Adani Group Of Company का मालिक कौन है?

क्या आपको पता है कि Adani Group of Company का मालिक कौन है? अगर नहीं पता तो आज कि हमारे इस पोस्ट में आपको बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा और अदानी कंपनी के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में बिज़नेस करने का तरीका और बिज़नेस करने वाले लोग बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं.

इसके साथ ही दुनियाभर में भारत के लोगों ने बिज़नेस शुरू किए हुए है उसी के साथ साथ भारत में भी बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने अपना बिज़नेस शुरू किया और उसे काफी आगे तक बढ़ाया है आज हम आपको बताने वाले हैं कि Adani Group of Company का मालिक कौन है? इसके साथ ही आज हम आपको अदानी कंपनी के विषय में सब कुछ जानकारी देंगे.

Adani Group Of Company का मालिक कौन है?

Adani Group of Company का मालिक कौन है?

Adani Group of Company के मालिक का नाम गौतम अदानी है. अदानी कंपनी की शुरुआत 20 July सन 1988 गौतम अदानी ने की थी 1988 मे अदानी ग्रुप की नीव डाली अदानी कंपनी मे कोयला व्यापार, कोयला खनन और गैस, तेज, खोज, बन्दरगाहों, मल्टी लॉजिस्टिक बिजली उत्पादन था. पारेषण और गैस वितरण में पहले कारोबार को संभालने वाला दुनिया इस स्तर का एकीकरण बुनियादी आकार है.

अदानी इंटरप्राइजेज का शेयर 1994 मे 25 November को BSI मे लिस्ट हुआ था उसी दिन कंपनी की share BSI पर 360 रुपये पर खुला था और 375 रुपये पर बंद हो गया था इसी दिन कंपनी के शेयर ने 400 रुपये का ऊपरी स्तर तथा निचला स्तर 360 रुपये का देखा था आप जानते होंगे जैसे कि भारत में हमेशा से ही खानदानी बिज़नेस की बढ़ोतरी चलती जा रही है जैसा कि आज के उद्योगपति मुकेश या अनिल अंबानी नहीं है बल्कि उनके पिता धीरूभाई अंबानी रहे है.

जिनकी वजह से रिलायंस कंपनी शुरू हुई और आज सिर्फ देश की नही बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में मशहूर है. उसी तरह से ही डाटा और बिड़ला भी है परंतु यदि बात की जाए अदानी ग्रुप के बारे में तो इसे जिसने शुरू किया उन्होंने इसे खुद शुरू किया है उसी प्रकार से आज के वक्त में अपने भारत देश में ऐसे कई सारे लोग हो गए हैं जिन्होंने अपना बिज़नेस बहुत ऊंचाइयों तक ले गए है. Also Read: Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object

Adani Group में ये कंपनी शामिल है.

1.Renewable power generation

2. Solar PV manufacturing

3. Ports and terminals

4. Agri logistics

5. Power transportation

6. Power distribution

7. Gas Distribution

8. Defence and Aerospace

9. Edible oil and food products

10. Fruits

11. Real Estate

12. Private air ports

13. Road, Metro, and Rail

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हम आपसे उम्मीद करते हैं कि हमने जो आज इस पोस्ट में बताया है वह सभी चीजें आपको समझ आ गई होगी जैसे कि Adani Group of Company का मालिक कौन है? इसकी शुरुआत कब हुई अगर ये पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...