बिहार वोटर लिस्ट 2022 बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड मतदाताओं

Bihar voter list online check डाउनलोड सूची विथ फोटो बिहार मतदाता सूची डाउनलोड बिहार वोटर लिस्ट मताधिकार इसका इस्तेमाल करने के लिए मतदान सूची में होता है वह चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते है।

बिहार सरकार के माध्यम से समय समय पर बिहार बोट लिस्ट को भी अपडेट किया जाता है जिससे कि पूरे प्रदेश का हर एक नागरिक मतदान कर सकें आप भी अपना नाम बिहार वोटर लिस्ट में आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा देख सकते हैं।

इस पोस्ट के द्वारा आप के साथ मतदाता सूची डाउनलोड करने की पूरी विधि साझा की जाएगी इसके अलावा आपको हमारे आज के इस आर्टिकल से भी वोटर लिस्ट से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे की इसका लाभ तथा उद्देश्य और विशेषताएं पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज़, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि भी साझा की जाएगी।

बिहार वोटर लिस्ट

बिहार वोटर लिस्ट 2022

बिहार में 243 विधानसभा सीटों के हेतु 28 अक्टूबर 2020 से लेकर 7 नवंबर तक तीन चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा जो कि 28 अक्तूबर 2020 को होगा।

दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव होगा और तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव होगा इसी के साथ ही साथ मतगणना 10 नवंबर को होगी।

इस वर्ष करॉना वायरस के चलते चुनाव तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है जिससे कि कोरोनावायरस नियंत्रित किया जा सके इस साल मतदान का वक्त सुबह सात से शाम को 6:00 बजे तक होगा।

Also Read: Bhagya laxmi yojana 2022 online भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन

Bihar Gram panchayat chunav 2022 का उद्देश्य

वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत बिहार का आरंभ करने के पीछे चुनाव आयोग का सबसे बड़ा उद्देश्य सभी नागरिक को घर बैठे बिहार ग्राम पंचायत चुनाव की जानकारी उपलब्ध कराना होता है और यदि आप आने वाले बिहार ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान करना चाहते हैं।

तो यह सिर्फ तभी संभव होगा यदि आप का नाम भी हर ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट से जुड़ा होगा आप बिहार चुनाव निर्वाचन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं पहले यह नाम देखने की प्रक्रिया इतनी सरल नहीं थी।

इसके लिए नागरिक को सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे और वहाँ पर काफी भीड़ होने के कारण उनके टाइम की बर्बादी भी होती थी परंतु अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है।

जिसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपके समय को बचाता है और आप घर बैठकर ऑनलाइन खुद ही अपने फ़ोन या कंप्यूटर की सहायता से बिहार पंचायत बोर्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

विभाग द्वारा हिसाब नहीं दिए जाने पर उम्मीदवार होगा आयोग्य

ग्राम पंचायत विभाग के माध्यम से बताया गया है कि पंचायती राज्य अधिनियम के माध्यम से ऑडिटिंग यानी अंकेक्षण वक्त पर करवाना आवश्यक होता है अगर कोई मुखिया इस आदेश का पालन नहीं करता है।

तो यह मान लिया जाएगा कि वह संवैधानिक दायित्वों को करने में सफल नहीं रहा है जो असफल मुखिया रहे उन सभी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा तथा आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा उपर मुखिया सचिव का कहना है कि सारे मुखिया के लिए उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करवाना जरूरी होता है।

बिहार मतदाता सूची के उद्देश्य से

इस विहार वोटर लिस्ट का मुख्य उद्देश्य होता है जो व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में देखना चाहते हैं वह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

और जिन लोगों ने पहचान पत्र के लिए आवेदन किया है वह भी इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी इलेक्शन कमिशन के माध्यम से बिहार मतदाता सूची को ऑनलाइन कर दिया है वहाँ आप अपना नाम सरलता से देख सकते हैं।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बिहार वोटर लिस्ट 2022 तथा बिहार ग्राम पंचायत चुनाव 2022 का उद्देश्य और बिहार मतदाता सूची के उद्देश्य यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...