसी बैंक
  2. आईसीआईसीआई बैंक
  3. बैंक ऑफ इंडिया
  4. पंजाब नेशनल बैंक
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा
  6. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

सभी लाभार्थी किसानों को इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड या फिर पासबुक प्रदान की जाएगी जिससे उनका नाम एड्रेस ये इत्यादि जैसी जानकारियां दर्ज होंगी किसानों को एक अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो पासबुक में लगानी होंगी।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको “किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई”  कैसे करते है? था किसान क्रेडिट कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक कौन कौन से हैं? इस पोस्ट मे हमने आपको सभी प्रकार की जानकारी दिए हैं उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...