पाकिस्तान का बाप कौन है? Who is father of Pakistan?

पाकिस्तान का बाप कौन है? उत्तर है भारत, जी हाँ इस बात को हम सिर्फ हवा में ही नहीं बोल रहे है बल्कि इस पोस्ट में हम आपको यह साबित करके भी बताएंगे यदि आप इंडिया से है तो आपको भारत की शक्ति का अंदाजा लगाने हेतु यह पोस्ट पूरा लास्ट तक अवश्य ही पढ़ना चाहिए।

क्योंकि क्रिकेट के मैदान में हो या लड़ाई के जंग में हर बार आतंकवादियों को पनाह देनेवाला पाकिस्तान को मुँह की खानी पड़ी है परन्तु इसके बाद भी पाकिस्तान खुद को एक ताकतवर देश मानता है जो उसकी एक गलतफ़हमी है आइए विस्तार पूर्वक जानते है।

पाकिस्तान का बाप कौन है? Who is father of Pakistan?

पाकिस्तान का बाप कौन है? (India Vs Pakistan)

पाकिस्तान का बाप भारत है या नहीं इसे हम उनकी शैन्य शक्ति जनसंख्या और आर्थिक स्थिति को देखकर तय कर सकते हैं भारत की जनसंख्या दृष्टि लगभग 135 करोड है और पाकिस्तान की जनसंख्या 21 करोड है।

तथा विशाल आबादी वाले देश की तुलना में पाकिस्तान बहुत छोटा है युद्ध में जब जब पाकिस्तान ने भारतीयों को ललकारा है भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ उत्तर दिया है।

चाहे 1965 का युद्ध हो या फिर काल गिर जो भारतीय सेना से हर बार पाकिस्तान को मुँह की खानी पड़ी है हमारे भारत में बहादुर सैनिक है जो किसी भी दुश्मन का सफाया कर सकते हैं साथ ही जरूरत पड़ने पर खतरनाक हथियार भी शामिल है।

धनी आबादी वाले हमारे देश का क्षेत्र पर बहुत ज्यादा है भारत का कुल क्षेत्र 32,87,263 वर्ग किलोमीटर है इसकी तुलना पाकिस्तान से की जाए तो उनका कुल क्षेत्र पर 8,30940 वर्ग किलोमीटर है किसी भी देश की उन्नति के लिए शिक्षा एक विशेष फैक्टर होता है।

भारत की कूल शिक्षा दर 73% है वहीं पाकिस्तान के निवासियों की शिक्षा दर 59% है आज अनेकों भारतीय दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों में कार्य कर रहे हैं स्वयं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारतीय मूल के हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरूआत पढ़ाई से ही की है।

Also Read: मीडिया हेल्प लाइन नंबर क्या है? Media Help line number

पाकिस्तान और भारत में किसकी आर्थिक स्थिति अच्छी है?

दोनों देशों की अर्थव्यवस्था को देखकर बात की जाए तो भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार लगभग पाकिस्तान से 10 गुना ज्यादा होता है इसलिए भारत विश्व की टॉप पांच अर्थव्यवस्थाओं में से आने वाला देश है।

भारत की आज के समय GDP 9.5% है वही दूसरी ओर पाकिस्तान की जीडीपी ग्रोथ रेट करीब 5% है हालांकि यूनाइटेड नेशनल की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और भी बदतर है।

इसकी जीडीपी रेट 3.9% कर आरती कर्ज में बुरी तरीके से टूट चुकी है पाकिस्तान के हालात इस वक्त ठीक नहीं चल रहे हैं और इस मामले में भी पाकिस्तान भारत से कई गुना पीछे आज है।

खेल के मैदान में पाकिस्तान का बाप कौन है?

क्योंकि क्रिकेट प्रेमी हमेशा से ही भारत पाकिस्तान के मैच को लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं तथा दोनों देशों के क्रिकेट रिकॉर्ड पर भी नज़र रखना जरूरी होता है अगर क्रिकेट के मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैचों पर नजर डालें तो उसका विवरण नीचे दिया गया है-

Format/ Match /India won /Pak Won Draw/Tie/NR

Test = 59 , 9,12,38

ODI = 132,55,73,4

T201 = 8,6,1,1

Total = 199,70,86,43

क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड बताते है  कि वन डे और क्रिकेट में पाकिस्तान ने इंडिया को बहुत बार हराया है परंतु पिछले एक दशक से भारतीय क्रिकेट का इस तरह बहुत सुधर चुका है अनेक मौके पर पाकिस्तान को भारत में बढ़ी मार दी है एक रिकॉर्ड को अभी भी भारतीय के नाम है वह यह की कभी भी पाकिस्तानी किसी भी 50 ओवर के वनडे क्रिकेट में इंडिया को हरा नहीं पाया है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पाकिस्तान का बाप कौन है? तथा खेल के मैदान मे पाकिस्तान का बाप कौन हैं? और पाकिस्तान और भारमें किसकी की आर्थिक स्थिति अच्छी है उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...