किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची 2023

यूपी किसान कर्ज राहत लिस्ट में जो उत्तर प्रदेश के किसान अपना नाम देखना चाहते हैं तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं यूपी के जिन किसानों में अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के दौरान आवेदन किए हैं।

वह लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम को जांच कर सकते हैं सरकार एनआईए उत्तर प्रदेश के माध्यम से विकसित आधिकारिक वेबसाइट यूपी किसान karjrahat. Upsdc. Gov. in के द्वारा एकत्रित जानकारी के आधार पर योजना लाभार्थी सूची तैयार की जा रही है।

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची

राज्य सरकार धीरे धीरे सभी पात्र किसानों की सूची बना रही है राज्य के लोग सभी किसान अपने कर्ज माफी की स्थिति लिस्ट मैं अपना नाम देखने के लिए योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जिन लोगों का नाम इस किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची में आएगा उन किसानों के कर्ज को उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से माफ़ किया जाएगा आज हम आप सभी लोगों को अपने इस पोस्ट के जरिये किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना का उद्देश्य

यूपी किसान कर्ज राहत योजना 2022 को शुरू करने का उद्देश्य उत्तर प्रदेश किसानों को कर्ज से राहत देना है इस योजना के द्वारा राज्य सरकार ने सभी किसानों को जिनका कर्ज जुलाई 2017 से पहले लिया गया था।

उन सभी किसानों का कर्ज माफ़ कर दिया है अब किसानों को ऋण नहीं देना होगा इससे उन्हें बहुत ही राहत मिलेंगे जैसे कि आज लोग करोना काल के चलते बहुत से लोगों को नुकसान हुआ है उसी तरह कृषि क्षेत्र में ही किसानों को बहुत हानि उठानी पड़ी इन हालातों में जहा उन्हें अपना और परिवार का खर्च उठाने में परेशानी आ रही हैं।

वहीं उनके माध्यम से लिया गया ऋण चुकाना भी संभव नहीं है ऐसे में सरकार के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों का ऋण माफ़ करने का उद्देश्य सभी किसानों को इस वोझ से मुक्त करना है ताकि वो ऐसे हालात में भी संमय बनाए रखें और कृषि न छोड़ें साथ ही प्रदेश में किसानों के माध्यम से की जाने वाली आत्महत्या जैसी समस्याओं को रोका जा सके।

Also Read: All characters of free fire – जानिए इस गेम के सभी कैरिक्टर को

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना 2022

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना की शुरूआत राज्य सरकार के माध्यम से 9 जुलाई 2017 को की गई इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसानों का 100000 रुपये तक का लोन राज्य सरकार के माध्यम से माफ़ किये जाने की बात बताई गई थी।

(बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार बनने से पहले अपने शपथ पत्र में किसान कर्ज माफ करने के ऊपर भी एक मुद्दा था जो राज्य सरकार के माध्यम से निभाया हुआ प्रतीत हो रहा है)  किसान कर्ज राहत योजना के दौरान प्रदेश के 86,00,000 किसानों अपने माध्यम से लिए गए फसल ऋण से मुक्त हो सकेंगे।

एवं छोटे और सीमान्त किसानों को ऋण वापस चुकाने की नौबत नहीं आएगी यूपी kisan Rin Mochan yojana के नया अपडेट के अनुसार इस योजना के अंतर्गत सिर्फ वही किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से कम पांच तय कर से अधिक खेत की जमीन न हो।

Up Kisan Rin Mochan yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज
  • उत्तर प्रदेश के स्थायी नागरिक होने का प्रमाण पत्र (निवास प्रमाण पत्र)
  • पहचान पत्र
  • किसानों का बैंक अकाउंट पासबुक बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो साइज

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची तथा उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना का उद्देश्य और उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना 2022 से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको बताया है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।