5G Technology Kya Hai?

एक समय था, जब इंटरनेट की दुनिया मे मात्र 2G व 3G नेटवर्क था। परंतु जैसे जैसे समय बढ़ता गया हमारे पास न्यू जनरेशन का नेटवर्क सामने आया। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे 5G नेटवर्क की जिसे लेकर आज हर एक यूजर रुचि दिखा रहा है। 5G पाँचवी पीड़ी का नए नेटवर्क है। जिसे लेकर एंड्रॉयड की दुनिया मे नवीन 5G सपोर्ट फोन का उत्पादन भी जारी है। 

5G Technology Kya Hai?
Wireless communication technology concept. 5G blue icon isolated on white background. 3D illustration

5G Technology क्या है, कैसे कार्य करता है?

5G उसी तरह से काम करता है, जैसे अन्य नेटवर्क आपण टेलीकॉम के लिय कार्य करते है।  लेकिन यह उच्च रेडियो फ़्रीक्वेंसी का उपयोग करता है जो कम अव्यवस्थित होते हैं। यह इसे बहुत तेज गति से अधिक जानकारी ले जाने की अनुमति देता है। इन उच्च बैंडों को ‘मिलीमीटर वेव्स’ (mmwaves) कहा जाता है। वे पहले अप्रयुक्त थे, लेकिन नियामकों द्वारा लाइसेंस के लिए खोल दिए गए हैं। जबकि उच्च बैंड सूचना ले जाने में तेज़ होते हैं, बड़ी दूरी पर भेजने में समस्या हो सकती है। वे भौतिक वस्तुओं जैसे पेड़ों और इमारतों द्वारा आसानी से अवरुद्ध हो जाते हैं। इस चुनौती को दूर करने के लिए, 5G वायरलेस नेटवर्क पर सिग्नल और क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के इनपुट व आउट्पुट का प्रयोग किया जाता है। 

यह भी पढिए:  MPL game kaise khele – कैसे खेले और कमाए इस खेल से

प्रौद्योगिकी छोटे ट्रांसमीटरों का भी उपयोग करेगी। एकल स्टैंड-अलोन मास्ट का उपयोग करने के विरोध में, इस नेटवर्क प्रोसेसर को एक पहलू पर रखा गया। वर्तमान अनुमान कहते हैं 5G टेक्नॉलजी विशेष तौर पर उन सभी मापदंड पर कार्य करता है। जिसे लेकर नेटवर्क एक्सेस टर्म पर उच्च श्रेणी से कार्य किया जाए। यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जा रहा है, और इस तरह अपने नेटवर्क का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। इसका मतलब है, उदाहरण के लिए, कि एक ऑपरेटर महत्व के आधार पर विभिन्न स्लाइस क्षमताओं का उपयोग करने में सक्षम होगा। इसलिए, एक वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाला एक एकल उपयोगकर्ता व्यवसाय के लिए 

वर्तमान में नौ कंपनियां हैं जो वाहकों के लिए 5G रेडियो हार्डवेयर और सिस्टम बेचती हैं। ये हैं Altiostar, Cisco Systems, Datang Telecom, Ericsson, Huawei, Nokia, Qualcomm, Samsung और ZTE।

4G पर 5G नेटवर्क का सबसे स्पष्ट लाभ नेटवर्क की गति है। हालाँकि, कम विलंबता से संबंधित लाभ भी हैं – जिसका अर्थ है तेज़ प्रतिक्रिया समय के साथ-साथ तेज़ डाउनलोड गति। यह बेहतर परिचालन दक्षता के कारण पूरे उद्योग में संभावित अनुप्रयोगों का खजाना खोलता है।

5G के लिए अनुप्रयोगों में लैंडलाइन की आवश्यकता के बिना सुपरफास्ट ब्रॉडबैंड, 5G मोबाइल दूरसंचार, स्मार्ट कारखानों का निर्माण, होलोग्राफिक तकनीक, टेलीविजन, रिमोट हेल्थकेयर, और 5G संचार के साथ ड्राइवर रहित कार के साथ-साथ कार-टू-कार संचार शामिल हैं।

इनमें से कई तकनीकी प्रगति कम विलंबता द्वारा वहन की जाएगी, जिससे 5G डिवाइस तेजी से कमांड का जवाब दे सकेंगे। विलंबता एक आदेश जारी किए जाने और प्रतिक्रिया प्राप्त होने के बीच की देरी है। 3G में 65 मिलीसेकंड लेटेंसी है, उन्नत 4G लगभग 40 मिलीसेकंड लेटेंसी है, जबकि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में 10-20 मिलीसेकंड के बीच लेटेंसी है। तुलनात्मक रूप से, 5G के कम से कम 1 मिलीसेकंड विलंबता के साथ संचालित होने की उम्मीद है, जो मिशन-महत्वपूर्ण और इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स अनुप्रयोगों को एक उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवा के लिए

प्रौद्योगिकी पिछली नेटवर्क प्रौद्योगिकियों की तुलना में अधिक क्षमता का दावा करेगी। उच्च आवृत्तियों पर अधिक से अधिक स्पेक्ट्रम तक पहुंच होगी, जिसका अर्थ है कि नेटवर्क एक साथ अधिक उच्च-मांग वाले अनुप्रयोगों को संभालने में सक्षम होंगे। इसका मतलब यह है कि यह फिक्स्ड वायरलेस अनुप्रयोगों के लिए फाइबर जैसा अनुभव प्रदान कर सकता है, जिससे उन क्षेत्रों में पहुंचना मुश्किल हो जाता है, जहां तक ​​​​पहुंचना मुश्किल है, वे एक बेहतर ब्रॉडबैंड सेवा का आनंद ले सकते हैं।

5G तकनीकी से बदलाव के क्या कारण है?

जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि 5G नेटवर्क ने केवल इस पीड़ी का नया नेटवर्क है, बल्कि इसके माध्यम से अनेकों सुविधाये लोगों तक मुहाया कराई जाएंगी। एक समय था, जब 25 mb की विडिओ या किसी भी डाक्यमेन्ट फाइल को डाउनलोड करने के लिए लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ता था। लेकिन जैसे जैसे समय व्यतीत होता गया, हमारे पास बेहतर नेटवर्क क्वालिटी मे तकनीक सामने आई। आज मात्र चंद सेकंड मे हम 50 से 60 mb तक की फाइल को आसानी से डाउनलोड कर सकते है। 

साथ ही वर्तमान समय मे अब 5G सपोर्ट फोन का उत्पादन भी बढ़ गया है, जिसे देखते हुए नए उसेर्स 5g तकनीकी पर आधारित फोन खरीदना पसंद कर रहे है। यह समय पूर्णरूप से डिजिटल इनफार्मेशन का है, ऐसे मे सॉफ्टवेयर डेवलपर्स द्वारा न केवल नए नेटवर्क की खोज हो रही है, बल्कि साथ ही साथ updated वर्ज़न की भी। इसी मे 5g तकनीक भी शामिल है। तो आशा करते है, आज की इस विस्तारित जानकारी के माध्यम से आपको 5g टेक्नॉलजी के बारे मे पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...