मेरी फसल मेरा ब्यौरा-2022 Fasal. Haryana. Gov. In online Registration कैसे करे?

मेरी पसंद मेरी योजना हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई है राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के हितों को ध्यान रखते हुए इसे शुरू किया गया है मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2022 क्या है इसके विषय में हम आज आपको इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक से समझने वाले हैं इसलिए हमारे इस पोस्ट को आप पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा
Credit: https://fasal.haryana.gov.in/

मेरी फसल मेरा ब्यौरा (MFMB)2022

हरियाणा सरकार के माध्यम से मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों के लिए शुरू किया गया है इस पोर्टल पर किसानों से जुड़ी कई विवरण उपलब्ध करवाए गए हैं इस पोर्टल किसानों की फसल का बिक्री हेतु पंजीकरण, बुआई वे कटाई हेतु सब्सिडी व सरकार द्वारा दिये जाने वाला अन्य कोई भी अनुदान आदि को इस पोर्टल के द्वारा ही क्रियांवित किया जाता है

इस पोर्टल का एक मुख्य कार्य फसल का पंजीकरण करवाकर सरकारी मूल्य एमएसपी पर फसल को बेचना है यह केंद्र सरकार के न्यूनतम और समर्थन मूल्य – MSP सरकार द्वारा तय किया गया एक निश्चित न्यूनतम मूल्य प्रणाली की तरह काम करती है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के द्वारा किसान अपनी फसल की बुआई के वक्त ही फसल पंजीकरण करवा सकते हैं फसल की कटाई होने पर किसानों को फसल सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाती है नोट सरकार द्वारा प्रत्येक साल सभी फसलों के लिए एक न्यूनतम फिक्स मूल्य तय किया जाता है।

इसे ही न्यूनतम समर्थन मूल्य कहा जाता है इसके अलावा फसल हरियाणा पोर्टल पर किसानों को अन्य कहीं सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है बुआई एवं कटाई के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी इसी पोर्टल के माध्यम से कहीं जानकारियां मांगी जाती है इसका सरकार के पास राज्य के किसानों से संबंधित डेटा एकत्रित हो जाता है।

इसे सरकार द्वारा किसानों जी को दी जाने वाली कोई भी सरकारी योजना को किसानों तक पहुंचाने में सफलता होती है किसानों को बीज सब्सिडी धोनी हो या अन्य कोई भी अनुदान सरकार अनुदान या लाभ की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर करती है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से किसान और सरकार ऑनलाइन एक ही प्लेटफार्म पर आ गए हैं इससे सरकार ने किसान दोनों को लाभ हो रहा है सरकार द्वारा इसे सिग्नल विंडो पोर्टल के रूप में विकसित किया गया है इसकी अधिकारिक वेब साइट https://fasal.haryana.gov.in/ होता है।

जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आप उन सभी विकल्पों को एक्सेस कर सकेंगे जिनकी आपको जरूरत होती है इस योजना से सरकार को कोई भी योजना की ग्राउंड लेवल पर पहुंचना काफी सरल हो गया है इसके साथ ही किसानों को बेवजह तहसीलों के चक्कर लगाने पड़ते थे उस समस्या से भी समाधान मिला है।

फसल हरियाणा पोर्टल पर रवि बीमा 2022

किसान साल भर मैं मुख्य दो फसलें करता है रबी और खरीफ। खरीफ की फसल बरसात के मौसम में बोई जाती है जबकि रबी की फसल नवंबर से लेकर जनवरी तक हो जाती है आज के वक्त में अगर किसी भी किसान भाई ने रबी सीज़न के लिए फसल की बुआई की है।

तो वह अपनी फसल खराब हो जाती है तो आपको बीमा कंपनी के माध्यम से बीमा क्लेम कर दिया जाता है रबी सीज़न के लिए करीब सभी फसलों के लिए करवा सकते हैं बीमा को लास्ट तिथि 31 दिसंबर 2022 है।

Also Read: PPP full form kya hota hai – जानिए इसकी जानकारी विस्तार से

किसान फसल योजना हेतु पत्रता था 2022

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है कि मेरी फसल मेरा ब्योरा हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई है हरियाणा सरकार के माध्यम से इसके लिए पात्रता निर्धारित की है-

  1. आवेदक हरियाणा का किसान होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड।
  3. पैन कार्ड ।
  4. मोबाइल नंबर।
  5. पासपोर्ट साइज का फोटो।
  6. किसान की जमीन हरियाणा के नकरो पर आती है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2022 Fasal. Haryana. Gov. In online Registration कैसे कर? तथा किसान फसल योजना हेतु पात्रता 2022 और फसल हरियाणा पोर्टल पर रवि बीमा 2022 उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।  

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...