आधारकार्ड सेंटर कैसे खोले? सभी जानकारी हिंदी में

आधारकार्ड सेंटर कैसे खोले? सभी जानकारी हिंदी में : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको आधरकार्फ सेंटर के बारे में कुछ जानकारी देनेवाले है। 

अगर आपको भी एक आधारकार्ड सेंटर ओपन करना है पर उसके बारे में ज्यादा जानकारी ना होने के कारण आप इसके बारे में Research कर रहे है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में आपको आधारकार्ड सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी हम आसान शब्दो में समझानेवाले है। 

आधारकार्ड सेंटर कैसे खोले? सभी जानकारी हिंदी में

दोस्तो अब आधारकार्ड सेंटर ओपन करना पहले जैसा आसान नहीं रहा है। अब आधारकार्ड सेंटर शुरू करने के लिए बहुत सारे नियमों का पालन करना पड़ता है। जिसके बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको बहुत ही आसान से शब्दो में समझाने की कोशिश की है। 

आज के टाइम में आधारकार्ड अपडेट या फिर आधारकार्ड एनरोलमेंट सेंटर ओपन करने की प्रोसेस बहुत लंबी और काफी कथित भी हो गया है। 

अगर आप सच में आधारकार्ड सेंटर ओपन करने की सोच रहे है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आधारकार्ड सेंटर शुरू करने के लिए कई सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। जैसे की, आधारकार्ड मशीन, लाइसेंस इत्यादि।

Also Read : VFX Kya Hai?Aur Kaise Kaam Karta Hai

अगर आप एक आधारकार्ड सेंटर शुरू करते है तो आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा पाओगे। आज के समय में हर कोई नया आधारकार्ड बनवाना चाहता है और साथ ही इसे काफी सारे लोग अपडेट करना चाहते है। 

आप आधाकार्ड सेंटर शुरू करने के बाद जितना पैसा कमानेवाले है, उससे पहले आपको यह शुरू करने के लिए भी थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। इसके अलावा देखा जाए तो आपको एक ऑपरेटर भी रखना पड़ सकता है। 

आधारकार्ड सेंटर में क्या क्या काम किए जाते है? : 

  • नया आधारकार्ड बनाना/आधारकार्ड enrollment
  • आधारकार्ड अपडेट करना।
  • आधारकार्ड की प्रिंट निकालना।
  • बच्चो के लिए आधार एनरोलमेंट।
  • NRI लोगो के लिए आधारकार्ड Enrollment
  • आधारकार्ड की प्रिंटआउट।
  • आधार PVC Card बनाना।

दोस्तो ऊपर जो काम हमने आपको बताए है। वह सभी काम एक आधारकार्ड सेंटर में होते है। 

नया आधारकार्ड सेंटर शुरू करने के लिए किन चीजों की जरूरत है? : 

दोस्तो अगर आपको एक आधारकार्ड सेंटर शुरू करना है तो आपको नीचे बताई गई चीजों की जरूरत पदनेवाली है। अगर आपके पास नीचे बताई गई सभी चीजे है तो आप आसानी से एक आधारकार्ड सेंटर शुरू कर सकते है। 

  • NSEIT Certificate (NSEIT Certificate मतलब आधार ऑपरेटर या फिर आधार सुपरवाइजर का सर्टिकेट।)
  • आधार क्रिडेंशियल फाइल (आधारकार्ड सेंटर की आईडी और पासवर्ड।)
  • आधारकार्ड Enrollment/ Correction मशीन ( फिंगरप्रिंट स्कैनर और बहुत सारी चीजे)
  • लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप।
  • स्कैनर
  • वेब कैमरा 
  • प्रिंटर
  • Important Permission जैसे की, बैंक और सीएससी में काम करने के लगती है वह।

दोस्तो ऊपर बताई गई सभी चीजे आपको एक आधारकार्ड सेंटर शुरू करने के लिए लगनेवाली है। जब आपके पास ऊपर बताई गई सभी चीजे आए जायेंगी तो आप किधर भी अपना आधारकार्ड सेंटर शुरू कर सकते है। अब हम आधारकार्ड सेंटर कैसे खोले इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी हासिल करते है।

Also Read :  Graphic Card Kya Hai? Yeh Kaam Kya Karta Hai

आधारकार्ड सेंटर कैसे शुरू करे? : 

देखा जाए तो दोस्तो आज हमारे पूरे देश में आधारकार्ड का काम सिर्फ आधारकार्ड सेंटर, कॉमन सेंटर और बैंक्स में होता है। अगर आपको आधारकार्ड का काम करना है इन तीनो में से किसी भी एक प्लेटफॉर्म को आपको पकड़ना होगा। अगर हम आधार सेवा केंद्र की बता करे तो यह सभी सेवाए UIDAI के द्वारा चलाई जाती है। 

आप एक आधार सेंटर नही खोल सकते है, क्योंकि यह सभी सेवाए UIDAI करती है। लेकिन आप यहां पर Job के लिए अप्लाई कर सकते है। आप यहां पर ऑपरेटर के लिए अप्लाई कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर चैक करना चाहिए। 

Also Read : China Mobile Company List 2021.

अगर आपको बैंक में आधारकार्ड का काम करना है तो इसके लिए आपके पास NSEIT का Certificate होना बहुत जरूरी है। साथ ही आपके पास Aadhar Enrollment करनेवाली सारी चीजे होनी चाहिए। 

अगर आपको बैंक में काम करना है तो उसके लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक में जाकर मैनेजर से कॉन्टैक्ट करिए। आप वहां पर जाकर अपने सभी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करिए और हो सके तो उन्हें आपका Work Experience भी बताइए।

जैसे ही आपको बैंक से आधार का काम करने के लिए परमिशन मिल जाती है तो आप बैंक में आधारकार्ड का काम शुरू कर सकते है। 

दोस्तो अगर आपको आधार की एजेंसी लेनी है तो उसके लिए आपको CSC Digital Seva Portal पर जाना होगा। वहां पर जाकर आपको अपनी CSC ID और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। 

लॉगिन करने के बाद यहां पर आपको CSC Aadhar Agency के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना है। क्लिक करने के लिए बाद आपको आधार एजेंसी के लिए अप्लाई करने के लिए एक फॉर्म भरने के लिए कहेंगे वह आपको भरना है। 

यह सभी चीजे भरने के बस आपको UCL Software Registration के लिए फिर से एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आप आसानी से एजेंसी शुरू कर सकते है। 

Note : यहां पर बताई गई जानकारी फॉलो करने से पहले आप अपने नजदीकी आधारकार्ड सेंटर में जाकर उनसे एजेंसी शुरू करने से जुड़ी बाते करिए। आपको वह एकदम अच्छे से समझाएंगे। साथ ही हो सकता है की, वह खुद आपको सभी प्रोसेस करके दे।

Conclusion

दोस्तो आपको आधारकार्ड सेंटर कैसे खोले? सभी जानकारी हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए।

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट के जरिए बात सकते है। इस आर्टिकल में अगर कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...