1M meaning in hindi 1m मीनिंग इन हिंदी

दोस्तों आप सभी ने सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म का प्रयोग तो किया ही होगा। क्या आपने कभी किसी वीडियो या इमेज पर 1k, 10k,100k लाइक देखे होंगे या फिर किसी भी यूट्यूब कि किसी ना किसी वीडियो में आपने 1m,10m या 100m views देखे होंगे क्या आप जानते हैं कि इस ऑनलाइन की दुनिया में k और m का क्या मीनिंग होता है, आखिर इनको क्यों उपयोग में लेते हैं।

दोस्तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहां पर आप युटुब फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम इन सभी पर 1k, 10k, 1m  लिखे हुए देखते होंगे। आपको इन सभी के बारे में थोड़ी भी जानकारी है कि यह क्यों लिखे जाते हैं। इनका मतलब क्या होता है.

चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में 1m मीनिंग इन हिंदी क्या है, m का मतलब इसमें क्या होता है, इसके अलावा 1m से जुड़ी हुई सभी जानकारी आपको बताने जा रहे हैं..

1M meaning in hindi 1m मीनिंग इन हिंदी

1m का मतलब क्या होता है?

जब भी आप सोशल मीडिया का कोई भी प्लेटफार्म यूट्यूब, फेसबुक या व्हाट्सएप इंस्टाग्राम चलाते हैं। सभी वीडियो तो अक्सर देखते ही होंगे।उन वीडियो के नीचे टाइटल में नंबर आता है उसमें K,M या फिर B लिखा हुआ होता है। उदाहरण के लिए 1k views,1m views, लिखा हुआ देखा जाता है। क्या आपने सोचा है कि इनका मतलब क्या होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर k का मतलब thousand और m का मतलब मिलियम अर्थात लाख से होता है, और B का मतलब बिलियन अर्थात करोड़ से होता है इसी क्रम में इनको 1k views, 1m views, or 1B views लिखा हुआ होता है।

1k views – 1 thousand views ( 1 हजार view)

1M views – 1 मिनियन view   ( 10 लाख view)

1B view –  1 बिलियन view  ( 10 करोड़ view)

जब भी आप किसी भी वीडियो पर 1k दिखा हुआ है, तो उसका मतलब उस वीडियो को लोगों के द्वारा 1000 टाइम देखा गया है। अगर उस वीडियो पर 10k जो लिखा हुआ है तो 10000 बार और 1m view लिखा गया है तो 10 लाख बार और 1B view लिखा हुआ है, तो उस वीडियो को 10 करोड़ बार लोगों के द्वारा देखा गया है।

चलिए आपको आप इसके बारे में तो पता चल ही गया होगा लेकिन कुछ वीडियो पर 1.5k या 300k या फिर 569k लिखा हुआ देखा होगा। क्या आप जानते हैं इनके बारे में इनका मतलब क्या होता है।

आप सभी को पहले बताया है कि k का मतलब हजार होता है और हजार में तीन जीरो होते हैं तो 1.5k view को कैलकुलेट करने के लिए आपको 1.5 × 1000 करना होगा तो आपका कैलकुलेशन 1.5 का 1500 view होता है।

इसी प्रकार कुछ वीडियो में आपको अक्सर 500k view देखने को मिला ही होगा। इसका मतलब होता है कि 500×1000 मतलब 5 लाख views अर्थात आपके वीडियो को 500000 लोगों के द्वारा देखा जा चुका है।

इसी तरह से 569k views भी बहुत से वीडियो पर लिखा हुआ देखा होगा, तो इसका मतलब 569×1000 views मतलब आपके वीडियो को 569000 view मिले हैं।इसीलिए इन सभी वीडियो के नीचे अक्सर शार्ट में ही लिखा जाता है 1k,10k, 1m आदि। Also Read: Allu Arjun Kaun Hai- Allu Arjun Se Judi Sbhi Rochak Bateen.

K और M का प्रयोग ही क्यों?

1k का अर्थ होता है 1 किलो। ग्रीक भाषा में अगर इसका अर्थ देखा जाए तो 1k का मतलब 1000 होता है। kilo शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के “khilioi शब्द से हुई है।

इसकी एक और यह बात भी होती है कि जब 1000 को पूरा लिखते हैं तो यह बहुत जगह घेर लेता है इसीलिए 1000 की जगह अक्सर 1k का ही प्रयोग होता है, क्योंकि यह जगह बहुत कम लेता है और आजकल लोग शोर्ट लैंग्वेज को अच्छे से समझते हैं।

इसके अलावा इसका एक और अन्य कारण है। जब इसको आप 1k अर्थात 1000 लिखते हो तो इन जीरो को काउंट करने में भी समय लग जाता है, इसीलिए इसको शार्ट में 1k लिखने में और बोलने में आसानी होती है।

जैसे-जैसे आपके वीडियो या किसी पिक्चर पर viewer बढ़ जाते हैं। उनकी संख्या बढ़ने से आपको उनको गिनने में परेशानी हो सकती है, इसीलिए सभी जगह 1k, 10k,1m लिखते हैं।

1K व 1M के फायदे

इनका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें हम बड़ी से बड़ी संख्या को मात्र को शब्दों से ही समझ जाते हैं और इन को कम शब्दों में दर्शाया जाता है।

जैसे मान लो किसी फेसबुक या युटुब पर किसी भी फोटो या वीडियो पर आपको 10 लाख लाइक मिले हैं तो आप खुद अनुमान लगाकर देख सकते हैं। इन संख्या को गिनने में आपको कितना समय लगेगा और यह संख्या कितनी जगह भी घेर लेती है, इसीलिए इनकी जगह 1m लिखा जाए तो देखने में भी अच्छा लगता है। स्थान भी कम घेरता है और इसको आसानी से पढ़ा और समझा जा सकता है। 

चलिए आपको एक सरल और आसान भाषा में समझाते हैं किसी भी संख्या के पीछे कितने जीरो लगे हैं, अगर आपको उस संख्या को गिनने की जरूरत ना पड़े तो उसको आप K और M से आसानी से समझ सकते हैं। इस तरह से पढ़ने में भी आसानी हो जाती है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा 1m मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी से आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताइए।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...