eMitra.Rajasthan.gov.in: ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन लॉगिन Login & registration

ई मित्र राजस्थान पोर्टल को राज्य सरकार के माध्यम से नागरिको को घर बैठे विभिन्न सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए लॉन्च किया गया है इस ऑनलाइन पोर्टल पर बिजली, पानी, मोबाइल के बिल जमा करवाने से लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवासी, परीक्षाओं की फीस, विवाह प्रमाण पत्र बनवाना, रेवेन्यू कोर्ट मैरिज, परीक्षा फीस।

जमा करवाना रोजगार आवेदन जैसी अन्य को सेवाएँ राज्य के नागरिक को उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे वह इन सभी सुविधाओं का लाभ सरलता से उठा सके।

ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन लॉगिन

E mitra Rajasthan

राजस्थान सरकार ने सरकार के विभिन्न कार्यों का फायदा उठाने के लिए 33 जिलों में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन  कार्य करने वाली ई मित्रों पोर्टल राजस्थान को विकसित किया है राजस्थान के नागरिक अपना खुद का भी ई मित्र खोल सकते हैं।

ई मित्र राजस्थान के माध्यम से संचालित सभी सरकारी विभागों का एकीकृत सेवा केंद्र होता है ई मित्र ऑनलाइन के माध्यम से ही बहुत सारे काम एक ही छत के नीचे इंटरनेट के द्वारा किये जा सकते हैं राज्य के जो लोग इस ऑनलाइन पोर्टल की सभी सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं।

तो पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जिन लोगों के पास शिक्षित होने के पश्चात् भी रोजगार नहीं है वह अपना खुद का ही मित्र खोल सकते हैं।

ई मित्र राजस्थान का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान के सभी सरकारी विभागों से संबंधित सेवाएं वे योजनाओं को किसी एक कीओस्क के माध्यम से आम जनता को उपलब्ध करवाना हैं इन ऑनलाइन पोर्टल पर सभी विभागों को एक छत के नीचे जनता को एक कुशल, पारदर्शी, सुविधाजनक और मैत्रीपूर्ण तरीके से एकीकरण नागरिक सेवाएं प्रदान करना होता है।

नागरिक ई मित्र या इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं पहले विभिन्न सरकारी कामों के लिये अलग अलग ऑफिसों में चक्कर लगाना पड़ता था जिसे समय खराब होता था और बहुत सारी परेशानी भी होती थी अब गांव गांव तक सरकारी सेवाएं घर के पास ही उपलब्ध कराई जाएगी।

Also Read: CSC Digital Seva Portal : अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण

राजस्थान ई मित्र

राजस्थान के लोगों को सरकारी सेवाओं को ई मित्र के द्वारा सरलता से उपलब्ध कराने हेतु राजस्थान सरकार ई मित्र की सुविधा शुरू की है ई मित्र केंद्र पर बिजली, पानी, मोबाइल बिल जमा करवाने से लेकर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र तथा।

परीक्षाओं की फीस विवाह प्रमाण पत्र,रेवेन्यू कोर्ट मैरिज प्रमाणपत्र जमा कराने रोज़गार के आवेदन जैसी सेवाएं ई मित्र केंद्रों पर उपलब्ध होती है इन सभी सुविधाओं का लाभ राज्य के लोग ऑनलाइन पोर्टल या अपने नजदीकी ई मित्र केंद्रों से प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए प्रदेश भर 50,000 से ज्यादा ई मित्र केंद्र खोले गए हैं राज्य के शिक्षित बेरोजगार लोग, बाकी लोग यहाँ ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने के लिए अपना खुद का ई मित्र खोल सकते हैं।

E mitra से कमाई कैसे होती है?

ई मित्र पर दी जाने वाली सर्विस के लिए सरकार ने एक शुल्क निर्धारित किया है व शुल्क ई मित्र संचालन आम लोगों से लिया जाता है इसे शुल्क से ई मित्र संचालन की आय अर्जित होती है सरकार ने सरकारी कार्य का रेट फिक्स कर दिया है इसके अनुसार ही रुपए लेना होता है।

आप भी ई मित्र खोलकर अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते हैं आज के समय में ई मित्र क्योस्क वाले 25,000 से ₹40,000 महीने में कमा सकते हैं और फोटोकॉपी और लेमिनेशन तथा अन्य सुविधाएं बैलेंस जैसी सुविधाएं देकर भी वह एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं।

ई मित्र खोलने के लिए जरूरी चीजें

  1. कंप्यूटर
  2. प्रिंटर
  3. कंप्यूटर डेस्क टेबल
  4.  बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर
  5. एक इंटरनेट कनेक्शन
  6. लेमिनेशन मशीन
  7.  बाइंडिंग मशीन भी लगवानी होगी फाइल वगैरह बनाने के लिए

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन लॉगइन तथा ई मित्र से कमाई कैसे होती है? से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको दिए हैं इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।