address kaise likhe – पता कैसे लिखते है

address kaise likhe आना सबसे आवश्यक होता है। जब हम कहीं खो जाते हैं या किसी ऐसे स्थान पर जाते है जहां हमें कोई नहीं पहचानता तो हमारे दिए हुए पते से ही हमारा बहुत सारा काम आसानी से हो जाता है। पता ही लोगों को बताता है कि आप कहां से हैं आप क्या करते हैं और आपकी किसी चीज को सही सलामत है आपके घर तक पहुंचाने के लिए आपका पता काफी आवश्यक होता है। ऐसे में बच्चों को सिखाया जाता है कि address kaise likhe अगर आप भी अपने बच्चों को बताना चाहते हैं कि Address kaise likhe या किसी को पता कैसे बताते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है इस लेख में हम आपको address kaise likhe कि विस्तारपूर्वक जानकारी देते नहीं जा रहे हैं। 

address kaise likhe

Address kaise likhe

पता लिखने का एक खास तरीका होता है हम किसी भी तरीके से अपना पता नहीं बता सकते। हमें बड़ी सहजता और सरलता से इस प्रकार अपना पता बता ना होता है कि सामने वाला आसानी से समझ सके कि इस व्यक्ति को कहां जाना है या फिर इसके समान को कहां पहुंचाना है। 

अपना या किसी का भी पता लिखते वक्त आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसकी एक प्रक्रिया नीचे बताई गई है हमेशा अपना पता नीचे बताई गई प्रक्रिया में ही लिखें – 

पता लिखते वक्त आपका पहला वाक्य आपका नाम होना चाहिए। 

  • इसके बाद अगर आप स्वयं अपना कोई कार्य नहीं करते तो अपने पिता का नाम लिख सकते है अथवा दूसरे लाइन में आप के पिता के नाम की आवश्यकता नहीं है। 
  • इसके बाद आपको अपना घर नंबर या किस गांव में आपका घर है ये बताए। अगर आप किसी शहर में रह रहे तो अपना हाउस नंबर लिखें और अगर आप किसी गांव में रहते है तो अपने गांव का नाम लिखें। 
  • इसके बाद आपके इलाके का पोस्ट ऑफिस कहां है वह लिखें। 
  • इसके बाद थाना कहां है लिखें। 
  • इसके बाद जिला कहां है लिखें। 
  • आप किस राज्य से है वह लिखें।
  • आपके इलाके का पिन कोड लिखें। 
  • देश की जरूरत पड़े तो आप इन सब के बाद अपना देश लिख सकते हैं। 

आपको बता दें कि पता लिखने का यह एक लाए है हमेशा पता इसी लाए में लिखा जाता है। आपके पता की सबसे छोटी इकाई सबसे पहले लिखी जाती है और सबसे बड़ी इकाई सबसे अंत में लिखी जाती है। 

पता लिखने की आवश्यकता कहां पड़ती है 

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि पता लिखने की आवश्यकता कहां पड़ती है। वैसे तो हम अपना पता कहीं भी लिख सकते हैं जहां हमें किसी को अपने घर के बारे में या अपने स्थाई जगह के बारे में बताना होता है मगर कुछ खास जगह होते हैं जहां पता लिखना अनिवार्य है – 

आप जो औपचारिक पत्र लिखते हैं उसमें पता लिखना अनिवार्य होता है जैसा कि आपको पता होगा कि औपचारिक पत्र हमेशा किसी कार्य के संबंध में लिखा जाता है तो ऐसे जगहों पर देने वाले पत्र में अपना पता लिखना अनिवार्य होता है। 

जब आप कहीं बाहर जाते हैं और आपको मनीआर्डर या किसी प्रकार का कोई संदेश लिखित रूप से पहुंचाना होता है अथवा अपना कोई सामान मंगवाना या पहुंचाना होता है तो ऐसे सभी कार्यों में आप का पता ऊपर बताए गए लय में लिखना आवश्यक होता है। 

जब आप ऑनलाइन कोई सामान मंगवाते हैं तब भी आप से पता पूछा जाता है वहां भी आपसे इसी तरीके से पता पूछा जाता है। 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए हुए तारीख को को पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि आपसे बता किन-किन जगहों पर पूछा जाता है याद रखें इसके अलावा भी आपसे पता लिखने आ पूछने के लिए लोग स्वतंत्र है मगर आपको पता बताने की प्रक्रिया में बदलाव नहीं करना है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए गए सभी तरीकों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद address kaise likhe इस बात को आप अच्छे से समझ पाए होंगे। पता लिखने की प्रक्रिया को अगर आप इस लेख से अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...