प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण फार्म

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शुभारम्भ वर्ष 2015 में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के प्रशिक्षण देने के लिए किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और उसकी योग्यता अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा PM Kaushal vikas yojana 2022 का लाभ देश के 10 वीं ,12 वीं कक्षा ड्रॉप आउट युवा उठा सकते हैं।

पीएम केवीवाई के तहत परीक्षण का निरीक्षण क्षेत्र कौशल परिषद और संबंधित राज्य सरकार के माध्यम से किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण फार्म

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना युवाओं के लिए शुरू की गई है इसके अंत प्रदेश सरकार युवाओं को  प्रशिक्षित रहेगा कर नौकरी मुहैया कराएगी नीचे इसके विषय में पॉइंट्स दिए गए है-

  1. इस योजना के अंतर्गत सरकार कम से कम देश के 24,00,000 युवाओं को विभिन्न तरह के तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षित करना चाहती है इसका कुल शुल्क 15 ₹100,00,00,000 का है।
  2. देश के युवाओं में बहुत ऐसे टैलेंट भी होते हैं जो है तो कारगर परंतु इसी कारण लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं और लोग उसका लाभ नहीं उठा पा रहे है ऐसे स्किल को लोगों के बीच लाने और ओपचारिक तौर पर सर्टिफिकेशन करने के लिए भी इस योजना का प्रयोग किया जाएगा।
  3. इस योजना के अंतर्गत पाया गया सर्टिफिकेट समस्त भारत में मान्य होगा अतः एक न्यूनतम शुल्क के सात सरकार युवाओं को प्रशिक्षित कर यह सर्टिफिकेट देगी, जिसके आधार पर उन्हें निजी अथवा सरकारी क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त हो सकेंगी।
  4. इस योजना के दौरान युवाओं को उत्कृष्ट स्थल का अनुभव और लोगों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे उन्हें उनके चयनित क्षेत्र संबंधित हर तरह का ज्ञान प्राप्त हो सके।

Also Read: How to get loan from SBI Bank एसबीआई बैंक से लोन कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में नामांकन के लिए योग्यता (PMKVY Eligibility Criteria)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंत पात्रता के मापदंड का वर्णन नीचे स्पष्ट रूप से किया गया है-

  1. इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले लाभार्थी को भारत का नागरिक होने की जरूरत होती है तथा भारत के भीतर किसी भी राज्य का नागरिक इसका लाभ उठा सकता है।
  2. आवेदक को लॉन्च हुए स्किम में से किसी एक इस स्कीम के दौरान 1 साल के लिए पंजीकरण कराने की जरूरत होती है आवेदक को अपने माध्यम से चयनित तकनीकी क्षेत्र का ज्ञान होना जरूरी है।
  3. इसके अलावा भी आवेदक को बाकी बचे  स्किम में से एक स्कीम के अंतर्गत पंजीकरण कराने की जरूरत होती है।
  4. एक बार ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद सरकार के माध्यम से तय किया गया रिवॉर्ड दे दिया जाएगा सारा रिवॉर्ड एक ही बार में दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 क्या है?

“प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022” देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से देश के युवाओं के लिए चलायी गयी एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के लिए के अंत प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

क्योंकि युवाओं को आधुनिक युग में रोजगार प्राप्त करने के लिए औद्योगिक का परीक्षण भी काफी आवश्यक होता है और औद्योगिक परीक्षण की कमी की वजह से देश में बहुत से पढ़े लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे हैं।

पीएम कौशल विकास योजनाओं का संचालन करने में केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे युवाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण देना ही है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022” ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण फार्म तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में नामांकन के लिए योग्यता और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 क्या है? इससे संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस आर्टिकल में आपको स्पष्ट रूप से बताया है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...