account number se ifsc code kaise jane – कैसे आप आपने अकाउंट नंबर से IFSC CODE पता करें

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि हमारे देश में बैठकर है जीत के फुल पैसा खाया है और सभी शाखाओं के लगभग अलग-अलग अपने-अपने आईएफएससी कोड है। तो अगर आप अपने account number se ifsc code kaise jane के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। हम आपको आज के इस आर्टिकल से बहुत ही अच्छी तरह बताएंगे कि आप अपने अकाउंट नंबर के माध्यम से कैसे अपने बैंक का आईएफएससी कोड जान सकते हैं और इसका इस्तेमाल आप किसी भी काम में कर सकते हैं। तो अगर आप account number se ifsc code kaise jane के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए आपको सभी चीजें अच्छे से समझ में आ जाएगी।

account number se ifsc code kaise jane

account number se ifsc code kaise jane

अगर आप अपने बैंक के account number se ifsc code kaise jane जाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड 3 तरीकों से पता किया जा सकता है। चलिए हम आपको ईस 3 तरीकों के बारे में बहुत ही अच्छी तरह बताते हैं ताकि आप कभी भी उन 3 तरीकों में से किसी एक तरीके का उपयोग करके अपने बैंक का आईएफएससी कोड जान सके और अपने किसी भी काम में इसका इस्तेमाल कर सकें।

  1. अगर आप चाहे तो ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अपने बैंक के आईएफएससी कोड के बारे में पता कर सकते हैं।
  2. आप अपने पासबुक के माध्यम से भी अपने बैंक के आईएफएससी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इन दोनों तरीकों के अलावा आप अपनी चेक बुक से भी अपने बैंक का आईएफएससी कोड पता कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से अपने बैंक का आईएफएससी कोड प्राप्त करना चाहते हैं तो चलिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपने बैंक का आईएफएससी कोड प्राप्त कर सकेंगे और आप उसका इस्तेमाल कहीं भी आसानी से कर सकेंगे।

  • अगर आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड ऑनलाइन जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको सर्च बॉक्स में अपने बैंक का नाम लिखकर सर्च करना है।
  • जो सबसे पहली वेबसाइट आपको देखे कि आपको उस वेबसाइट को ओपन कर लेना है क्योंकि वही आपके बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट होगी।
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा। आपको उस होम पेज पर अपने ब्रांच को चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको अपना ब्रांच का चयन कर लेना है।
  • आप जैसे ही ब्रांच का नाम सेलेक्ट करते हैं वैसे ही आपके सामने आपके ब्रांच का आईएफएससी कोड सामने आ जाता है। अब आप अपने बैंक के आईएफएससी कोड को कहीं कॉपी पर या फिर कहीं भी नोट कर ले ताकि जब भी आपको जरूरत पड़े आप अपने बैंक आईएफएससी कोड वहां पर दे सके।

दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप चाहे तो अपने पासबुक के माध्यम से भी अपने बैंक की आईएफएससी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपने पासबुक के सबसे फ्रंट पेज पर देखेंगे तो वहां पर आपको बैंक आईएफएससी कोड लिखा दिखाई देगा आपको उसके सामने देखना है वहां पर आपको आपके बैंक का आईएफएससी कोड मिल जाएगा।

अगर आप इन दोनों प्रक्रिया को करके देख चुके हैं और फिर भी आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड पता करने में असफल रहे हैं तो हम आपको एक और तरीका बताते हैं जिसके माध्यम से आप अपने बैंक का आईएफएससी कोड प्राप्त कर सकेंगे। आप जब बैंक में अपना अकाउंट खोलवाते है तो आप को बैंक से चेक बुक मिलता है उससे चेक बुक पर भी आपके बैंक का आईएफएससी कोड लिखा रहता है। आप अपने बैंक के चेक बुक के माध्यम से भी अपना आईएफएससी कोड प्राप्त कर सकते हैं और आप जहां चाहे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आप हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ कर आए इसके लिए हम आपका आभार व्यक्त करते हैं और आपको धन्यवाद देते हैं और साथ में हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमने आपको जो भी जानकारी प्रदान की है वह आपको बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गया होगा। हम आपको एक बार फिर से यह बता दी कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको account number se ifsc code kaise jane की बारे में में लगभग सभी जानकारी प्रदान कर दी है।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...