बिहार विधवा पेंशन योजना, ऑनलाइन आवेदन स्टेटस अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

समाज कल्याण विभाग विधवा पेंशन ऑनलाइन आवेदन फार्म यहाँ से प्राप्त करें विधवा महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए बिहार सरकार के माध्यम से विधवा पेंशन योजना (Widow pension Scheme) की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत करने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी प्रदेश सरकार विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत ₹500 प्रत्येक महीने प्रदान करेगा इच्छुक लाभार्थी आवेदन करने के लिए इस पोस्ट में दी गई जानकारी को पूरा अच्छे से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

बिहार विधवा पेंशन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन स्टेटस अप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड

विधवा पेंशन योजना 2022: Widow Pension Scheme

बिहार विधवा पेंशन योजना के लिए अभी करें ऑनलाइन आवेदन और ₹500 हर महीने इस पोस्ट के माध्यम से आप बिहार विधवा पेंशन योजना स्टैटस आवेदन फॉर्म आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बिहार राज्य के गरीब विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत ₹500 के हिसाब से धनराशि दी जाती है यह राशि वार्षिक रूप से दो किस्तों में सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है पहली किस्त अप्रैल से सितंबर और दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च माह के बीच में प्रदान की जाती है।

विधवा पेंशन योजना 2022 इसका उद्देश्य

बिहार विधवा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाली विधवा महिलाओं की आर्थिक सहायता देना पति की मृत्यु किसी वजह से होने के बाद विधवा महिलाओं को काफी सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

विधवा महिलाओं को इस समस्या से दूर करने के लिए और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली पेंशन धनराशि से विधवा महिलाएं अपने घर की छोटी मोटी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

इससे महिलाओं को किसी भी रिश्तेदारों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा इसलिए सरकार ने बिहार विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की और सरकार का यही एकमात्र उद्देश्य है।

Also Read: Kisan credit card योजना क्या है और कैसे इसका इस्तेमाल करते है

बिहार विधवा पेंशन योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें?

  1. सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएंग।
  3. इस होमपेज पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के विकल्प पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है।
  5. और उसके बाद कैप्चा कोड आदि को भरना है सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  6. उसके बाद आपके सामने विधवा पेंशन Status से संबंधित सारी जानकारी आ जाएगी।

बिहार विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के तहत आवेदन करते समय प्रत्येक विधवा महिलाओं के पास नीचे दिए गए सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेजं को होना बहुत ही महत्वपूर्ण  है-

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • आयु प्रमाणपत्र निवासी प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र का फोटो साइज
  • बैंक पास बुक

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है “कि बिहार विधवा पेंशन योजना 2022” ऑनलाइन आवेदन स्टेटस एप्लीकेशनन फॉर्म डाउनलोड तथा बिहार विधवा पेंशन योजना 2022: Widow Pension Scheme और विधवा पेंशन योजना 2022 का उद्देश्य और विधवा पेंशन योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें