सबसे पहले सूरज कहा उगता है?- HindiKalam

सबसे पहले सूरज कहा उगता है? : हेलो दोस्तो कैसे आप सभी आज हम आपको सूरज के बारे में बात करेनेवाले है। अगर आप भी जानना चाहते है की, Sabse Pahle Suraj Kaha Ugta Hai? तो फिर आप बिलकुल सही जगह पर आए है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको सूरज से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारी जानने को मिलनेवाली है।

हमारी इस दुनिया में कई ऐसी चीजे ही रहती है,जिनके बारे में हमे पता नही होता है। आज हम आपको ऐसी की कुछ जानकारी सूरज के बारे में देनेवाले है।

सबसे पहले सूरज कहा उगता है?

अगर आपने Science पढ़ा है या फिर आपको Science से जुड़ी जानकारी हासिल करना पसंद है तो आपको यह लता होगा की, हमारे भारत देश और पूरी दुनिया में सबसे पहले सूरज कहा पर उगता है। अगर फिर भी आपको नही पता है तो कोई बात नही क्योंकि इस आर्टिकल में पता चल ही जाएगा। 

हमारे डॉक्टर्स और अन्य लोग भी हमे सलाह देते है की, हमे सुबह का सूरज देखना चाहिए। यह हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। पर बहुत सारे लोग इस दुनिया में ऐसे होते है जो दिन भर का काम करने के बाद सुबह जल्दी ना उतने के कारण उन्हें सुबह का सूरज दखने के लिए मिलता है। 

दुनिया में सबसे पहले सूरज कहा पर उगता है? : 

दोस्तो इस सवाल का जवाब इतना भी आसान नहीं है। क्योंकि हमारी धरती हर वक्त घूमती रहती है। ऐसे में सबसे पहले दुनिया में सूरज कहा उगता है यह बताना बहुत मुश्किल है। हालांकि अभी इंसानों इतनी उन्नति की है की पृथ्वी को और पूरे ब्रह्मांड को समझने के लिए हर बार रिसर्च करता रहता है। अभी देखा जाए तो इंसानों ने दिशा को समझने के लिए, उसका विभाजन किया है। जैसे की, 

  • पूर्व
  • पश्चिम
  • दक्षिण 
  • उत्तर

अगर देखा जाए तो दोस्तो हमारे पूरी दुनिया में पूर्व जापान का मिनामी टोरिशिमा इलाका पूर्व में आता है। ऐसे में हम कह सकते है की, दुनिया में पूर्व दिशा वहा होने की वजह से सबसे पहले सूरज वहा उगता होगा। 

अभी तक जापान को सबसे पहले सूर्योदय की धरती माना जाता था। लेकिन अभी सभी देशों ने GMT के टाइम को मान्यता दी है। इसलिए हर कोई अब GMT टाइम के हिसाब से चलता है। यानी देखा जाए तो अब न्यूजीलैंड सबसे पहले सूरज उगता है। 

Also Read : Online Friends Kaise Banaye? हिंदी में – HindiKalam

क्योंकि न्यूजीलैंड में GMT+13 टाइम है और जापान में GMT+9 है। इस टाइम के अनुसार देखा जाए तो न्यूजीलैंड में जब सुबह के 6 बजते है तब जापान में रात के 2 बजे होते है। इससे यह पता चलता है की, सबसे पहले सूरज न्यूजीलैंड में उगता है। 

तो दोस्तो हमारे खयाल से अब आपको पता चल गया होगा की, विश्व में सबसे सूरज कहा निकलता है। अब हम जानने की कोशिश करते है की, हमारे भारत देश में सबसे पहले सूरज कहां पर निकलता है। 

भारत में सबसे पहले सूरज कहा निकलता है? : 

दोस्तो देखा जाए तो यह सवाल थोड़े अजीब है पर हां हम अगर जनरल नॉलेज के हिसाब देखे तो इन सवालों के जवाब हमे पता होने चाहिए। अब हमने विश्व में सूरज का उगता है इसके बारे में पता कर लिया। अब है नीचे जानते है की, हमारे भारत देश में कहा सबसे पहले सूरज को देखा जाता है। 

हमारे भारत में देश में अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले सूरज उगता है। इस प्रदेश का नाम भी उगते हुए सूरज को ध्यान में रखते हुए रखा गया था। अरुणाचल प्रदेश के नाम में ही उगता हुआ सूरज नाम छुपा हुआ है। जिसके बारे में हमने आपको नीचे अच्छे से बताया है।

अरुण = सूर्य   चल = उदय  = सूर्योदय

अरुण का मतलब होता है सूर्य और चल का मतलब होता है उदय। इन दोनो शब्दो को जोड़े तो सूर्योदय बनता है। मतलब की ऐसा प्रदेश जहां पर सबसे पहले सूरज उगता है, इसलिए अरुणाचल प्रदेश को उगते हुए सूरज की भूमि कहते है। 

Also Read : गूगल एडसेंस क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए – HindiKalam

अब आप सोच रहे होंगे कि, अरुणाचल में सूर्योदय होता है यह बात तो ठीक है, पर अरुणाचल के किस जगह पर सूर्य सबसे पहले देखा जाता है। अरुणाचल प्रदेश में डोंग वैली की जो देवांग घाटी है वहा पर हमारे भारत के टाइम के अनुसार 2 घंटे पहले सूर्योदय को देखा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बतादे की, यह एक मात्र ऐसा प्रदेश है जहां पर सूर्य की करने सबसे पहले कदम रखती है। 

Conclusion

दोस्तो आपको सबसे पहले सूरज कहा उगता है? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। सबसे जरूरी बात यह की, अगर आप अरुणाचल प्रदेश में रहते है तो हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। 

1 thought on “सबसे पहले सूरज कहा उगता है?- HindiKalam”

Comments are closed.