5G Technique kya hai – क्या है ये 5G और कैसे होगा इंटरनेट तेज

5G Technique kya hai – आप सभी का आज के हमारी इस लेख में जिसमें हम चर्चा करेंगे कि 5G Technique kya hai। शुरुआत से ही हमारा और मोबाइल फोन का रिश्ता बहुत गहरा और मजबूत है। शुरुआत में जब मोबाइल फोन आना शुरू हुआ तो लोगों को इसके बारे में ज्यादा अंदाजा नहीं था। उस समय सिर्फ 2G तकनीक का ही खोज हुआ था और लोग सिर्फ 2G तकनीक का ही प्रयोग करते थे। बाद में जब मोबाइल में विकास हुआ और स्मार्ट फोन आया तो उसके साथ ही 3G तकनिक भी आया। 3जी तकनीक के आने की वजह से बौद्ध सारे चीज में डेवलपमेंट हुआ और यह लोगों के जीवन को बहुत सारे क्षेत्रों में आसान बना दिया।

फिर कुछ समय बाद 4जी तकनीक का आगाज होता है। 4G तकनीक के जरिए इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति आ गया। 4जी तकनीक के आने के बाद इंटरनेट डाटा के इस्तेमाल में भी बढ़ोतरी दिखी। 4G के जिओ ने सभी बड़े टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़ कर रख दिया। अब बात 5G तकनीक हो रही है जिसके आने से इंटरनेट की दुनिया में एक बहुत बड़ा क्रांति आ जाएगा। तो दोस्तों अगर आप भी इंटरनेट में 5G Technique kya hai के बारे में आर्टिकल ढूंढ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। अगर आप फायदी तकनीक के बारे में जानना चाहते हैं तो बने रहिए आज तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

5G Technique kya hai

5G Technique kya hai

5G तकनीक दूरसंचार सेवाओं के पांचवी पीढ़ी की तकनीक है। 5G तकनीक मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी की अगली पीढ़ी है जो पहले के तकनीक के मुकाबले कहीं ज्यादा मोबाइल उपकरणों को इंटरनेट की स्पीड प्रदान करती है। इसे वायरलेस नेटवर्क की स्पीड और रिस्पांसिंवनेस को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। 5G में इंटरनेट को बदलने की क्षमता है और यह पूरे इंटरनेट के जगत में क्रांति ला सकता है। भविष्य की इस तकनीक में इंटरनेट की स्पीड पर इंटरनेट की क्वांटिटी में कोई कमी नहीं होगी और यह एनर्जी भी बचाएगी।

5G तकनीक के आ जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड मौजूदा इंटरनेट की स्पीड से कहीं ज्यादा होगी जिसके बाद बड़े से बड़े डाटा को भी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी पहुंच मौजूदा इंटरनेट की स्पीड से कहीं ज्यादा होगी। इसके जरिए एक साथ बहुत सारे मोबाइल उपकरणों को जोड़ा जा सकेगा। यह तकनीक प्रदान करेगी 1gbps यानी कि 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड या उससे भी कहीं अधिक। 5G तकनीक 4जी तकनीक के मुकाबले बैटरी भी कम लेगी। यह तकनीक ipv6 यानी के इंटरनेट प्रोटोकोल वर्जन सिक्स को सपोर्ट करती है।

कैसे काम करती है 5G तकनीक

तो चलिए आपको बताते हैं कि आने वाला 5G तकनीक आखिर कैसे काम करेगा।

5G तकनीक एक बिल्कुल ही नया रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड पर बेस्ड तकनीक है। 5G मिली मीटर वेव्स का इस्तेमाल करता है । इसके बाद एक फ्रीक्वेंसी को ब्रॉडकास्ट करता है जो 30 से 300 गीगाहर्टज पर काम करता है। वर्तमान में 4G में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है जो 6GHZ पर काम करता है। इन फ्रिकवेंसी का इस्तेमाल अभी तक मोबाइल डिवाइस के लिए नहीं किया गया है। मिली मीटर वेब्स का इस्तेमाल होने के कारण नेटवर्क के वेब्स में सुधार होगा नेटवर्क का स्पीड भी बढ़ेगा लेटेंसी कम होगी और नेटवर्क की भीड़ से बचा जा सकता है।

लेकिन millimeter-wave के साथ चुनौती यह है कि यह बड़ी-बड़ी इमारतों को पार नहीं कर पाएगा और खराब मौसम मेरा नेटवर्क भी नहीं दे पाएगा। इसके लिए सिगनल्स को बहुत सारे स्मॉल सेल स्टेशन और बड़े-बड़े इमारतों से ट्रांसमिट किया जाएगा। इस तकनीक के आ जाने के बाद डाटा ट्रांसफर की स्पीड भी काफी बढ़ जाएगी जिसके बाद हम 100 जीबी पर सेकंड डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे। बड़ी बड़ी फिल्में और बड़ी बड़ी फाइल्स हम बस कुछ सकेंगे में डाउनलोड कर पाएंगे। साहिब जी तकनीक के आने से हमारे देश को भी बहुत सारा फायदा होगा।

5G तकनीक के नुकसान

दोस्तों जब भी विज्ञान के क्षेत्र में कोई नया तकनीक या कोई नया खोज आता है तो उसके फायदे के साथ साथ उसका कुछ नुकसान भी होता है।

5G नेटवर्क के आने से इंसानी जी वो और जानवरों की सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह तकनीक रेडिएशंस के ऊपर आधारित है इसलिए इस तकनीक को लाने से पहले इस पर अच्छे से रिसर्च की जरूरत है। इस तकनीक का ग्लोबल कवरेज भी सीमित होगा और यह सिर्फ कुछ बड़े-बड़े स्थानों पर हैं उपलब्ध होगा। ऐसा हो सकता है कि इस तकनीक से सिर्फ बड़े-बड़े शहरों को ही फायदा हो। इस तकनीक को लाने के लिए अन्य नेटवर्क की तुलना में इसमें ज्यादा टावर लगाना पड़ेगा जिससे इस तकनीक को लाने में काफी खर्च होगा।

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा ही यह आर्टिकल 5G Technique kya hai इसके ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि 5Gतकनीक क्या है 5G तकनीक कैसे काम करती है और 5G  तकनीक के आने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे और कमेंट भी करेंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...