प्रधानमंत्री किसान योजना 2023 पूरी जानकारी हिंदी में

प्रधानमंत्री किसान योजना पीएम किसान योजना के तहत देश भर के लाभार्थी किसानों को अब तक 1.82 लाख करोड़ रुपये से अधिक राशि का भुगतान कर दिया गया है सिर्फ वित्त वर्ष 2000 स्पाइस की योजना के तहत किसानों के खाते में 66,664 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना 2022

अब किसान योजना के तहत मिलने वाली ग्यारहवीं किस्त का इंतजार कर रहे है (Pm Kisan yojana) की शुरुआत की गई थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों ( Farmers) को 1 साल में तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाते हैं।

प्रति किश्त के तहत किसानों को अब तक 10 किस्तों का भुगतान हो चुका है भुगतान किया जाएगा सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के खेतों में 66.664 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं जिससे किसानों को आर्थिक लाभ हो रहा है अपात्र लाभार्थी नहीं ले रहे थे।

योजना का लाभ पीएम किसान योजना में गड़बड़ी की खबरें भी सामने आई थी योजना के तहत कई ऐसे लोग इसका लाभ ले रहे थे जो सरकारी नौकरी में है या फिर इस योजना का लाभ लेने की पात्रता नहीं रखते हैं उत्तर प्रदेश से एक ऐसा मामला सामने आने के बाद उस पर कार्रवाई शुरू कर दी गई।

इस तरह मामला सामने आने के बाद कार्रवाई की गई तथा नोटिस जारी करते हुए कहा गया कि योजना के तहत जो पैसे उन्हें अभी तक मिले है उन पैसों को वह तय समय के अंदर जमा करा दें झारखंड में भी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में ऐसे नाम हैं जो सरकारी नौकरी में एलआईसी एजेंट या फिर मुखिया रह चूके हैं।

Also Read: गूगल का बाप कौन है? Google ka Baap kaun hai?

पीएम के साथ सम्मान निधी योजना

अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 11 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है किस्त ₹2000 जल्द ही आपको बताते हैं।

कि किस दिन आपके खाते में यह पैसा आ सकता है जानें कब आएगा खाते में पैसे प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 11 वीं किस्त का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है देश के करोड़ो किसानों के खाते में 11 वीं किस्त का पैसा अप्रैल से जुलाई के बीच में जारी कर दिया जाएगा परंतु पिछले साल की तरह इस साल भी किसानों के खातों में ये पैसा मई महीने में ही आ सकता है।

किसान सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश का कोई भी किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट PM Kisan. Gov. In पर जाकर आवेदन कर सकता है सभी प्रवक्ताओं को पूरा करता है परन्तु कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन ।

और कुछ राज्यों द्वारा इस योजना को लागू न करने के कारण पूरा बजट खर्च नहीं हुआ इस कारण से इस वर्ष कृषि मंत्रालय ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को पैसे देने के लिए सिर्फ 7,00,00,000 रुपये का ही बजट मांगा है।

किसान सम्मान निधि योजना नहीं अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में पूछे जाने पर योजना से जुड़े अधिकारी ने बताया कि संभावित लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखकर अगले वित्त वर्ष के लिए बजट आवंटित किया जाएगा उन्होंने बताया हमने अपने मौजूदा डेटाबेस की ओर संभावित लाभार्थियों की संख्या को देखते हुए बजट की मांग की है।

सलाना किसानों को ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है और सरकार ने अभी तक इस संबंध में ₹44,00,00,000 वितरित किए हैं किसान सम्मान निधि योजना की 10 वीं किस्त के रूप में ₹2000 15 दिसंबर से सभी लाभार्थियों के खाते में डाली गई है।

पीएम किसान सम्मान योजना से संबंधित आवश्यक दस्तावेज

  • प्रमाणपत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र आधार कार्ड का निवासी होना अनिवार्य है।
  • पैन कार्ड खाता खतौनी की नकल
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • आय प्रमाणपत्र
  • किसान आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पीएम किसान निधि योजना तथा किसान सम्मान निधि योजना  नयी अपडेट पीएम किसान सम्मान योजना से सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेजों उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।