प्रधानमंत्री आवास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन अप्लाई पीएमएवाई आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना माननीय नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से चलाई गयी है पीएम आवास योजना Apply को दो चरणों में विभाजित कर दिया था यह योजना शहरी तथा ग्रामीण लोगों के लिए होता है जिन लोगो के पास अपना मकान नहीं होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन अप्लाई पीएमएवाई आवास योजना

जिनके पास अपनी छत नहीं होती है पीएम आवास योजना घर के लिए कम कीमत पर लोन मुहैया कराने वाली आवास योजना होता है प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 से हो गई थी इसमें ब्याज में सब्सिडी मीलती है।

तथा लोन चुकाने के लिए भी 20 साल का वक्त मिलता है PM Aawas yojana 2022  का लाभ BPL कार्ड धारक वाले बेटी ही नहीं बल्कि अन्य सभी लोग भी प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के लिए अपने आवेदन किया है।

तो तभी आपका नाम पीएमएवाई किलावासी सूची में आ सकता है पीएमएवाई के विषय में जानने के लिए हमारा यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें इसमें आपको सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी जो व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं।

वहाँ ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं आप इस फ़ोन को ऑफलाइन भी भर सकते हैं अगर आवेदनकर्ता ने सही विवरण में अपना फॉर्म भरा है तो वह PM Aawas Yojana list 2022 मे ऑनलाइन कुछ वक्त के पश्चात ही अपने नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

Also Read: Government Schemes for 2022  2022 की सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्य बिंदु (Key Features)

  1. उद्देश्य = प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सच में ही इंदिरा आवास योजना का संशोधित रूप होता है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से लॉन्च किया गया था इस योजना का उद्देश्य भारत में ग्रामीण इलाकों में कच्चे व असुविधा युक्त घरों में रह रहे लोगों को तीन सालों 2016 से 17 और 18- 2019 तक आधारभूत सुविधाओं से युक्त करीब 1,00,00,000 पक्के मकान उपलब्ध कराना होता है।
  2. घरों का आकार = आज के वक्त में इस योजना के माध्यम से बनाए जाने वाले घरों का आकार 25 स्क्वायर मीटर होता है जिस को पूर्व में निर्धारित घरों के आकार 20 स्क्वायर मीटर से बढ़ाकर निर्धारित किया गया है।
  3. दी जाने वाली राशि = इस योजना के दौरान पहले मैदानी क्षेत्रों में 70,000 की धन राशि तय की गयी थी जिसे आज के वक्त मे बढ़ाकर 1,20,000 कर दिया गया है वहीं इस योजना के तहत पहाड़ी इलाको मुश्किल क्षेत्रों में और आई एस पी जिले में पहले यह धनराशि 75,000 थी जिसे अब बढ़ाकर 1,30,000 कर दिया गया है।
  4. इस योजना में लगने वाला खर्चा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के माध्यम से मिल कर दिया जायेगा मैदानी क्षेत्रों में इस शेयर की जाने वाली राशि का अनुपात 60:40 होगा वहीं उत्तर पूर्व और हिमालय वाले तीन राज्यों में जम्मू कश्मीर, Himachal प्रदेश और उत्तराखंड में यह अनुपात 90:10 होगा।
  5. इस Yojana के तहत टॉयलेट के लिए 12000 रुपये की राशि का भुगतान स्वचछ भारत मिशन Gramin और उस एरिया में चलने वाले अन्य किसी सोर्स की तरफ से किया जाएगा।
  6. इस योजना के दौरान लाभार्थियों की पहचान और उनका सिलेक्सन उनके पास घर की कमी एसईसीसी 2011 के डाटा के अनुसार सोशल स्तर और ग्रामसभा के माध्यम वेरीफाई  करने पर किया जाएगा।
  7. लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पानी, बिजली, सफाई खाना बनाने के लिए धुआं रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्टों से निजात के लिए इस योजना को अन्य योजनाओं से जोड़ा भी गया है।
  8. इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली संपूर्ण राशि का भुगतान लाभार्थी के बैंक अकाउंट से किया जाएगा इसके लिए ज़रूरी होता है कि लाभार्थी का यह अकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन अप्लाई पीएमएवाई प्रधानमंत्री योजना कैसे किया जाता है तथा पीएम आवास योजना के मुख्य बिंदु निम्नलिखित रूप से इस पोस्ट में हमने आपको बताया है उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...