वकील (Advocate) कैसे बनें?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि वकील कैसे बने प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि वह एक बड़ा आदमी बने और अपने जीवन में अपना नाम कमाए अपने जीवन में कोई इंजीनियर बनना चाहते है , तो कोई डॉक्टर बनना चाहता है , तो कोई वकील बनने का सपना देखता है जिसके लिए वह पढ़ाई भी करते हैं।

वकील (Advocate) कैसे बनें?

और काफी कड़ी मेहनत भी करते हैं इस कॉम्पटीशन वाले दौर में एक अच्छे वकील का पद मिलना बहुत ही कठिन होता है सिर्फ वकील बनना कोई बड़ी बात नहीं होता है आपका सपना एक अच्छा वकील बनना होता है प्रत्येक वर्ष कई छात्र वकील बनने के लिए पढ़ाई करते हैं जिसमें से सिर्फ 20% छात्र ही सफल हो पाते हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अपने भारत देश में वकील कैसे बने इसके लिए आपको क्या पढ़ाई करना है और कानून का अध्ययन करने के पश्चात् आपके पास कौन कौन से करियर ऑप्शन होते हैं अगर आप भी एक बेहतर वकील बनकर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

वकील (Advocate) कौन होते हैं और उनके कार्य क्या है?

एक वकील एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसका पेशा अपने Customers के लिए मुकदमेबाजी करना होता है परंपरागत रूप से इसकी भूमिका अपने ग्राहकों की रक्षा करना तथा उनके हितों का दावा करना और अदालत में उनका प्रतिनिधित्व करना है वकील अपने ग्राहकों को सलाह प्रदान करते हैं।

और कानूनी मामलों के लिए आवश्यक दस्तावेजों का मसौदा तैयार करते हैं कानूनी पेशा सबसे अधिक महत्वपूर्ण आत्मनिर्भर व्यवसायों में से एक होता है इस पेशे में आने से आप असहाय लोगों के पक्ष में खड़े होने में सक्षम होंगे और आपके पास समाज में सभी के सामने खुद को प्रस्तुत करने का अवसर होगा आप इस कानूनी पेशे में आ सकते हैं।

और एक सफल करियर का निर्माण बना सकते हैं अगर आप वकील बनने के लिए कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ग्रैजुएशन पास करना होता है इसके पश्चात् किसी भी सरकारी या प्राइवेट विश्वविद्यालय में Faculty of Law दाखिला लेना होगा यहाँ आपको 3 साल का LLB पूरा करना होगा।

Also Read: BSc Full form, BSc क्या है?

वकील कैसे बने?

वकील बनना ज्यादातर छात्रों का सपना होता है इसलिए वह शिक्षा और सफल व्यक्ति बनकर बड़ा आदमी बनना चाहते हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है वकील बनने के लिए क्या क्या पढ़ाई करनी पड़ती है नीचे हमने स्टेप्स में बताए है-

  1. वकील बनने हेतु बाहरवीं कक्षा पास करें = वकील की पढ़ाई करने हेतु आपको सबसे पहले बाहरवीं पास होना अनिवार्य होता है किसी भी विशेष से यदि आप आर्ट से उत्तीर्ण हैं तो यह आपके लिए और भी बेहतर होता है क्योंकि आर्ट में कुछ मात्रा में कानून के विषय में पढ़ाया जाता है जिससे आपको वकील बनने में सरलता होगी।
  2. लॉ कॉलेज में प्रवेश पाने हेतु प्रवेश परीक्षा दें = वकील बनने के लिए बाहरवी कक्षा पास करने के पश्चात् आपको लो कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है अगर आप ( LAT Common low Admission test )  की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप किसी भी अच्छे लॉ कॉलेज में एडमिशन करा सकते हैं यह 5 साल का होता है।
  3. कानून की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप करें = कानून की पढ़ाई करने के बाद आपको इंटर्नशिप करनी होती है ताकि किसी भी तरह का ज्ञान प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप करना काफी आवश्यक होता है इंटर्नशिप के दौरान आपको कोर्ट के विषय में सब कुछ बताया जाता है।
  4. स्टेट बार का काउंसिलिंग के लिए नामांकन करें = वकील बनने के लिए इंटर्नशिप पूरा करने के बाद आपको स्टेटस बार काउंसिल मैं खुद को नामांकित करना होता है जिसमें आपको अखिल भारतीय बार परीक्षा पूरी करनी होती है ताकि इस परीक्षा को पूरा करने के बाद ही आपको अभ्यास का प्रमाण पत्र दिया जाता है और आप भारत के किसी भी कोर्ट में अभ्यास कर सकते हैं।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि वकील कैसे बनते हैं तथा वकील ( Lawyer) कौन होते हैं और इसके कारण क्या है? यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...