Aadhar Pan Link Kaise Kare?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सभी क्षेत्र पूर्णरूप से डिजिटल पद्दती मे बदल चुके हैं, ऐसे मे हर एक क्षेत्र को अनलाइन माध्यम से जोड़ा गया हैं। वर्तमान समय मे आधारकार्ड हर रक व्यक्ति की व्यक्तिगत पहचान कराता हैं। ऐसे मे इसे सरकार के निर्देशानुसार अपडेट रखना हर एक नागरिक का कर्तव्य हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की कैसे आधार कार्ड को पेन से लिंक कराते हैं। सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को अंत तक पढे। 

Aadhar Pan Link Kaise Kare?

आधार कार्ड में हर एक भारतीय नागरिक को दिया गया एक वर्चुअल कार्ड  होता है, जिसके अंतर्गत 12 digit का यूनीक कोड होता है।  जो सरकारी डेटाबेस से कार्डधारक के विवरण, जैसे बायोमेट्रिक्स और संपर्क जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है। इसके अंतर्गत हर एक नागरिक को अपने आधारकार्ड को पेन से लिंक कराना अनिवार्य है। 

कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, भारत का निवासी होने के नाते, स्वेच्छा से आधार संख्या प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। नामांकन प्रक्रिया नि:शुल्क है। ऐसे मे हर एक आवेदनकर्ता के लिए यह आती जरूरी है। कि वह आयकर विभाग से अपनी सभी दस्तावेज़ों को सही से पंजीकर्त कर ले। एक व्यक्ति के पास दो से अधिक आधार संख्या नहीं होती है। तो आपको आयकर विभाग को सूचित करना होगा। आप पैन को आधार से लिंक करके ऐसा कर सकते हैं। यदि आप पैन-आधार लिंकिंग करने में विफल रहते हैं, तो आपका पैन ‘निष्क्रिय’ हो जाएगा।

आधार को पेन से लिंक कैसे करे?

आयकर विभाग की अधिसूचना में कहा गया है कि प्रत्येक संस्था के व्यक्ति को आधार और पैन को लिंक किए बिना आयकर रिटर्न ई-फाइल किया जा सकता है। हालांकि, पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी गई थी, और उसके बाद, देय तिथि बढ़ा दी गई थी। कई बार नवीनतम अपडेट के अनुसार, पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2022 है।

यह भी पढिए:  Ludo King Kya Hai- Isse Paise Kaise Kamaye?

ध्यान दें कि यदि आप बिना लिंक किए आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं, तो आयकर विभाग तब तक रिटर्न की प्रक्रिया नहीं होगी। अतः यह जरूरी है, कि कोई भी एम्प्लोयी चाहे सरकारी हो या प्राइवेट अपने बचत बैंक कहते मे जुड़े आधारकार्ड से पेन को लिंक कराकर आयकर दफ्तर से जमा कर दे।  दो डेटाबेस में समान नाम या ऐसे मामले में जहां मामूली बेमेल है।

यदि आप पहले से ही आयकर विभाग के अंतर्गत सभी टैक्स को पे कर रहे है।  यदि आपने पिछले मूल्यांकन वर्षों में आईटीआर दाखिल करते समय इसका उल्लेख किया है। यह आयकर विभाग द्वारा किया जाता है यदि दोनों का विवरण इसके पास पहले से उपलब्ध है। आप अधिक जानकारी के लिए आयकर विभाग की अफिशल वेबसाईट से भी कनेक्ट हो सकते है, जिसके माध्यम से आप अपने सभी दस्तावेज़ों को अच्छे से जान सकते है। कि आपका पंजीकरण सुनिश्चित है या नहीं। 

आज के समय मे आधारकार्ड को पेन से लिंक किए बिना कोई भी ट्रैन्सैक्शन करना असहमर्थ सा प्रतीत होता हैं। जिसके लिए अनेकों लोगों को इसे पेन से लिंक करने मे का परेशानी उठानी पड़ती हैं। 

SMS के जरिए आधार को कैसे लिंक करे?

काफी लोग अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन माध्यम से लिंक करने का प्रोसेस की ओर अधिक रुख करते हैं। जिससे के उनके समय के साथ साथ अन्य खर्चों की बचत हो सके। नीचे कुछ प्रमुख ऑप्शन दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप sms के द्वारा भी इस प्रोसेस को सम्पन्न कर सकते हैं। 

यूजर को सबसे पहले अपने व्यक्तिगत नंबर जो आधारकार्ड मे पहले से वेरफाइ हैं, उससे इनबॉक्स मे जाकर टेक्स्ट मैसेज करना होगा। 

यूजर को अपने रेजिस्टर्ड नंबर से UIDPAN<Aadhar Number> <PAN Number> टाइप करके 567678 या इसके अलावा 561561 पर sms करना होगा। जैसे ही आप इस प्रोसेस को सुनिश्चित करते हैं। आपके नंबर पर एक मैसेज रीसीव होगा। जिसके द्वारा आपको आधार लिंक की सभी जानकारी प्राप्त होगी। वर्तमान समय मे एक जहाँ सभी कार्य अनलाइन ट्रैन्सैक्शन के माध्यम से हो रहे हैं। ऐसे मे आधार कार्ड को पेन से लिंक करने के लिए यह प्रक्रिया अत्यंत जरूरी हैं। 

इसके अलावा पेन से जुड़ी किसी भी भी जानकारी के लिए आयकर विभाग की अफिशल वेबसाईट से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको आधारकार्ड को पेन से कैसे लिंक करे इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!