पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन  पात्रता एवं आवेदन फॉर्म

केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए बहुत तरह की योजनाओं की शुरुआत करती रहती है इसी तरह हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों की आय बढ़ाने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है।

हरियाणा सरकार ने पशुपालन व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के दौरान किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन  पात्रता एवं आवेदन फॉर्म

जिससे किसानों को मुर्गी पालन, भेड़ बकरी, गाय भैस, पशुपालन करने में मदद मिलेंगे हरियाणा राज्य जो उम्मीदवार पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी को हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Pashu kisan Credit card Apply online

पशु किसान क्रेडिट कार्ड को हरियाणा सरकार के माध्यम से शुरू किया गया है राज्य के वह सभी किसान जो योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन सभी राज्यों के किसान को हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और यह कार्ड बनवाना होगा उसके बाद ही किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस पशु किसान कार्ड के जरिए हरियाणा के किसान को पशुपालन की स्थिति में हर महीने 6797 रुपये की 6 किश्तों में 40783 रुपये का लोन दिया जाएगा इसी तरह हरियाणा के किसानों को 40783 की कुल राशि छह महीने में दी जाएगी।

जिनको साल में 4% सालाना ब्याज के साथ लौटना होगा हम आपको बता दें कि राज्य सरकार के माध्यम से किसानों को आय बढ़ाने के उद्देश्य से पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की गई है।

Also Read: Berojgari Bhatta क्या है और कैसे मिलेगा

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का उद्देश्य

जैसा कि आप लोग जानते हैं गांव के लोग खेती करने के साथ ही साथ पशु भी रखते है और कभी कभी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किसानों को अपने पशुओं को बेचने पड़ते है।

और कभी पशु बीमार हो जाते हैं किसानों के पास पैसा न होने के कारण से वहाँ उनका इलाज भी नहीं करा पाते हैं इन सभी परेशानियों को नजर में रखकर राज्य सरकार ने इस पशुओं की संस्कृत कार्ड योजना 2022 को शुरू किया है इस योजना के माध्यम से लोन लेकर किसान अपने पशुओं की देखभाल बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड नई घोषणा

जैसे कि आप सभी जानते हैं पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशुपालन के लिए किसानों को लोन मुहैया कराया जाता है इस योजना के अंतर्गत 1.60 लाख रुपये तक का बिना गारंटी लोन मुहैया कराया जाता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुओं की संख्या के अनुसार लोन प्रदान किया जाता है।

हरियाणा में अब तक 3,66,687 किसानों ने अब तक आवेदन किया है जिसमें से 57,160 को बैंको के माध्यम से स्वीकार कर लिया गया है इन 57,160 किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया गया है इस योजना के अंत तक हरियाणा के राज्य सरकारों ने 8,00,000 किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का फैसला  किया है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए बैंको के माध्यम से कैम्प भी लगाए गए थे इन कैम्पों के द्वारा किसानों को इस योजना से जुड़ी जानकारी प्रदान की गयी है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है? तथा पशु किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन और पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का उद्देश्य क्या है? तथा पशु किसान क्रेडिट कार्ड नई घोषणाएं उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।