AM & PM Ka Full Form kya hai?

समय अपनी तीव्र गति से लगातार चलता रहता हैं। तथा समय हमारे दैनिक जीवन का वह पहेलु हैं जिसके ऊपर हमारे सभी नित्य कार्य निर्भर करते हैं। क्या आपने कभी सोचा हैं अगर समय को संगठित करने के लिए किसी इकाई या घड़ी का निर्माण न होता तो जीवन कैसा होता। इसीलिए घड़ी के आविष्कार को संसार के सबसे महत्वपूर्ण खोज में दर्ज किया गया हैं।

AM & PM Ka Full Form kya hai?

समय को मुख्यतः दो खंडो में विभाजित किया गया हैं। AM ओर PM ओर सामान्य तौर पर कुछ लोगो को इन्हें समझने में अधिक परेशानी होती हैं। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको AM ओर PM के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को।

AM की क्या फुल्लफॉर्म होती हैं?

AM का पूरा नाम Ante Meridiem जिसको लैटिन शब्द से लिया गया हैं। मध्य रात्रि के 12 बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक का समय वस्तुतः AM माना जाता हैं। वर्तमान समय मे लोग एक जहाँ 24 घंटो व 12 घंटो के समय फॉरमेट से समय देखते हैं। ऐसे में Am ओर Pm में ज्यादा असमंजस होता हैं। इसको ओर बेहतर तरीके से समझने के लिए ऐसे समझ जा सकता हैं, कि रात के 12 बजे से लेकर दिन के 11 59 तक AM रहता हैं, जबकि दिन के ठीक 12 से लेकर रात के 11 59 तक PM रहता हैं। 

यह भी पढिए:  Free Fire Game Kisne Banaya- Free Fire Kya Hai?

AM का पूर्ण रूप एंटे-मेरिडीम है। AM एक लैटिन शब्द है, जिसका उपयोग दोपहर से पहले 12 घंटे की घड़ी प्रणाली को इंगित करने के लिए किया जाता है। एएम के रूप में भी चित्रित किया गया है। जैसा कि एंटी मेरिडीम दोपहर से पहले दर्शाता है। यह समय मानक की एक इकाई है और 12 घंटे की घड़ी से जुड़ी है। 12 घंटे की प्रणाली एक दिन के समय चक्र को दो भागों में विभाजित करती है। AM या एंटे मेरिडीम पहली अवधि का प्रतिनिधित्व करता है। AM या यह पूर्ण रूप है Ante Meridiem मध्यरात्रि से दोपहर तक का वर्णन करता है।

PM की क्या फुल्लफॉर्म होती हैं?

PM का पूरा नाम Post Meridiem होता हैं, जिसको सामान्य रूप से दोपहर के बाद का समय से जाना जाता हैं। 

Am व Pm का प्रयोग सामान्य रूप से दिन के 24 घण्टो में अंतर जाचने के लिए किया जाता हैं।जबकि 24 घण्टो के घड़ी चक्र में कोई Am व Pm का चक्कर नही रहता हैं। बस उसके लिए आपको बहुत छोटी सी बात का ध्यान रखना होता हैं। उदहारण के तौर पर, यदि 23 बजकर 10 मिंट घड़ी में दिखाया जा रहा हैं तो उसका मतलब हैं कि 11 बजकर 10 मिंट हुआ हैं। 

PM का फुल फॉर्म Post Meridiem होता है। पीएम दोपहर के बाद की अवधि को दर्शाता है। यह अधिवेशन समय की एक और इकाई है जो 12 घंटे की घड़ी से जुड़ी है। 12 घंटे की घड़ियों की प्रणाली अवधि को दो समान अवधियों में विभाजित करती है, पहली अवधि और दूसरी अवधि। पीएम या पोस्ट मेरिडियम दूसरी अवधि को दर्शाता है। पीएम या फुल फॉर्म पोस्ट मेरिडीम दोपहर से आधी रात तक के समय को दर्शाता है।

घड़ी के आविष्कार से हमारे जीवन पर क्या असर पड़ा हैं?

एक समय था, जब घड़ी जैसा कोई समय देखना का साधन नही था। उस समय लोग धूप की मदद से समय को मापते थे। उस समय की अपेक्षा वर्तमान समय मे समय देखना कहि ज्यादा आसान हैं। और आज न केवल समय देखने के लिये घड़ी उपलब्ध हैं। बल्कि फ़ोन से लेकर कंप्यूटर तक मे समय देखने के लिए विशेष उपकरण मौजूद हैं। 

समय के 24 घण्टो के वर्गीकरण को देखते हुए इसमें AM व PM में बड़ी असमंजस रहती हैं। इसके लिए इसे समझने का सबसे बेहतर व आसान तरीका यह हैं कि दोपहर के बाद के समय को PM कहाँ जाता हैं और सुबह के समय को AM कहाँ जाता हैं। AM व PM को ओर ढंग से समझने के लिए ऐसे समझे।

12- घंटे की घड़ी समय संवहन है जिसमें दिन के 24 घंटों को दो अवधियों में विभाजित किया जाता है: a.m. (लैटिन से, एंटेमेरिडियन, जिसका अर्थ है दोपहर से पहले) और p.m. (पोस्ट मेरिडीम, जिसका अर्थ है पिछले दोपहर)। प्रत्येक अवधि में 12 घंटे गिने जाते हैं: 12 (शून्य के रूप में कार्य करना)। हालांकि 24 घंटे की घड़ी में कोई पूर्वाह्न पीएम नहीं है, यह 13 के बाद 12 और फिर 14 से 24 तक की समय अवधि पर काम करता है। फिर से यह शून्य से शुरू होता है जो मध्यरात्रि 12 बजे है और 1-2-3 तक जाता है।

तो आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको AM व PM के बारे में संछिप्त रूप से जानकारी प्राप्त हुई होगी। ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक जानकारी ले सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...