मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022, NREGA Card List जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022: महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 के अंतर्गत भारत के गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है NREGA Job Card List नरेगा जॉब कार्ड के जो लाभार्थी परिवार होता है उनके काम का संपूर्ण विवरण जॉब कार्ड में दिया होता है।

सरकार के माध्यम से इस कार्ड में गांव तथा शहर के परिवार को जोड़ा जाता है जो भी सरकार के माध्यम से निर्धारित पात्रता को पूरा करता है उन्ही नागरिको को जॉब कार्ड मिलता है नरेगा जॉब लिस्ट में प्रत्येक साल नए लाभार्थियों को जोड़ा जाता ह।

मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022, NREGA Card List जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आप अपना नाम mrega.nic.in लिस्ट मैं कैसे देखें और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

मनरेगा जॉब घोषणा (MNREGA list)

हमारे देश के वित्तमंत्री निर्मला सीतारमणजी ने 20,00,000 करोड़ रुपए के पैकेज की दूसरी किस्त की घोषणा गुरुवार को कर दी है इस घोषणा मे वित्त मंत्रीजी का कहना है कि मनरेगा जॉब योजना के अंतर्गत देश के जो प्रवासी मजदूर जो लोग डाउन के कारण अन्य दूसरे राज्यो में फंसे हुए थे।

और वह अब अपने गांव वापस आए हैं उन्हें वापस लौटने वाले प्रवासी मज़दूरों के लिए मनरेगा में रोज़गार मिलने वाले ₹182 की रकम को बढ़ाकर ₹202 रोजाना कर दिया गया हैं इस योजना के दौरान 14.6 करोड़ व्यक्ति दिवस कार्य 13 मई तक सरकार के माध्यम से किए गए।

आधार 14.62 करोड़ कार्यदिवस का काम 13 मई 2020 तक उपलब्ध कराया गया है इस कार्य के लिए 10000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया जिससे वापस आए प्रवासी मज़दूरों के लिए काम मिल सके।

Also Read: Importance of reading Shiv Chalisa शिव चालीसा पढ़ने का महत्व

मनरेगा योजना का इतिहास

मनरेगा की शुरुआत सन् 1991 में हुई थी जिसे पीबी नरसिम्हा राव के माध्यम से प्रस्तुत किया गया मनरेगा को 7 सितंबर 2005 में विधान के माध्यम से अधिनियमित किया गया मनरेगा को पूरे देश के 625 जिलों में शुरू किया गया।

इसका लाभ राज्य के मज़दूरों को प्रदान किया जाता है अभी तक मनरेगा के द्वारा कई राज्यों के लोगों को रोजगार प्रदान किया गया मनरेगा के दौरान राज्यो के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बेरोजगार मज़दूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

मनरेगा जॉब अपडेट्स

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए दूसरी किस्त की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के माध्यम से कर दी गई है उन्होंने बताया कि राज्य के जो नागरिक करो ना के चलते शहरी क्षेत्रों से अपनी नौकरी को छोड़कर अपने गांव चले गए हैं।

और जिनके पास रोजगार का कोई दूसरा रास्ता नहीं है वह मनरेगा के अंतर्गत काम कर सकते हैं अभी तक राज्य के जो लोग मनरेगा के दौरान कार्य कर रहे थे उन्हें पहले एक दिन ₹182 दिया जाता था परन्तु अब 1 दिन का वेतन ₹202 बढ़ाकर कर दिया गया है।

मनरेगा के अंतर्गत 13 मई तक 14.62 करोड़ व्यक्तियों को काम किया गया जिसमें से 14.6 करोड़ व्यक्तियों के माध्यम से कार्य किया गया है इसके लिए सरकार के माध्यम से 1000 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है।

मनरेगा के तहत वेतन में वृद्धि

केंद्र सरकार ने महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना के दौरान कुशल श्रमिक को दिए जाने वाले वेतन में बढ़ोतरी की है पहले मनरेगा के दौरान काम करने वाले मज़दूरों को प्रति दिन ₹209 का वेतन प्रदान किया जाता था जिसे अब बढ़ाकर ₹330.40 कर दिया गया है।

यह अतिरिक्त राशि सरकार के माध्यम से सुंदरगढ़ जिले में मिनरल संस्थान फंड से प्रदान की जाएगी इतना ही नहीं सरकार ने कोरोना महामारी संक्रमण को देखते हुए मनरेगा के तहत नौकरियों में बढ़ोतरी करने पर भी ज़ोर दिया है इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि श्रमिकों को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

निष्कर्ष =आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 मनरेगा कार्ड लिस्ट जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन तथा मनरेगा के तहत वेतन में बढ़ोत्तरी और मनरेगा जॉब अपडेट से संबंधित सभी चीजों की जानकारी हमने इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक से आपको समझाया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...