महाराष्ट्र भूमि अभिलेख ऑनलाइन महाभूलेख ऐसे देखें bhulekh. Mahabhumi. Gov. in Utara

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख : महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से राज्य के नागरिको के लिए महा भूमि अभिलेख को ऑनलाइन के द्वारा भूमि अभिलेख बनाया जा रहे हैं इससे महाराष्ट्र भूमि की कंप्यूटराइज्ड करने के लिए किया गया है।

जिससे महाराष्ट्र के रहने वाले नागरिक घर बैठे स्वयं ही अपना भूमि अभिलेख कार्ड बना सकते हैं और रिव्यु भी करा सकते हैं सरकार ने इस पोर्टल को नागपुर, औरंगाबाद, अमरावती इत्यादि राज्यों के प्रमुख स्थानों के माध्यम से विस्तार किया गया है।

Mahabhumi. Gov. in पोर्टल के द्वारा आप भू नक्शा अपना खतौनी नंबर, खसरा कार्ड नंबर, अपनी भूमि रिकॉर्ड व Maharashtra Mahabhulekh sat bara जुड़ें अन्य सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं इस पोस्ट में हम आपको महाराष्ट्र भूमि अभिलेख से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां को विस्तारपूर्वक से बताएंगे।

महाराष्ट्र भूमि अभिलेख ऑनलाइन महाभूलेख ऐसे देखें bhulekh. Mahabhumi. Gov. in Utara

महाभूलेख (7/12 सातबारा उतरा) – Bhumi Abhilekh

महा भूमि अभिलेख महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से शुरू की गई है महाराष्ट्र में रहने वाले लोग अपने भूमि रिकॉर्ड का सारा काम ऑनलाइन करवा सकते हैं इस राज्य के छह प्रमुख स्थानों पर विस्तृत किया गया है इन प्रमुख स्थानों औरंगाबाद, कोंकण, पुणे, नागपुर, अमरावती आदि आते हैं।

जो लोग पोर्टल की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें इसके माध्यम से आपको सारी जानकारी मिल जाएगी पोर्टल @mahabhumi.gov.in   के द्वारा आवेदन कर सकते हैं ताकि इससे आपकी समय की बचत होगी  महाराष्ट्र सरकार के माध्यम से (NIC) नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर महाराष्ट्र रिवेन्यू डिपार्टमेंट के साथ मिलकर इसका ऑनलाइन सिस्टम बनाया गया है इसका नाम महाराष्ट्र भूमि अभिलेख भी रखा गया है।

Also Read: what is section 307 धारा 307 क्या है?

ईमेप्स से जुड़ी जानकारियां

भू अभिलेख विभाग के माध्यम से पूरे राज्य की मैप तैयार किए गए हैं इन मैप को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है जिससे कि सभी नागरिक मैप से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकें इसी के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर सेटेलाइट के द्वारा अपनी भूमि को भी देखा जा सकता है।

इन मैप के आधार पर भूमि की सीमाओं को बनाया जाता है सभी मैप का डिजिटलकरण किया गया है जिससे कि प्रदेश के नागरिको को मैप देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत न पड़े।

महा भूमि अभिलेख का उद्देश्य

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस ऑनलाइन पोर्टल के आरंभ होने से पहले राज्य के लोगों को अपने भूमि से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती थीं तो उन्हें पटवारखाने जाना पड़ता था।

और वहाँ जाकर बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था इसके कारण लोगों का काफी वक्त की बर्बादी होती थी इन सभी समस्याओं को नजर में रखते हुए राज्य सरकार ने भूमि से संबंधित सभी जानकारी को ऑनलाइन कर दिया है।

अब राज्य के नागरिक बिना किसी परेशानी के अपनी जमीन से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर सरलता से देख सकते हैं जिससे उनको काफी ज्यादा वक्त की बचत होगी इस ऑनलाइन पोर्टल पर जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी बड़ी ही सरलता से देखी जा सकती है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि महाराष्ट्र भूमि अभिलेख ऑनलाइन महाभूलेख तथा ई मैप्स मैप से जुड़ी जानकारी और महा भूमि अभिलेख का उद्देश्य से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में हमने आपको दिए है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...