ई कल्याण स्कॉलरशिप 2021 से 22 आवेदन : Bihar E kalyan Scholarship Last Date

E kalyan Bihar Scholarship 2021– बिहार सरकार राज्य के छात्रों की आर्थिक सहायता देने के लिए बहुत प्रकार की लाभकारी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत कर रही है छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है और प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देना है।

यदि आप भी बिहार छात्रवृत्ति का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा जो की आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के कर सकते हैं आज हम आपको इस लेख में ई कल्याण बिहार पोर्टल के विषय मैं पूरी जानकारी प्रदान करेंगे बिहार सरकार के माध्यम से चलाई जाने वाली उनकी छात्रवृत्ति योजना इस पोर्टल पर शामिल है।

ई कल्याण स्कॉलरशिप 2021 से 22 आवेदन : Bihar E kalyan Scholarship Last Date

ई कल्याण स्कॉलरशिप 2021 में आवेदन की प्रक्रिया पात्रता दस्तावेज आदि के विषय में जानने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

E kalyan Scholarship Bihar 2021

Bihar सरकार राज्य के छात्रों को लाभ देने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रहा है ई कल्याण पोर्टल पर राज्य के विभिन्न विभागों के माध्यम से दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना है।

अब आपको अलग अलग छात्रवृत्ति में आवेदन करने के लिए अलग अलग पोर्टल पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है आप इस पोर्टल के द्वारा कई विभाग के माध्यम से दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस पोर्टल पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, चुनाव आयोग, पिछड़ा अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग आदि विभागों के माध्यम से दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

E kalyan Bihar Scholarship 2022 मुख्यमंत्री कल्याण योजना-

बिहारी कल्याण पोर्टल बिहार राज्य सरकार के माध्यम से शुरू किया गया एक वेब आधारित पोर्टल है ई कल्याण बिहार पोर्टल के द्वारा राज्य सरकार बैकवर्ड कम्युनिटी welfare Department के अंतर्गत ST/ SC और पिछड़ी जाति की श्रेणी के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की सुविधाएं उपलब्ध कराता है।

और इसके साथ ही साथ आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा योग्य उम्मीदवार छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण भी कर सकते हैं बिहार सरकार के ई कल्याण पोर्टल का महत्वपूर्ण उद्देश्य राज्य में चलाई जा रही सरकारी योजनाओं और Scholarship Schemes 2021-22 का संचालन करना और इन योजनाओं को उन लोगो के पास पहुंचना जिनको इन योजनाओं की बहुत जरूरत है।

और कार्यान्वयन मैं यह बिहार ए कल्याण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है राज्य सरकार के इस पोर्टल e kalyan. Bih. Nic. In का इस्तेमाल करके राज्य के लोग मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन सावधान योजना 2022-23 प्रोत्साहन योजना 2022 और बिहार स्कॉलरशिप सूची के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

और इन सभी योजनाओं की अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको असलियत बताएंगे कि आप छात्रवृत्ति योजना में कैसे स्टेटस देख सकते हैं?

E kalyan Bihar status check online

यदि आपने सरकार के ई कल्याण पोर्टल से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है तो आप सरलता से स्टेटस चेक कर सकते हैं एक कल्याण स्टेटस 2022 चेक करने के लिए पूरी जानकारी नीचे हमने दिया है

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद अब योजना के आवेदन को लिंक पर क्लिक करें।
  3. यहाँ पर आपको आवेदन की लिंक को select होगा।
  4. लिंक को चुनने के बाद आपके सामने योजना का विज्ञप्ति पेज आ जाएगा।
  5. अब इस स्टेटस चेक करने के लिए आपको “View Application status of student ” लिंक पर क्लिक कर देना है।
  6. यहाँ आपके सामने स्टेटस देखने का पेज खुल जाएगा।
  7. अब अपना एप्लीकेशन स्टेटस सर्च करने के लिए आपको आधार या अकाउंट नंबर में से एक को select है और दिए गए बॉक्स में मांगी गयी आईडी को भर देना है।
  8. जानकारी भर देने के पश्चात अब आपको स्टेटस चेक करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है और आप के फार्म का स्टेटस आपके सामने आ जाएंगे।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ए कल्याण विहार स्कॉलरशिप 2021 से 22 आवेदन कैसे करना है तथा ई कल्याण विहार 2022 मुख्यमंत्री कल्याण योजना से संबंधित सभी चीज़ो को इस पोस्ट में हमने विस्तार पूर्वक समझाया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।