Advertisement क्या है? और इसका महत्व क्या है?

विज्ञापन सभी स्थान पर होता है और इसके बिना इस दुनिया की कल्पना करना काफी मुश्किल है परन्तु क्या आप वास्तव में जानते हैं कि विज्ञापन क्या होता है और विज्ञापन के फायदे तथा नुकसान क्या होते हैं। यदि आप नहीं जानते तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है हमारा आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल है इसे पूरा पढ़ने के बाद आपको सभी चीजें के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Advertisement क्या है? और इसका महत्व क्या है?

विज्ञापन (Advertisement) क्या है?

Advertising in Hindi = एक प्रचार गतिविधि होता है जिसका लक्ष्य किसी प्रोजेक्ट को टारगेट audience को बेचना होता है यह मार्केटिंग के सबसे पुराने रूपों में से एक होता है। जो अपने target Audience को कुछ खरीदने बेचने या कुछ विशिष्ट करने के लिए प्रभावित करने का प्रयास करता है Email Marketing और search engine marketing जैसी ज्यादातर अन्य मार्केटिंग गतिविधियों की तुलना में एडवर्टाइजिंग काफी पुराना है। Also Read: Sabse Patla Keypad Mobile –

क्योंकि इंटरनेट अब एक आदर्श बन चुका है इसलिए Advertising को भी दो क्षेत्रों में विभाजित किया गया है Traditional Advertising और Digital advertising।

1.Traditional Advertising = print, Tv और radio Advertisement से जुड़ी होती हैं जो लगभग 150 वषो से लोकप्रिय है print Advertising व्यवसाय के लिए सबसे प्रभावी विज्ञापन है क्योंकि यह एक टारगेट audience के ईद -गिर्द घूमता है जो व्यक्तिगत रूप से flyers, news paper और mail के द्वारा विज्ञापन प्राप्त करते हैं।

2.Digital Advertising = किसी भी विज्ञापन गतिविधियों के ईद-गिर्द घूमता है जैसे  display Advertising ,ppc,social media Advertising आदि विज्ञान बंकाया रूप सस्ता है और इसे ट्रैक करना काफी सरल होता है इसलिए यह मार्केटिंग का काफी व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला रूप बन गया है।

विज्ञापन के फायदे

  1. विज्ञापन  की सहायता से हमें अनेकों वस्तुओं पदार्थ हो आदि के विषय में नौलेज मिल जाती है।
  2. विज्ञापन के प्रचार की सहायता से हम वस्तुओं का मापदंड कर सकते है।
  3.  विज्ञापन अहम रूप से खरीदने तथा बेचने में अधिक योगदान देते है।
  4.  विज्ञापन की वजह से हमें विभिन्न प्रकार की चीजों का आकलन कर सकते हैं।
  5. विज्ञापन के प्रचार के कारण उपयोगकर्ता का जीवन आसान हो जाता है।

विज्ञापन के नुकसान

  1. विज्ञानपन की अधिक होने के वजह से हम मनुष्य असमजन्स के जाल में फंस गए हैं।
  2. अधिक वस्तुओं के उपलब्ध होने के कारण व्यक्ति सोच में पड़ जाता है कि वह क्या खरीदे और क्या न खरीदे।
  3. कई बार विज्ञान बनो में प्रस्तुत जानकारी नकली निकल जाती है और इससे ठगी होने का भय ज्यादा बढ़ जाता है।

विज्ञान पन्नों के अति प्रचार के कारण कभी कभी बहाव में आकर उपयोगकर्ता वह वास्तव में भी खरीद लेता है जिनकी उसे जरूरत भी नहीं होती यानी साफ है कि पैसे का खर्चा फालतू में हो जाता है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि विज्ञापन क्या है ?और विज्ञापन का महत्व क्या है? विज्ञापन के फायदे तथा नुकसान आज का मनुष्य विज्ञापन में इतना फंस चुका है। कि वह खुद एक चलता फिरता विज्ञापन बन चुका है जी हाँ बिल्कुल आपको इस बात से सहमत होगा कि आज कल विज्ञापन के चलते जो चीजे हमें नहीं खरीदना है हम उस चीज़ को भी खरीद लेते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इस पोस्ट से आपको आज कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...