मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या हैं?

विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते ने केवल देश मे आर्थिक संकट सामने आया हैं, बल्कि कृषि क्षेत्र मे भी किसानों को अनेकों परेसनी सामने आई हैं। जिसके लिए राज्य की सरकारों ने किसानों के लिए कुछ योजनाए बनाई हैं। ऐसी एक एक विशेष योजना के बारे मे आज की इस पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे जिसे हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया हैं। जी हाँ, मेरी फसल मेरा ब्योरा मनोहर लाल खट्टर के द्वारा हरियाणा राज्य के किसानों को सीधे लाभान्वित करने की अहम पहल हैं। तो बिना देरी किए शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को जिसके माध्यम से हम जानेंगे की इस योजना से क्या क्या लाभ हैं? 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्या हैं?

मेरी फसल मेरा ब्योरा क्या हैं?

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार ने किसानों के लिए अपनी भूमि और फसल के विवरण की स्व-रिपोर्ट करने के लिए एक बहु-स्तरीय पारदर्शी प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य में ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा‘ नाम का पोर्टल शुरू किया गया है। जिससे हर एक किसान को सरकार द्वारा दिए गई योजना का लाभ सीधे तौर पर प्राप्त होगा। साथ ही सरकार व किसानों के बीच पारदर्शिता को आगे करने के लिए यह विशेष पहल है। 

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को यहां औपचारिक रूप से पोर्टल का शुभारंभ किया और कहा कि किसानों द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभाग समन्वय से काम करेंगे। राज्य सरकार ने अगले कुछ महीनों में ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ ऐप लॉन्च करने की भी योजना बनाई है।

यह भी पढिए:  Pnb atm pin generate पीएनबी एटीएम पिन जेनेरेट

पोर्टल को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि किसानों को बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति के मुआवजे और विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य वित्तीय सहायता सहित राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ मिले। हालांकि पोर्टल से सरकार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में उगाई जाने वाली फसल के क्षेत्रफल और नाम का सटीक डेटा भी मिल जाएगा। भारत में हमारी दो-तिहाई से अधिक कामकाजी आबादी सीधे कृषि पर लगी हुई है और इसी तरह अपनी आजीविका के लिए भी निर्भर है। एक अनुमान के अनुसार, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में 2 से 3 प्रतिशत, फ्रांस में 6 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलिया में 7 प्रतिशत की तुलना में वर्तमान में हमारी कामकाजी आबादी का लगभग 66 प्रतिशत कृषि में लगा हुआ है। इस प्रकार हमारे देश का रोजगार पैटर्न दुनिया के अन्य अल्प विकसित देशों के लिए बहुत आम है। कृषि खाद्य आपूर्ति का एकमात्र प्रमुख स्रोत है क्योंकि यह हमारे देश की इतनी बड़ी आबादी को भोजन की नियमित आपूर्ति प्रदान कर रहा है। यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 60 प्रतिशत घरेलू खपत कृषि उत्पादों से पूरी होती है।

पोर्टल 5 जुलाई से खोला जाएगा और 31 जुलाई तक किसानों को पंजीकृत किया जाएगा। किसानों से अपील की गई है कि वे अपने खेत में बोई गई फसल के बारे में विवरण पास के सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) या अटल सेवा केंद्रों पर पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई तक ग्राम स्तरीय उद्यमियों (वीएलई) की मदद से इसी सुनिश्चित कराए। अगर किसान ने अभी तक कोई फसल नहीं बोई है तो उसे गैर जोत वाली भूमि के बारे में विवरण भरना होगा।

पोर्टल पर किसानों द्वारा बोई गई फसल का नाम, खेती के तहत क्षेत्र, फसल माह, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर आदि जैसे विवरण भरे जाने हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा किस प्रकार से किसानों के लिए मददगार है?

राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे विभिन्न लाभों का लाभ उठाने के लिए, जिसमें बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति के मुआवजे और विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य वित्तीय सहायता शामिल है, किसानों को बोई गई फसल का नाम, क्षेत्र के तहत जानकारी अपलोड करने की आवश्यकता होगी। खेती, फसल का महीना, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर।

इस अवसर पर, खट्टर ने कहा कि किसानों से 31 जुलाई तक नजदीकी सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) या अटल सेवा केंद्रों पर पोर्टल पर बोई गई फसल के बारे में विवरण अपलोड करने का आग्रह किया गया है।

उन्होंने कहा कि पोर्टल पर पंजीकरण के लिए प्रत्येक किसान को न्यूनतम 20 रुपये और अधिकतम 50 रुपये के अधीन 10 रुपये प्रति एकड़ या उसके हिस्से का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोर्टल किसानों को कृषि उपकरणों पर आसान तरीके से सब्सिडी प्राप्त करने में मदद करेगा। यह प्रणाली प्राकृतिक आपदाओं के दौरान फसल क्षति का आकलन और राहत वितरण को भी आसान बनाएगी। किसानों तक सीधे लाभ पहचाने के लिए इस योजना पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...