आधार कार्ड कितने दिन में Update होता है?

अगर आपने हाल ही में अपना आधार कार्ड अपडेट करवाया है या फिर करवाने वाले हैं तो ऐसे में आपके दिमाग में एक प्रश्न जरूर आया होगा कि आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है ?आपके इस प्रश्न का सही और सरल भाषा में उत्तर इस आर्टिकल में मिल जायेगा ।

जानने के लिए आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा  आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है क्योंकि हमारे प्रतिदिन के जीवन में अनेक निजी काम से लेकर सरकारी योजनाओं तक का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड  को महत्वा अधिक बढ़ गया है ।

आधार कार्ड कितने दिन में Update होता है?

तो वक्त रहते यदि हम अपने आधार कार्ड में जरूरी जानकारियां जैसे- नाम, एड्रेस, जन्मतिथि इत्यादि अपडेट करवा लेते हैं तो इसके कई सारे लाभ एक उपभोक्ता को मिलता है यदि आप भी अपने आधारकार्ड में कोई जानकारी अपडेट करवाना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल से जानकारी प्राप्त करके आप अपने आधारकार्ड मे कुछ भी अपडेट काफी सरलता से करवा सकते है।

आधार कार्ड अपडेट कितने दिन में होता है?

UIDAI के अनुसार आधार कार्ड अपडेट के आवेदन की तिथि 90 दिनों के बीच आधार कार्ड में जानकारी अपडेट हो जाती है सामान्यतः आधार कार्ड में 7 से 15 दिनों के अंदर जानकारी अपडेट हो जाती है परंतु इस अवधि तक अगर नहीं होती है तो आप 90 दिनों का wait कर सकते हैं।

आप अपने आधारकार्ड में नाम, जन्म,पता ,तिथि, मोबाइल नंबर तथा biometric details जैसे – Finger print, photo आदि को अपडेट करवा सकते हैं इसमें से कुछ जानकारीयों को आप ऑनलाइन तथा बाकी जानकारीयों को नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपडेट करवा सकते हैं यदि इस समय अवधि के अनुसार आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं हुआ तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इस बारे में बात कर सकते हैं।

आधार कार्ड में एड्रेस कितने बार अपडेट किया जा सकता है?

एक शहर से दूसरे शहर में या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने की वजह से व्यक्ति अपने आधारकार्ड को भौगोलिक डिटेल्स को अपडेट करके अपने एड्रेस को आधार कार्ड में चेंज करवा सकता है हालांकि आधार कार्ड में एड्रेस को अपडेट करवाने की कोई लिमिट नहीं होती परन्तु जब भी आप आधार कार्ड अपडेट करवातें हैं तो आपको ₹25 का शुल्क आधार केंद्र में देना पड़ता है ।

क्या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने का पैसा लगता है?

जी नहीं यह फ्री सेवा होती है UIDAI की ओर से इसका उपयोग आप आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए या फिर एक नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कर सकते हैं हालांकि उस अपॉइंटमेंट के आधार पर यदि आप आधार केंद्र मैं अपने आधारकार्ड में कोई डीटेल्स अपडेट करवातें हैं तो आपको अग्रेशन का चार्ज आवश्यक ही आधार केंद्र में देना पड़ता है।

निष्कर्ष :- आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आधार कार्ड में अपडेट कितने दिन में होता है ?तथा आधार कार्ड में एड्रेस कितनी बार अपडेट किया जा सकता है? और भी इससे संबंधित सभी चीजों को हमने इस पोस्ट में आपको बताया है आपको इस पोस्ट से पढ़ के आज बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी पता चले कि आधार कार्ड में अब डेट कितने दिनों में होता है हमारे इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...