ABS क्या है और कैसे काम करता है?

दोस्तों आपने बहुत बार देखा होगा की जब आप ड्राइविंग कर रहे होते हैं तो अचानक से आपकी गाड़ी के सामने कोई आ जाता है और आप खुद को और उसे बचाने के चक्कर में तीव्रता से अपने ब्रेक दबा देते हैं जिसकी वजह से आपकी गाड़ी अनियंत्रित होकर अपना संतुलन खो देती है जिससे दुर्घटना हो जाती है।

ABS क्या है और कैसे काम करता है?

देश दुनिया में ऐसी घटनाएं रोज़ और हर 1 मिनट मैं होती रहती है इसी वजह से न जाने कितने लोग अपनी जान गंवा देते हैं परंतु इससे बचने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी एबीएस सिस्टम होता है इसके विषय में हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताएंगे इन सभी घटनाओं से बचने के लिए आज कई कंपनियों प्रयास कर रही है।

और नयी नयी टेक्नोलॉजी का विस्तार कर रहे हैं जिससे दुर्घटना होने से बचा जा सके ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया गया है इसका नाम एबीएस है इस टेक्नोलॉजी की सहायता से दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है तो चलिए जानते हैं कि एबीएस क्या है और यह हमारी जानें कैसे बचा सकता है?

एबीएस क्या है? (What is Anti lock braking system in Hindi)

ABS एक Vehicle Technology होता है इसको हम automobile safety system भी कहते हैं इसी टेक्नोलॉजी की सहायता से हम एक्सीडेंट को होने से रोक सकते हैं यदि आपकी गाड़ी में एबीएस है तो समझ जाइए कि आप सेफ हैं जब आप अचानक से ब्रेक दबाते हैं तो कभी कभी आपकी गाड़ी झटके से रुक जाती है या फिर घिसटती हुई चली जाती है।

कभी कभी तो आपकी कार पलट भी जाती है इन सब को रोकने में सहायता करता है यह टेक्नोलॉजी – Anti Lock Braking system की सहायता से आपके wheel कभी भी lock होंगे आप 100km/h से अपनी कार में जाते हैं और अचानक से सामने से कोई भी आ गया तो आप क्या करोगे उसको ठोक देंगे।

बिल्कुलल नहीं आप उस टाइम एक ही काम करोगे तीव्रता से ब्रेक दबाओगे ऐसा करते ही आपकी गाड़ी के ब्रेक लॉक हो जायेंगे आपकी गाड़ी फिसल भी सकती है या फिर सामने वाले को बचाने के लिए आपके गाड़ी का बैलेंस भी खराब हो सकता है आखिर में एक्सीडेंट होगा और जान भी जा सकती है यदि आपके गाड़ी में एबीएस है।

तो आप बैलेंस बनाकर गाडी को साइड से निकाल भी सकते हो हो सकता है या फिर कार टकराई इससे पहले आप अपनी गाड़ी को कम दूरी पर रोक सकते हैं इसमें कुछ सेकंड होते हैं जो कि आपको ड्राइविंग की ओर एक्सीडेंट फ्री बनाते हैं बिना एबीएस वाली गाडी ब्रेक दबाने पर अधिक दूर जा के रूकती है और यदि एबीएस वाली गाडी कम दूरी पर ही रुक जाती है।

Also Read: what is google input tools how to download it. गूगल इनपुट टूल्स क्या है इसे डाउनलोड कैसे करें

ABS कैसे काम करता है?

ABS कोई Component नहीं है इसकी बहुत सारे अलग Component होते हैं जो कि एक सिस्टम जैसे काम करते हैं अब से पहले इसमें एक device है जिसका नाम “ Speed Senor ” होता है जो हमेशा लगातार Wheels के Speed की देखभाल करती है अब यह Sensor controller device के पास data भेजता है।

अब आपके मन में एक और प्रश्न आया होगा की यह केसा डाटा होता है जो Sensor, controller device के नजदीक भेजता है इसमें डाटा कुछ इस तरह के होते हैं speed, velocity ,deceleration in speed अब इन डाटा से controller यह पता लगता है कि क्या स्पीड में अचानक से कमी आई है और यह तभी होता है।

जब आप एक्सीडेंट जैसी परिस्थितियों मैं ब्रेक दबाएंगे जब अचानक से ब्रेक दबाता है तो इसी वक्त में एबीएस activate हो जाता है यह पता लगाने का प्रयास करता है कौन सा Wheel तेजी से Slow हो रहा है इस process को Deceleration कहा जाता है अब value का काम आता है जिस wheel के speed मे गिरावट हो रही है।

उसे wheel के ब्रेक pressure को काम करता है फिर से उस wheel के speed मे acceleration होता है चारों wheels की speed एक जैसी हो जाती हैं फिर से controller wheel को Deceleration करता है अब speed कम हो जाती है और फिर से speed की acceleration करता है।

यह acceleration और deceleration 1 sec  मे लगभग 20 बार repeat होता है आप को कुछ करने की कोई आवश्यकता नहीं एबीएस अपना काम खुद ही करता रहता है इसी प्रोसेसेस की सहायता से गाड़ी को सरलता से कंट्रोल करके रोका जा सकता है यह इस प्रकार काम करता है।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ABS क्या है और कैसे काम करता है? हमारे आज के इस पोस्ट से आपने जरूर ही कोई नई चीज़ सीखी होगी यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...