यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना: Krishi yantra Subsidy Online रजिस्ट्रेशन व स्टेटस

Up Krishi Up kisan Subsidy Yojana Apply यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना स्टैटस कृषि क्षेत्र का विकास करने के लिए सरकार के माध्यम से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है।

ताकि किसानों की आय में बढ़ोतरी की जा सके राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार दोनों किसानों का विकास करने हेतु किसानों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ भी मुहैया करवाती है हम आज आपको उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से आरम्भ की गई ऐसे ही एक योजना से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना: Krishi yautra Subsidy Online रजिस्ट्रेशन व स्टेटस

जिसका नाम यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना होता है इस योजना के द्वारा किसानों को कृषि उपकरण को खरीद पर सब्सिडी मुहैया कराई जाती है इस पोस्ट को पढ़कर आपको इस योजना से जुड़ी सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी।

यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना 2022 क्या है?

Up krishi yautra subsidy 2022: कृषि विभाग को इस योजना के माध्यम से अब राज्य के किसानों के माध्यम से कृषि में उपयोग होने वाले यंत्रों को खरीद करने पर उन्हें सब्सिडी दी जाएगी जिसके अन्तर्गत अब कृषि उत्पादन क्षेत्र को लाभ होगा।

यह योजना राज्य में उपस्थित किसानों की आय के साथ उनके ज़िंदगी स्तर को एक नया जीवन स्वरुप प्रदान करेगा यूपी कृषि उपकरण योजना 2022 के अंतर्गत यंत्रों के अनुसार अलग अलग रूप से सब्सिडी प्रदान की गई है पारंपरिक तरीके से किसानों को खेती करने में पहले बहुत हानि होती थी।

इन सभी परेशानियों से समाधान करने के लिए अब विभिन्न प्रकार के यंत्र को उपलब्ध करवा कर किसानों को खेती से संबंधित सभी प्रकार की वह सभी सुविधाएं उपलब्ध की गई है जिस लाभों से वह वंचित थे।

Also Read: विधवा पेंशन योजना 2022

उत्तर प्रदेश कृषि उपकरण योजना का उद्देश्य क्या है?

यूपी कृषि यंत्र योजना का मुख्य उद्देश्य होता है किसानों को पारंपरिक तरीके से खेती करने के बजाय आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए विभिन्न उपकरणों को सब्सिडी के रूप में उपलब्ध करवाना इससे खेती करने में किसानों को भी सरलता होगी।

एवं व आधुनिक तरीके से खेती करके अपनी आर्थिक स्थिती में बदलाव कर सकते हैं समय समय पर कृषि विभाग के द्वारा किसानों के हित के लिए विभिन्न प्रकार के योजनाओं को जारी किया जाता है।

इन सभी योजनाओं में से यूपी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2022 भी प्रमुख हैं कृषि यंत्रों रखें कस्टमर हायरिंग के माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट में जारी की गई है।

कृषि उपकरण और अनुदान राशि की सब्सिडी

  1. किसानों को पंप सेट के लिए 50% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी ज्यादातर अनुदान राशि 10,000 तय की गई है।
  2. स्प्रिंकलर सेट के लिए 50% सब्सिडी मंजूर की जाएगी ज्यादातर अनुदान राशि 75,000 तय की गयी है बुंदेलखण्ड के रहने वाले के लिए 90% तक अनुदान देने की व्यवस्था की गई है।
  3. नैपसैप सप्रेमर ,फुट स्प्रेयर पावर स्प्रेयर के लिए 50% तक अनुदान दिया जाएगा अधिकतर राशि ₹30,000 तक तय की गई है।
  4. सीडडील ,जीरो टिल सीडड्रिल मल्टी क्राफ्ट प्लांटर या रिज़फ़्रो प्लांटर की खरीद पर 50% तक अनुदान दिया जाएगा।
  5. लेज़र लैड लेवलर के लिए भी 50% तक अनुदान दिया जाएगा अधिकतम राशि ₹1,50,000 तय की गई है।
  6. रेटावटर के हेतु भी 50% तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी अधिकतम राशि 30,000 तय की गई है।
  7. ट्रैक्टर के लिए निर्धारित मूल्य का 25% अनुदान दिया जाएगा अधिकतम राशि 45,000 तय की गई है।
  8. पावर लीटर के लिए निर्धारित मूल्य का 40% अनुदान किया जाएगा अधिकतम राशि 45,000 तय की गई है।
  9. पावर थ्रेशर के निर्धारित मूल्य का 25% अनुदान दिया जाएगा अधिकतम राशि 12,000 तय की गई है।
  10. वीनोइंग फेन, चेफ कलर के लिए निर्धारित मूल्य का 25% तक तय किया गया है अधिकतम राशि 20,000 है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि यूपी कृषि उपकरण सब्सिडी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पे स्टेटस तथा कृषि उपकरण और अनुदान राशि की सब्सिडी से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको दी है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।