मानव संपदा पोर्टल क्या है Ehrms.nic.in, e सर्विस बुक कैसे देखें?

भारत देश में ऑनलाइन डिजिटल प्रणाली बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रही है इसके द्वारा सरकार के माध्यम से सभी सेवाओं की सुविधा अधिकतर ऑनलाइन ही नागरिक को प्रदान की जा रही है।

इसी बात को नजर में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य कर्मचारियों की सुविधा के लिए मानव संपदा पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है जिसके तहत किसी भी रजिस्ट्रेशन विभाग के कर्मचारी छुट्टी तथा ट्रांसफर आदि के लिए घर बैठे ही इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल के द्वारा से पोर्टल से जुड़े सभी प्रकार की जानकारियां आपको देंगे हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

मानव संपदा पोर्टल क्या है Ehrms.nic.in, e सर्विस बुक कैसे देखें?

Manav sampda portal

मानव संपदा पोर्टल का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार ने एमएचआरडी की मदद से किया है इस पोर्टल के द्वारा सभी शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी छुट्टी के लिए आवेदन की अर्जी ऑनलाइन दे सकते है।

इस पोर्टल पर आवश्यक, प्रबंधन, सर्विस बुक के रखरखाव जैसी सुविधाएं रजिस्टर्ड कर्मचारियों को प्रदान की जाएंगी इस पोर्टल का लाभ राज्य के 74 विभागों के कर्मचारियों को प्रदान किया जाएगा मानव संपदा पोर्टल की सहायता से आप चाइल्ड केयर लीव, मेंटैलिटी तीव, कैजुअल लीव और मेडिकल आदि अवकाशों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: PMKVY list 2021 beneficiary – status

मानव संपदा सर्विस बुक

राज्य के नागरिको को इस मानव संपदा पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है राज्य सरकार इस ऑनलाइन पोर्टल पर मानव संपदा सर्विस बुक करने की सुविधा भी भगवान प्रदान कर रही है यह एक ऑनलाइन सेवा होता है।

राज्य के इच्छुक लाभार्थी मानव सम्पदा सर्विस बुक देखना चाहते हैं तो वह मानव संपदा पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं मानव संपदा सर्विस बुक देखने के लिए शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारी के पास एम्प्लोयी कोड होना अनिवार्य होता है।

इसके माध्यम से ही आप एंप्लायर बुक देख सकते हैं यदि आप सर्विस बुक देखने के तरीकों को जानना चाहते हैं तो हमें इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी है आप इसमें देख सकते हैं-

पोर्टल का नाम मानव संपदा पोर्टल

किस ने लॉन्च किया भारत सरकार

लाभार्थी भारत के नागरिक

उद्देश्य छुट्टी की जानकारी का आवेदन प्रदान करने के लिए पोर्टल की शुरुआत की गई

साल    –      2022

मानव संपदा पोर्टल का उद्देश्य

मानव संपदा पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों के माध्यम से छुट्टी की जानकारी ऑनलाइन के द्वारा प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध करवाना होता है।

इस योजना के द्वारा प्रदेश के कर्मचारी डीजल के द्वारा छुट्टी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दे पायेंगे इससे वक्त की भी बचत होगी इस पोर्टल के द्वारा सरकार को रिकॉर्ड बनाने में भी सफलता होगी क्योंकि इस पोर्टल पर कर्मचारियों से जुड़ी सभी जानकारी डिजिटल मोड में उपलब्ध होती है।

अब प्रदेश के नागरिक घर बैठे इस पोर्टल के द्वारा छुट्टी के लिए आवेदन कर पाएंगे इसके लिए उन्हें कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी इस व्यवस्था से वक्त और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आयेगी।

पोर्टल पर लॉग इन करने की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉग इन करने की प्रक्रिया नीचे हमने इसमें स्टेप बाय स्टेप बताया है इसे फॉलो करके आप लॉग इन कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले आपको मानव संपदा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होमपेज पर आपको e HRMS login के link पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको अपनी डिपार्टमेंट का चयन करना होगा इसके बाद आपको यूजर आईडी पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  5. अब आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होग।
  6.  इस प्रकार आप लॉगिन कर पाएंगे।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि मानव संपदा पोर्टल क्या है तथा मानव सम्प्रदा सर्विस बुक से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको दिए हैं उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी मानव संपदा पोर्टल से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर सरलता से मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...