Airtel Ka Number Kaise Nikale?

Airtel Ka Number Kaise Nikale?: टेलीकॉम के इस बढ़ते दोर मे एक जहाँ बहुत से नेटवर्क के विकल्प उपलब्ध हैं। उन्मे सबसे बेहतर एयरटेल का स्थान हैं। एयरटेल के सर्वाधिक यूजर होने के कारण से इसके नेटवर्क मे इतनी बढ़ोतरी हुई हैं, कि दिन प्रतिदीन कनेक्शन की तादाद बढ़ती जा रही हैं। एयरटेल का न्यू कनेक्शन लेते समय बहुत से यूजर को अपना नंबर निकालने मे मुस्किल का सामना करना होता हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम अपने रीडर्स को Airtel Ka Number Kaise Nikale? या पता करे इसकी बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। 

Airtel Ka Number Kaise Nikale?

अपने निजी एयरटेल के नंबर न पता होने के कितने कारण हैं,जिनमे से नंबर पर लंबे समय से रिचार्ज न होना। अधिक जानकारी के लिए व एयरटेल नंबर की सही जानकारी के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे। 

एयरटेल के नंबर को जानने के लिए निम्न दो विकल्प सबसे बेहतर हैं। 

  1. call करके एयरटेल के नंबर को निकाल सकते हैं। 
  2. ussd कोड का इस्तमल कर नंबर निकाल सकते हैं। 
  3. Airtel Thanks एप से भी नंबर निकाल सकते हैं। 

आप अपना एयरटेल मोबाइल नंबर जानने के लिए या तो विशेष यूएसएसडी कोड का उपयोग कर सकते हैं। या सभी विवरण प्राप्त करने के लिए केवल एयरटेल ऐप डाउनलोड करें। तो, ये यूएसएसडी कोड क्या हैं जो आपको एयरटेल मोबाइल नंबर की जांच करने में मदद करते हैं और आप इसे कैसे करते हैं? हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताते हैं।

एयरटेल ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एयरटेल थैंक्स नामक वन-स्टॉप डिजिटल ऐप विकसित किया है। स्मार्टफोन उपयोगकर्ता चाहे एंड्रॉइड या आईओएस पर हों, अपने संबंधित ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के साथ, आपको सभी बिलिंग विवरण, प्रीपेड वैधता, साथ ही साथ आपका एयरटेल मोबाइल नंबर ठीक सामने चमकता है।

Also Read: जेनेरिक मेडिसिन की पहचान Kaise Kare?

airtel thanks एप से एयरटेल का apna नंबर कैसे पता करे। 

  • सबसे पहले एयरटेल थैंक्स एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे। 
  • एप इंस्टॉल करने के बाद उसे अपने एंड्रॉयड ओर अन्य डिवाइस मे इंस्टॉल करे। 
  • एप इंस्टॉल करने के बाद sign in करे। 
  • जैसे ही आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे, आपको अपने व्यतिगत नंबर की जानकारी प्राप्त होगी। 

USSD नंबर के द्वारा अपने नंबर की जानकारी कैसे प्राप्त करे?

यूएसएसडी कोड का मतलब अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा है। ये कोड दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और देश भर में प्रीपेड मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। ये कोड यह भी सुनिश्चित करते हैं कि लोगों को हर छोटी समस्या या प्रश्न के लिए कस्टमर केयर पर कॉल न करना पड़े। विभिन्न दूरसंचार कंपनियों को अलग-अलग कोड दिए गए हैं, और यूएसएसडी कोड के माध्यम से एयरटेल सिम के मोबाइल नंबर की जांच करने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं। 

  • सबसे पहले अपने नंबर से *282# डायल करे। 
  • जैसे ही आप अपने सेलफोन से इस नंबर को डायल करते हैं आपको एक टेक्स्ट मैसेज रीसीव होगा जिसमे आपको अपने नंबर की जानकारी मिलेगी। 
  • आप इस इस टेक्स्ट मैसेज को नोट भी कर सकते हैं, व इसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। 

यदि आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं तो यकीनन अपना मोबाइल नंबर खोजने का सबसे आसान कदम अपने सेवा प्रदाता से संबंधित ऐप डाउनलोड करना है। एयरटेल के मामले में, Google Play Store या ऐप स्टोर से Airtel धन्यवाद ऐप डाउनलोड करें। नंबर को प्रमाणित करने के लिए अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

अब इस ऐप के होमपेज पर आप अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं। आपको अन्य जानकारी भी मिलेगी जैसे कि आपके पास प्रीपेड या पोस्टपेड नंबर है या नहीं। आप अपने नंबर पर डेटा बैलेंस और अपने नंबर पर एक्टिव प्लान भी देख पाएंगे। पोस्टपेड ग्राहक के मामले में, आपको देय तिथि और कुल बिल जैसे विवरण भी दिखाई देंगे।

Also Read: Tik Tok का मालिक कौन है और Tik Tok किस देश का ऐप है?

Customer Care से Call करके एयरटेल नंबर कैसे पता करे?

एयरटेल नंबर की जानकारी लेने के लिए जिस तरह से ussd कोड or अन्य कोडेस से नंबर की जानकारी मिल सकती हैं, ठीक उसी प्रकार से कस्टमर करे को Call करके भी हम अपने एयरटेल नंबर की सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

१२१ ओर १९८ ये दो ऐसे टोलफ़री नंबर हैं, जिनकी सहायता से कस्टमर इग्ज़ेक्यटिव पर Call कर अपने निजी नंबर की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। अपने दैनिक जीवन मे जिस तरह से हम रिचार्ज या बैलन्स कटोती जैसी समस्या का निवारण मात्र कस्टमर केयर की मदद से करते हैं। ठीक उसी प्रकार से अपने नंबर की जनक्री भी हासिल कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर भाषा के चयन को लेकर कोई समस्या आती हैं, तो उसके लिए कस्टमर Call को करने के शरुआत मे विकल्प मोजूद होता हैं। जिसका चुनाव करके आप अपनी भाषा मे कस्टमर करे से बात कर अपने नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं,इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एयरटेल के नंबर को जानने के लिए जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!