Airtel का मालिक कौन है? जानिए एयरटेल के बारे में सब कुछ

क्या आपको पता है कि Airtel का मालिक कौन है? अगर नहीं पता तो एयरटेल का मालिक कौन है? और एयरटेल से संबंधित सभी जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा ध्यान से जरूर पढ़ें आप इंटरनेट का उपयोग करते ही होंगे, आपके पास जिओ या एयरटेल, आइडिया या फिर वोडाफोन का सिम में से एक सिम आपके पास जरूर होगा परंतु सबसे अधिक मात्रा में लोगों के पास जिओ या एयरटेल का सिम होता है.

एयरटेल इंटरनेट की स्पीड के मामले में सबसे अधिक माना जाता है एयरटेल की इंटरनेट स्पीड मोबाइल डाटा और Wi-Fi दोनों में ही काफी अच्छी स्पीड मीलती है इंटरनेट पर बहुत सारे लोग सर्च करते रहते हैं कि भारतीय एयरटेल कंपनी के मालिक कौन हैं एयरटेल कंपनी के मालिक की फोटो दिखाइए एयरटेल से कुछ भी संबंधित जानकारी को ढूंढ़ते रहते हैं. तो हम आपके लिए इस पोस्ट में एयरटेल से संबंधित सभी चीजों की जानकारी देंगे.

Airtel का मालिक कौन है? जानिए एयरटेल के बारे में सब कुछ

Airtel का मालिक कौन है?

Airtel के मालिक का नाम सुनील भारती मित्तल (Sunil Bharti Mittalहै. जिन्होंने 7 जुलाई 1995 को अपनी कंपनी एयरटेल की स्थापना की थी। इन्हें आप एयरटेल के संस्थापक भी कह सकते हैं. इन्होनें अपनी कंपनी की शुरुआत सबसे पहले दिल्ली से की थी आज के वक्त में इनकी कंपनी भारत के साथ साथ 18 देशों में फैला हुआ है

सुनील भारती मित्तल की कड़ी मेहनत और लगन की वजह से ही एयरटेल कंपनी ने एक साल के भीतर ही 20 लाख से अधिक लोगों को अपना यूजर बना लिया उन्होंने अपने पिता से मात्र 20,000 रुपये लेकर सुनील भारती जी ने एयरटेल कंपनी की शुरुआत की उनकी अधिक मेहनत से बहुत ही जल्द कंपनी कॉर्पोरेट की दुनिया में मशहूर हो गयी.

सुनील भारती मित्तल का जन्म पंजाब के लुधियाना में 23 अक्तूबर 1957 को हुआ था. इनके पिता सतपाल मित्तल एक राजनेता थे और दो बार सांसद भी चुने गए सुनील की सबसे पहली पढ़ाई मसूरी के वीनवर्ग स्कूल में हुई इसके बाद वो ग्वालियर के सिंधिया स्कूल मैं पढ़ने चले गए सन 1976 मे सुनील ने पंजाब यूनिवर्सिटी के आर्य कॉलेज से ग्रैजुएशन कंप्लीट किया सुनील ने कहा कि उन्हें कक्षाओं से ज्यादा सड़कों पे जीवन की सीख मिली लुधियाना का माहौल ऐसा था कि उन्होंने वहाँ से कारोबार करने का फैसला किया.

Airtel किस देश की कंपनी है?

एयरटेल भारत देश की कंपनी है इसकी स्थापना से लेकर उसके मालिक तक सब कुछ भारत का ही है हालांकि एयरटेल कंपनी अलग अलग देशों में अपना बिज़नेस करती है परंतु इसका हेड ऑफिस और मालिक भारत के ही हैं.

Airtel के बनने की कहानी

सन 1992 मैं भारत सरकार ने पहली बार मोबाइल सेवा के लिए लाइसेंस बनवाने शुरू किए सुनील ने इस आवेदन को समझकर और फ़्रेंच कंपनी विवेंडी के साथ मिलकर दिल्ली और आसपास के एरिया के सैल्यूलर लाइसेंस हासिल किए ! सन 1995 मैं सुनील मित्तल ने सेल्यूलर सेवाओं को पेशकश के लिए भारतीय सेल्युलर लिमिटेड की स्थापना की और एयरटेल ब्रांडी के तहत कार्य शुरू किए हैं!

धीरे धीरे उनके 20,000 इसके बाद 20,00,000 फिर 20,00,00,000 यूजर हो गए 2000 मे भारतीय ने चेन्नई में स्काई सेल कम्युनिकेशन का अधिग्रहण किया ! फिर बाद में 2001 मे स्पाइस सेल कोलकाता का अधिग्रहण किया. इसके पश्चात कंपनी बॉम्बे इस स्टॉप एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मैं लिस्टेड हुई! सन 2008 में एयरटेल ने भारत में 6,00,00,000 ग्राहकों का आंकड़ा पार किया उस समय एयरटेल का वैल्यूएशन 40 बिलियन डॉलर पहुँच गया था इससे भारती एयरटेल दुनिया की टॉप टेलिकॉम कंपनी बन गई.

निष्कर्ष  = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एयरटेल किस देश की कंपनी है ! और इसका मालिक कौन है? और इससे संबंधित बहुत कुछ हमने आपको बताया है उम्मीद है की आपको आज कुछ नया सीखने को मिला होगा आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...