Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan – आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना तो हर 2022 ऑनलाइन आवेदन लाभ व पात्रता

आत्मनिर्भर भारत अभियान Aatm Nirbhar Yojana माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने 12 मई 2020 को आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना की घोषणा की है जिससे की 130 करोड़ लोग आत्मनिर्भर हो और हम कारोना वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान से देश के रोजगार पर अधिक ध्यान दिया जाएगा लॉकडाउन की वजह से देश के मज़दूरों और किसान बहुत प्रभावित हुए हैं आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने 20,00,000 करोड़ का राहत पैकेज घोषित किया है।

जो देश की जीडीपी का 10 प्रतिशत है या योजना भारत की आर्थिक व्यवस्था को सुचारु करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan - आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना तो हर 2022 ऑनलाइन आवेदन लाभ व पात्रता

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan – आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना 2022

इस इस योजना का उद्देश्य लोगों को आत्मनिर्भर को बढ़ावा देना होता है ताकि भारत का हर व्यक्ति इस मुश्किल वक्त में एक दूसरे का सहारा बनें कोविड 19 के चलते छोटे उद्योग, मजदूर, किसान और श्रमिक का काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा।

इस योजना के अंतर्गत सरकार के माध्यम से चुने गए सभी लाभार्थियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि सभी लोगों की सहायता की जाए और आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत सभी प्राइवेट सेक्टर को भी सहायता दी जाएगी केंद्र सरकार ने इस योजना में लाभ देने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट लॉन्च की हैं।

जिसपर आप आवेदन करके आप निर्भर भारत अभियान योजना का लाभ ले सकते हैं परन्तु इस योजना के आवेदन करने से पहले आपको इसकी पात्रता से गुजरना होगा।

Also Read: Pm krishi sinchai yojana प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार के अंतर्गत मुख्य बातें

  1. ईपीएफओ पंजीकृत नियोक्ता यदि सितंबर 2020 की तुलना में कर्मचारियों की सन्दर्भ आधार की तुलना में नए कर्मचारियों को जोड़ते हैं तो उन्हें Aatm Nirbhar Bharat Rojgar योजना के अंतर्गत कवर किया जाएगा ।
  2. यदि जरूरी संख्या के नए कर्मचारियों को 1 अक्टूबर 2020 से 3 जून 2021 तक भर्ती किया जाए तो आगे के 2 साल के लिए प्रतिष्ठानो को कवर किया जाएगा।
  3. कम से कम 15000 से कम मासिक वेतन के साथ रोजगार भी शामिल होने वाले कर्मचारी आत्मनिर्भर भारत बेरोजगार योजना में कवर होंगे।
  4. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर रखने वाले किसी भी ईपीएफओ नागरिक को 15,000 से कम या मासिक वेतन मिलता है जिन्होंने 1 मार्च से 30 सितंबर तक करॉना वायरस बिमारी के कारण रोजगार से निकाल दिया है और 30 सितंबर तक किसी भी ईपीएस खबर स्थापना में रोजगार मे शामिल नहीं हुए है वह सभी नागरिक लाभ लेने के पात्र होंगे।
  5. Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana के माध्यम से केंद्र सरकार नए पात्र कर्मचारियों से जुड़ी दो वर्ष के लिए ईपीएफ आर्थिक मदद के रूप में सब्सिडी देंगे 1000 कर्मचारियों रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों के लिये नियोक्ता का योगदान और कर्मचारी का योगदान कुल वेतन का 24% होगा जो सरकार के माध्यम से दिया जाएगा 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्त करने वाले प्रतिष्ठान सिर्फ कर्मचारियों का पीएफ योगदान केंद्र सरकार के माध्यम से दिया जाएगा।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन वे पात्रता तथा आत्मनिर्भर भारत रोजगार के अंतर्गत मुख्य बातें से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर स्पष्ट रूप से हमने आपको इस पोस्ट में बताया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...