आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश की राजधानी के विषय में जानकारी देने वाले है आपने भी कभी न कभी भारत के सभी राज्यों के नाम की राजधानी अवश्य ही पढ़ी होगी परंतु क्या आप जानते है।

की आंध्र प्रदेश की राजधानी आज के समय में क्या है आपको हम बता दें कि आंध्र प्रदेश के स्थापना से लेकर कुल चार राजधानियाँ बन चुकी है और आज के वक्त में आंध्र प्रदेश की तीन राजधानी है यह एक पहला राज्य है जिसकी इतनी राजधानियाँ हैं।

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है?

आंध्र प्रदेश की राजधानी है क्या है?

आज के वक्त में आंध्र प्रदेश की कुल तीन राजधानियाँ हैं इनके नाम इस प्रकार है-

  • विशाखापट्टनम
  • कुर्नुल
  • अमरावती

आपके दिमाग में यह प्रश्न चल रहा होगा कि किसी राज्य की तीन राजधानियाँ कैसे हो सकती है? तो हम आपको समझा रहे हैं कि कैसे इन की तीन राजधानियाँ हैं जब 2014 में आंध्र प्रदेश से तेलंगाना राज्य बना तो उस वक्त आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद को लेकर दोनों में विवाद हो गया विवाद के वजह यह थी।

कि हैदराबाद किसके भाग में आएगा क्योंकि उन्हें पंजाब और हरियाणा की तरह एक ही राजधानी नहीं चाहिए थी और इस कारण से यह फैसला किया गया है कि अगले 10 सालों तक हैदराबाद ही दोनों प्रदेश की राजधानी होगी।

इसके पश्चात् आंध्र प्रदेश को अपने लिए नई राजधानी तय करनी होगी हालांकि साल 2020 में आंध्र प्रदेश को विधानसभा ने राज्य के सभी क्षेत्रों में पूरा विकास की ओर ध्यान रखते हुए एक कानून बनाया इसके अन्तर्गत प्रदेश की राजधानी का विकेंद्रीकरण किया जाएगा।

Also Read: बायोलॉजी क्या है? Biology Kya hai?

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है?

दोस्तों हम आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश की राजधानी तीन है इनका नाम निम्नलिखित है – विशाखापट्टनम, अमरावती, कुर्नुल है आप लोगों को हम बता दें कि आंध्र प्रदेश की तीनों राजधानी यों का अपना अपना महत्त्व है।

आंध्र प्रदेश के नए कानून के आधार पर आंध्र प्रदेश की कार्यपालिका विशाखापट्टनम से संचालित किया जाएगा साथ ही साथ राज्य का विधानसभा अमरावती में होगा और कुर्नुल में हाईकोर्ट के सभी कामों को संचालित किया जाएगा आंध्र प्रदेश का  क्षेत्रफल 160205 वर्ग किलोमीटर है आंध्र प्रदेश राज्य का निर्माण भाषा आधारित राज्यों के साथ 1956 में किया गया था।

परंतु 2014 में आंध्र प्रदेश को बांटा गया था और दो नए राज्यों का अस्तित्व हुआ था जिसमें से एक राज्य आंध्र प्रदेश है और दूसरा राज्य तेलंगाना है आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी है।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती कब बनी है?

आन्ध्रप्रदेश को प्रसीस्त्वतर राजधानी अमरावती है जिसे राजा खाना चंद्रबाबू नायडू ने 2014 में गठन किया था यह शायद आपको पता हो अमरावती के जिला का नाम गुंटूर है अगर हम सभी अमरावती के इतिहास के विषय में जानें जैसे कि की राजधानी अमरावती शब्द है जो वह उस समय के अमरावती मंदिर में ऐतिहासिक शहर जो की सातवाहन के राजाओं की राजधानी थी।

आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है यह तो आपको अब बेहतर ढंग से पता चल गया होगा परंतु आंध्र प्रदेश में कौन सी भाषा बोली जाती है तो चलिए हम आपको इसके बारे में भी बता देते है आंध्र प्रदेश की भाषा बहुत प्रकार की है जैसे- कि तेलुगू, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी के साथ ही साथ यह तमिल, कन्नड़ मलयालम इत्यादि भाषा बोली जाती है परन्तु आंध्र प्रदेश की भाषा मैं प्रमुख भाषा तेलुगू आधिकारिक भाषा है।

आंध्र प्रदेश के कुछ मुख्य जानकारी

  1. आंध्र प्रदेश देश का पहला राज्य होगा जिसकी तीन राजधानियाँ है।
  2.  सरकार के तीन अंक तीन अलग अलग राजधानियाँ से कार्य करते हैं।
  3.  तीन राजधानियाँ में अमरावती, विशाखापट्टनम और कुर्नुल है।
  4.  आंध्र प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य था जो की भाषा आधार पर बनाया गया था यह मुख्यतः तेलुगु बोलने वाले जिले हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है तथा आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती कब बनी और आंध्र प्रदेश के कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।