श्रमिक पंजीकरण क्या है? जाने लाभ

Up Sramik Majdur कार्ड ऑनलाइन (Online) श्रमिकों की सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में बदलाव करने के हेतु सरकार के माध्यम से विभिन्न तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है लेकिन बहुत बार इन योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक नहीं पहुँच पाता है।

इसी बात को नज़र में रखकर “उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक पंजीकरण” आरंभ किया है इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिकों पंजीकरण किया जाएगा जिससे कि उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

आपको इस पोस्ट के द्वारा उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण से जुड़ी सभी जानकारियां साझा की जाएंगी इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आपको यूपी श्रमिक पंजीकरण ऑनलाइन करने की प्रक्रिया इस योजना का उद्देश्य लाभ आदि से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

श्रमिक पंजीकरण क्या है? जाने लाभ

Sharamik Panjikaran 2022- श्रमिक पंजीकरण कैसे करें ?

यूपी सरकार ने श्रमिक पंजीकरण योजना का आरंभ किया है इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी मजदूर वर्ग को पंजीकृत किया जाएगा इन पंजीकरण मज़दूरों को सरकार के माध्यम से प्रदान की जाने वाली योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत सभी श्रमिकों आवेदन कर सकते हैं श्रमिक पंजीकरण 2022 के द्वारा श्रमिकों को सरलता से आर्थिक सहायता के माध्यम से ₹12,000 से लेकर ₹1,00,000 की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सभी श्रमिकों को अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर कराना होगा आवेदन कराने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष होना चाहिए।

Also Read: E – kalyan bihar scholarship 2021 ई कल्याण बिहार स्कॉलरशिप 2021

Labour card के लिए आवश्यक दस्तावेज पात्रता

  1. श्रमिक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  2. बैंक अकाउंट।
  3. नंबर मोबाइल नंबर।
  4. उम्मीदवार श्रमिक की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष तक के बीच की होनी चाहिए।
  5. राशन कार्ड ।
  6. मूल निवासी प्रमाण पत्र ।
  7. परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड।
  8. पासपोर्ट साइज फोटो।
  9. श्रमिक प्रमाणपत्र।
  10. परिवार के एक ही सदस्य का श्रमिक कार्ड बनेगा।
  11. जिन श्रमिकों ने 12 महीने में 90 दिन श्रमिक के रूप में काम किया है वे इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हरियाणा Labour Card के लाभ

  •  Shramik majdoor Card योजना का लाभ पूरे देश के श्रमिकों को मिलेगा।
  • प्रत्येक राज्य सरकार के माध्यम से श्रमिक कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट जारी की गई है।
  • अगर उम्मीदवार के पास श्रमिक कार्ड होगा तो उससे आपको ₹2 मे गेंहूं प्राप्त होंगे।
  • श्रम विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को श्रम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना अनिवार्य है जिसके तहत उन्हें लेबर कार्ड प्राप्त होगा।
  • लेवर कार्ड से उम्मीदवारं को सरकार के माध्यम से चलाई गईं योजनाओं जैसे छात्रवृत्ति, प्रसूती के दौरान होने वाला खर्चा शुभशक्ति योजना,  आवास योजना, गंभीर बीमारियों का इलाज इत्यादि योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • यह कार्ड श्रमिक नागरिको को राज्य एवं केंद्र सरकार के माध्यम से संचालित सभी सरकारी स्कीमों का लाभ भी वितरण करेगा।
  • श्रम विभाग से जुड़े एवं अन्य प्रकार कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मजदूर नागरिक श्रमिक कार्ड से प्राप्त कर सकते हैं।

मजदूर कार्ड (Labour Card) का उद्देश्य

जैसा कि आप सब जानते हैं की भारत एक जनसंख्या वाला बहुत बड़ा देश है इसमें बहुत से नागरिक ऐसे हैं जो मजदूरी करके अपनी रोज़ी रोटी कमाते हैं।

और अपना चूल्हा जलाते है।

परन्तु सरकार के माध्यम से जितनी भी गरीब मज़दूरों के लिए योजनाएं चलाई जाती थी ये लोग उन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते थे और योजनाओं से मिलने वाले लाभ से वंचित रह जाते थे जिससे कि यह लोग अपनी आर्थिक स्थिति सुधार नहीं पाते थे।

सरकार ने ऐसी समस्या को देखते हुए मजदूर कार्ड (Labour Card) बनाने के आदेश दिए जिससे कि श्रमिकों की सारी सेवाएँ उपलब्ध कराया जाए ताकि वह अपनी आर्थिक व्यवस्था को सुधार सके।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि श्रमिक पंजीकरण क्या है? और मजदूर कार्ड का उद्देश्य तथा लेबर कार्ड (Lobour Card)  के लिए आवश्यक दस्तावेज उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।