एमेजॉन का मालिक कौन है? Amazon ka Malik kaun hai?

एमेजॉन का मालिक कौन है? Amazon ka Malik kaun hai?

आज हम आपको बताने वाले हैं कि एमेजॉन का मालिक कौन है? और ये kaha की कंपनी है? इसके बारे में बहुत लोगों को पता नहीं होता अगर आपको Amazon के बारे में जानना है तो हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. आपने Amazon नाम तो सुना जरूर होगा क्योंकि यह ऑनलाइन शॉपिंग करने का सबसे बड़ा स्टोर माना जाता है.

यहाँ पर आपको अपनी जरूरत का हर एक सामान मिल जाता है. इससे आप जो भी सामान खरीदते हैं. वो होम डिलिवरी के द्वारा आप के घर तक पहुंचाया जाता है. इसकी कमाई किस प्रकार से वे कितनी होती है. और ऐमजॉन किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें.

Amazon एक ऑनलाइन स्टोर है यहाँ पर आपको आपकी जरूरत का सभी चीजें मिल जाती है. मार्केट की कीमत से आपको यहाँ पर समान थोड़ा सा महंगा मिलता है. परंतु यह बात सभी प्रोजेक्ट पर लागू नहीं होता क्योंकि बहुत सी चीजें आपको बाजार की कीमत से कम दाम में यहाँ पर मिल जाती है. जिसे आप यहाँ से खरीद कर होम डिलिवरी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

Amazon कंपनी के मालिक का नाम जेफ बेजॉस (Jeff Bezos) है. ये अभी के वक्त में कंपनी के सीईओ हैं जेफ बेजॉस आज के वक्त मैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी है इनका जन्म 12 फरवरी, 1964 में हुआ था. इनके जन्म का स्थान Albuquerque, new Mexico, US में हुआ था.

शुरुआत में ये जेफ बेजोस ऐमज़ॉन के द्वारा से ऑनलाइन किताबें बेचने का काम करते थे. पर इसके बाद धीरे धीरे उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचना भी शुरू कर दिया. और इसके साथ ही साथ और भी अनेक प्रकार का सामान ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया इससे कंपनी को बहुत मुनाफा हुआ इस कंपनी की सर्विस बेहतर होने के कारण कस्टमर भी बहुत ही जल्दी बढ़ने लगे जिससे इनकी कमाई में बहुत लाभ हुआ. Also Read: व्हाट्सएप अनबैंड कैसे करें – How to Unbanned Whatsapp

Amazon किस देश की कंपनी है?

ज्यादातर लोगों को ये बात पता नहीं होती की ऐमज़ॉन किस देश की कंपनी है? तो हम आपको बता दें कि Amazon अमेरिका की मल्टीनेशनल कंपनी हैं पर यह कंपनी कई अन्य देशों में भी कार्य कर रही है कुछ समय पहले ही भारत मैं भी ये कंपनी स्थापित हुई थी पर इसकी सर्विस को देखते हुए भारत में भी ये बहुत ही जल्दी पॉपुलर हो गया. अधिकांश भारतीय लोगों लोग कोई भी प्रॉडक्ट खरीदने के लिए एमेजॉन का ही उपयोग करते हैं.

जेफ बेजोस ने अपना ग्रैजुएशन पूरा करने के बाद ही 1994 को Amazon की शुरुआत की थी और शुरू में इस कंपनी का नाम coda bra रखा गया था पर कई लोगों को ये नाम याद करने मे problem होती थी एक बार जेफ बेजोस के मित्रों ने कंपनी के नाम को हालांकि से कैडब्रा की जगह पर कैडेवर कर लिया था इसके बाद से कंपनी का नाम Amazon बदलकर रख दिया गया था.

Amazon की कमाई

Amazon को सटीक जानकारी के बारे में तो बताना थोड़ा मुश्किल है. पर यदि आंकड़ों के हिसाब से मानें तो पिछले साल 1,254 अरब रुपये की कमाई की थी जिसके अनुसार इस कंपनी की प्रतिदिन की आय 538 करोड़ रुपये के आसपास होती है. और दिन प्रतिदिन इसकी कमाई में बढ़ोतरी हो रही है. और हाल में इस कंपनी ने अन्य कई बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे होल फूड्स मार्केट सुपरमार्केट व  कीवा सिस्टम आदि को भी खरीद लिया.

जिससे इनकी कमाई में बहुत अधिक मुनाफ़ा हुआ इस तरह जी बेजोस Amazon की शुरूआत के बाद विश्व में सबसे अमीर आदमी बन गए वे हाल में इनके पास कई तरह की बड़ी बड़ी कंपनियां भी हैं हर दिन का इनका सेल करोड़ रुपये का होता है.

निष्कर्ष  = आज हमने आपको अपने पोस्ट में यह बताया कि Amazon का मालिक कौन है? और ये kis देश की कंपनी है और इसकी कमाई कितनी है और Amazon ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित सभी चीजों को हमने आज डिटेल्स में आपको बताया है. आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने फ्रेंड के साथ शेयर जरूर करें.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!