Aadhar card status online check आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक करें इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आपने आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आपको अभी तक उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है तो दोस्तों के लिए कोई परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इंटरनेट पर जाकर आसानी से अपने आधार कार्ड के आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं।

Aadhar card status online check आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक

आज हम आपको ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के क्या तरीके हैं उसके बारे में ही इस पोस्ट में बताने वाले हैं ताकि आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ी हुई किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े। अपने आधार कार्ड की स्थिति जानने का पूरा हक हर नागरिक का होता है। अगर आपने आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है और आपको वह अभी तक नहीं मिल पाया है तो आप इसके लिए बिल्कुल भी परेशान ना हो।

क्योंकि आसानी से आप इंटरनेट के माध्यम से आधार कार्ड के ऑनलाइन स्टेटस को जान लेने की प्रक्रिया को देख सकते हो सिर्फ आपको इसके लिए एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। जो कि आपके एनरोलमेंट सेंटर पर प्रोफाइल प्रक्रिया के बाद में आपको दी गई होगी। अगर वह आपके पास में मौजूद है तो आधार कार्ड का स्टेटस देखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

तो आइए जानते हैं कि आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं, आधार कार्ड कैसे ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है। इसको बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, इन सभी के बारे में आपको इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं, ताकि आप आसानी से तो अपने आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है तो उसका स्टेटस घर बैठे देख सके आइए जानते हैं…

आधार कार्ड क्या होता है?

आधार कार्ड व्यक्ति की आइडेंटी के रूप में होता है जो कि हमारे देश में पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। देश के सभी नागरिक आधार कार्ड पाने के हकदार होते हैं। बारह अंकों का यह सरकारी आईडेंटिफिकेशन नंबर आज सभी जरूरी कागजों के रूप में सरकारी कागजातों में एक पहचान पत्र के रूप में काम आता है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो यह मान लीजिए कि आपकी कोई पहचान नहीं है। आधार कार्ड को भारत सरकार की ओर से एक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI) के द्वारा जारी किया गया था।

आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक

आप अपने आधार कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए अलग-अलग तरीके से आप उसका स्टेटस जैसे एनरोलमेंट नंबर रजिस्टर मोबाइल नंबर, इंडिया पोस्ट ऑनलाइन पोर्टल के इस्तेमाल से भी चेक कर सकते हो। आधार कार्ड स्टेटस को चेक करने के लिए आपको uidai की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही चेक करना होगा।

एनरोलमेंट नंबर के आधार पर स्टेटस चेक करे

अगर आप ऑनलाइन आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की स्थिति देख सकते हैं। इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं भरना पड़ेगा। आइए जानते हैं एनरोलमेंट नंबर के आधार पर स्टेटस कैसे चेक करते हैं..

  • पहले आपको यूआईडीएआई की आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक करने के लिए इसको ओपन करना होगा। इसके लिए आपको एनरोलमेंट आईडी की जरूरत पड़ेगी।
  • स्टेटस चेक करने के लिए एनरोलमेंट आईडी भारती इमेज एनरोलमेंट नंबर 12 डिजिट का होता है। उसकी तारीख और नामांकन भरने का समय इन सभी की जानकारी को भरें।
  • उसके बाद वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा कोड के विकल्प को भरे।
  • उसके बाद क्या कि स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें और डाउनलोड आधार के ऑप्शन पर क्लिक करके ई आधार को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको मोबाइल पर अपना आधार कार्ड प्राप्त करना है तो आप get aadhar on mobile क्या ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मोबाइल पर आधार कार्ड की स्थिति देख सकते हैं।

एनरोलमेंट स्लिप होने पर आधार कार्ड की स्थिति चेक करें 

अगर आपके पास में किसी कारणवश एनरोलमेंट स्लिप हो गई है तो उसके बिना भी आप अपने आधार कार्ड की स्थिति देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप यूआईडीएआई की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें और वापस से एनरोलमेंट स्लिप या यूआईडी के ऑप्शन को चुन  ले।
  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने के लिए अपना नाम ईमेल, मोबाइल नंबर,सिक्योरिटी कोड की जानकारी को भरे।
  • वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसको भी भरदे।
  • एक बार यह सभी प्रक्रिया वेरीफाई होने के बाद में एनरोलमेंट नंबर आधार नंबर आपके ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है। इस एनरोलमेंट नंबर का उपयोग आप आधार कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए कर सकते हो।

S.m.s. के आधार पर स्टेटस चेक करने का तरीका

आप अपने मोबाइल फोन पर अगर आधार कार्ड की स्थिति को देखना चाहते हैं तो एक एसएमएस के द्वारा आप आसानी से आधार कार्ड के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने s.m.s. में यूआईडी स्टेटस लिखकर थोड़ा स्पेस देने के बाद में 14 अंकों का एनरोलमेंट नंबर भी लिखें।
  • इस संदेश को आप लिखकर 51969 पर सेंड कर दें। अगर आपका आधार कार्ड बनकर तैयार हो गया है तो आवेदन कर्ता को एक एस एम एस भेज दिया जाता है।जिसमें उसका आधार नंबर दिया गया होता है। इसे अपने आधार कार्ड की स्थिति का पता आपको लग जाएगा।
  • अगर आपका आधार नंबर नहीं दिया तो मैसेज के द्वारा आपके आधार का पूरा मौजूदा स्टेटस भेज दिया जाता है।

Conclusion

ज हमने इस लेख के माध्यम से आपको आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं उसके बारे में पूरा विवरण दिया है इसके अलावा जिन तरीकों से आधार कार्ड स्टेटस चेक किया जा सकते हैं उन सभी के बारे में हमने बताया है अगर आपको हमारे द्वारा लिखे गए सभी सुझाव या जानकारी पसंद आए तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...