Aadhar Card Se Loan Kaise Le?

आधार कार्ड के विषय मे तो हर कोई व्यक्ति भलीभांति परिचित हैं कि यह वो व्यक्तिगत ID प्रूफ होता हैं जिसकी जरूरत अब हर स्थान पर होती हैं। फिर वो चाहे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना हो या बैंक में खाता खोलना हो। परंतु क्या अपने कभी सोचा हैं कि आधार कार्ड के द्वारा लोन भी प्राप्त होता हैं। जी हाँ, सरकार द्वारा दिये गए निर्देशानुसार अब कोई ग़रीबी रेखा या न्यूतम वर्ग का व्यक्ति सरकार द्वारा एक निश्चित धनराशि का लाभान्वित हो सकता हैं। इसके लिए बस उस व्यक्ति का आधार कार्ड व चार फ़ोटो के साथ कुछ अन्य दस्तावेज की आवश्यकता होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता हैं व इसके लिए क्या करना होता हैं?

Aadhar Card Se Loan Kaise Le?

आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता हैं

अचानक सांस लेने की समस्या जैसी चिकित्सा आपात स्थिति कभी भी उत्पन्न हो सकती है, और इसके लिए तत्काल चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। एक बुजुर्ग माता-पिता के लिए सांस की तकलीफ जैसी स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने और कई परीक्षणों की आवश्यकता होती है, जिसमें बहुत पैसा खर्च होता है। स्वास्थ्य बीमा कवरेज के साथ भी, आपको बढ़ते चिकित्सा खर्चों का भुगतान करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इस तरह की आपात स्थिति में पर्सनल लोन आपकी मदद कर सकता है, साथ ही उच्च शिक्षा, शादी, घर की मरम्मत और अंतिम संस्कार से जुड़े खर्चों के लिए भी।

यह भी पढिए:  Video Ringtone Kaise Lagaye? हिंदी में

एक असुरक्षित ऋण होने के नाते, एक व्यक्तिगत ऋण किसी भी संपार्श्विक की मांग नहीं करता है। कोई भी पात्र व्यक्ति अपनी वास्तविक वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित ब्याज दर पर बैंक से धन उधार ले सकता है। आप किसी भी वैध पहचान दस्तावेज जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड का उपयोग करके यह ऋण ले सकते हैं।

यदि आप एक पात्र आवेदक हैं तो तत्काल ऋण कार्ड प्राप्त करने के लिए अधिक दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, यदि उधार देने वाले बैंक को इसकी आवश्यकता है तो आपको अपना पैन कार्ड जमा करने की भी आवश्यकता हो सकती है। ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको दस्तावेजों के माध्यम से अपनी पहचान और पता स्थापित करना होगा, जिसे ‘अपने ग्राहक को जानें’ या केवाईसी दस्तावेज कहा जाता है।

आधार कार्ड को वैध केवाईसी दस्तावेज माना जाता है क्योंकि इसमें पहचान प्रमाण (फोटो के साथ) और पता प्रमाण दोनों होते हैं। आप एक आवेदन पत्र भरकर और ई-केवाईसी दस्तावेज जमा करके आधार कार्ड पर ऑनलाइन तत्काल ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह बैंक को आधार कार्ड नंबर, बायोमेट्रिक विवरण, नाम, लिंग, पता, जन्म तिथि और फोटो जैसे विवरणों के साथ आपकी पहचान सत्यापित करने में मदद करता है, जिसे यूआईडीएआई रखता है।

इसलिए, जब आप आधार कार्ड ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको दस्तावेजों की कोई हार्ड कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या क्या जरूरतों का होना अनिवार्य हैं?

  1. एप्लिकेंट कम से कम 21 वर्ष ओर ज्यादा से ज्यादा 57 वर्ष का होना चाहिए।
  2. व्यक्ति के पास अपना आधार कार्ड और मूलनिवास होना अनिवार्य हैं। 
  3. किसी अन्य बैंक से पहले कोई बकाया लोन नही होना चाहिए। 
  4. एप्लिकेंट के पास आय का कुछ प्रमुख स्रोत होना चाहिए। 
  5. ऐप्लिकन्ट के पास अपना पेनकार्ड होना अनिवार्य है। 

कुछ उधारदाताओं और वित्तीय संस्थानों के लिए, ऋण के लिए पैन कार्ड आवश्यक है क्योंकि यह आवेदक की वित्तीय स्थिति, पुनर्भुगतान क्षमता और अतीत में मौद्रिक धोखाधड़ी यदि कोई हो, की स्पष्टता देता है। बिना पैन कार्ड के ऋण के लिए आवेदन करने से ऋण सत्यापन प्रक्रिया में विसंगतियां होंगी।

आप ऋण स्वीकृति के लिए अन्य आय दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं, लेकिन पैन कार्ड के बिना ऋण सत्यापन पूरा नहीं होता है। यह केवाईसी सत्यापन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसलिए तत्काल ऋण स्वीकृति के लिए अपने पैन कार्ड को संभाल कर रखें। जब कोई उधारकर्ता पैन कार्ड के बिना व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने का प्रयास करता है, तो यह उधारदाताओं पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता है और आपकी स्वीकृति स्थिति को प्रभावित कर सकता है।

व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित ऋण हैं जिन्हें सुरक्षित ऋण की तुलना में किसी संपार्श्विक और कम दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है। यदि ऋणदाता आपके पैन कार्ड के बिना आपके ऋण को मंजूरी दे रहे हैं, तो ऋण मांगने से पहले उनकी विश्वसनीयता की जांच करें। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको आधार कार्ड से लोन कैसे ले इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!