Airtel Kha Ki Company Hai- Iski Shuruat Kab Hui?

आज के समय मे Airtel के विषय मे कौन नही जानता हैं। सम्पूर्ण भारत के अधिकतर यूज़र्स एयरटेल टेलीकॉम कनेक्शन ही इस्तमाल करते हैं। कालिंग व इंटरनेट के हिसाब से यह अब तक सबसे बेहतर नेटवर्क में से एक हैं। हालांकि, रिलायंस जियो आने के बाद से इसके यूज़र्स पर थोड़ा असर पड़ा, क्योंकि जिओ की फ्री सेवाओ का लाभ उठाने के लिए कुछ यज़र्स ने जिओ की तरफ रुख किया।

Airtel Kha Ki Company Hai- Iski Shuruat Kab Hui?

 परंतु एक बेहतर नेटवर्क न दे पाने की वजह से पोर्ट हुए यूज़र्स को फिर से एयरटेल में वापिस आना पड़ा। आज वर्तमान समय मे लगभग ज्यादातर लोग एयरटेल का ही इस्तमाल करते हैं परंतु क्या कभी किसी ने सोचा हैं कि एयरटेल कहाँ की कंपनी हैं व इसकी शरुआत कब हुई। तो चलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि वास्तव में एयरटेल कहाँ की कंपनी हैं इसकी स्थापना कब हुई?

Airtel कहाँ की कंपनी हैं?

आपको यह जानकर बेहद हर्ष होगा की, भारतीय एयरटेल भारत की ही कंपनी है, यह भारत की अब तक की सबसे बेहतर व उच्च मल्टीनैशनल tele communication कॉम्पनियों मे से एक है। आज सम्पूर्ण भारतवर्ष मे एक जहाँ इंटरनेट नेटवर्क का जाल बढ़त जा रहा है। साथ ही साथ 5G तकनीकी के परिशिक्षण भी चल रहे है। उन सभी मे एयरटेल की अपनी एक अहम भूमिका है। 

यह भी पढिए:  सेंसेक्स मीनिंग इन हिंदी sensex meaning in hindi?

ये सभी सेवाय एक निश्चित कीमत दरों पर उसेर्स को मुहाया कराई जाती है, जिसके चलते एयरटेल के बढ़ते नेटवर्क मे अन्य ऑपरेटर के कस्टमर भी जुड़ सके। एयरटेल पोर्ट रीटेन्शन टीम की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। जिसके चलते अन्य ऑपरेटर मे जा रहे ग्राहक को एक शांतिभाव के साथ वापिस लाना होता है।   टेलीमीडिया एंटरप्राइज और डिजिटल टीम के अंतर्गत एक मुख्य कार्य किया जाता है, जिसके चलते एयरटेल के बढ़ते प्रोसेसर को नियंत्रण का काम किया जाता है। यही नहीं एयरटेल अब तक के अन्य ऑपरेटर के मुकाबले मे काफी हद तक ऊपर रहा है। 

 डिजिटल टीवी व्यवसाय पूरे भारत में डायरेक्ट-टू-होम टीवी सेवाएं प्रदान करता है। एंटरप्राइज बिजनेस कॉरपोरेट ग्राहकों को एंड-टू-एंड टेलीकॉम समाधान और टेलीकॉम को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की नेटवर्क पद्दती को सरल करते हुए एयरटेल ने बड़े बड़े टॉवर्स के साथ साथ फ़ाइबर सिस्टम को भी एक नई रूप रेखा दी है। जिसके चलते आज इंटरनेट को फास्ट सर्वर मे उपयोग करना काफी सरल हो गया है। 

Bharti Airtel का इतिहास?

भारतीय एयरटेल कॉम्पन के इतिहास के बारे मे अगर जाना जाए तो यह काफी पुरानी नीव के साथ बनी एक प्रमुख टेलीकॉम संस्था है, जिसे आज पूरे भारत मे ऑपरैट किया जा रहा है। 1986 में, मित्तल ने भारती टेलीकॉम लिमिटेड (बीटीएल) को शामिल किया, और उनकी कंपनी भारत में पुश-बटन टेलीफोन की पेशकश करने वाली पहली कंपनी बन गई, जिसने भारती एंटरप्राइजेज का आधार स्थापित किया। 1990 के दशक की शुरुआत में, सुनील मित्तल ने देश की पहली फैक्स मशीन और इसके पहले ताररहित टेलीफोन भी लॉन्च किए थे। 1992 में पहली बार मित्तल ग्रुप के नेत्रत्व मे इसको रोप रेखा के द्वारा आगे बढ़ाया गया जिसके चलते आज एयरटेल उची उपलब्धि को पार कर सका है। 

भारती इंफ्राटेल लिमिटेड और इंडस टावर्स लिमिटेड भारत में दूरसंचार सेवाओं के लिए सबसे बड़ी निष्क्रिय अवसंरचना सेवा प्रदाता हैं। भारती एयरटेल लिमिटेड को वर्ष 1995 में भारती टेली-वेंचर्स लिमिटेड के नाम से इसके पदचिन्हों को आगे बढ़ते तयार किया गया जिसके द्वारा इसके  कार्यालय को संयोजित करते हुए इसकी काफी शाखाओ को भारत के अलग अलग कोनों मे स्थापित किया गया है। जिसके चलते एयरटेल नेटवर्क को हर कोने मे फेलाने का काम हो सके। आज पूरे भारत मे जिस प्रकार से एयरटेल का जाल फेल रहा है , उसको देखते हुए आने वाले समय मे एयरटेल के सबसे जयद यूजर होंगे।

एयरटेल कंपनी ने न केवल टेलेनोर जिसे पहले उनीनॉर के नेम से जाना जाता था। उसे साथ मिलाया है, साथ ही साथ अब अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर की तुलना मे सबसे तेज, सस्ते व बेहतर प्लान को ग्राहकों के सामने साझा किया है। एक समय था, जब यूजर को किसी कल को रीसीव करने के लिए काफी उचे स्थान पर जाकर फोन सुनना होता था, परंतु एयरटेल के डिजिटल सिस्टम ने न केवल तेज नेटवर्क प्रदान किया है। साथ ही साथ इंटरनेट हाई स्पीड को भी साझा किया है। वर्ष 2001-02 के दौरान उन्होंने इंडियावन इंडिया की पहली निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवा शुरू की। उन्होंने पूरे भारत में आठ नए सर्किलों के लिए लाइसेंस हासिल किए।

एयरटेल ने केवल अन्य टेलीकॉम को पीछे छोड़ा है, बल्कि सम्पूर्ण भारतवर्ष मे एक बेहतर ओर तेज नेटवर्क देने का कार्य किया है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको एयरटेल के बारे मे पर्याप्त जानकारी हासिल हुई होगी।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!