Amazon का मालिक कौन है? और यह कि इस देश की कंपनी है?

जब बात आती है ऑनलाइन शॉपिंग की तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल एमेजॉन का ही आता है वैसे तो लगभग हर एक इंसान अमेजॉन से भलीभाँति परिचित हैं परन्तु क्या आप जानते हैं कि Amazon का मालिक कौन है और एमाज़ॉन की इस देश की कंपनी है?

साथ ही इस कंपनी की कमाई कितनी होती है? यदि आप Amazon का मालिक कौन है यह नहीं जानते तो आपको यह जान लेना चाहिए क्योंकि Amazon का मालिक दुनिया का सबसे अमीर आदमी भी रह चुका है इसके पास पूरी दुनिया में सबसे अधिक धन संपत्ति है।

चलिए आपके मन में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? यह प्रश्न जरूर आता होगा ऐमजॉन एक ऐसी कंपनी है जो आपको घर बैठे बैठे एक छोटी सी सुई से लेकर बड़ी टीवी तक खरीदने की सुविधा प्रदान करते हैं यानी आप एमेजॉन से सभी तरह का सामान घर बैठे सरलता से ऐमज़ॉन से ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं।

साथ ही आपको यहाँ पर वक्त के साथ साथ भारी डिस्काउंट भी मिलता है ताकि आपको पैसों की भी बचत के साथ ही साथ आपको मनपसंद चीजें खरीदने का अवसर मिलता रहता है।

पिछले कुछ समय में एमेजॉन ने एक e-commerce वेबसाइट के रूप में बहुत तरक्की प्राप्त की है तथा अब एमेजॉन सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग तक ही सीमित नहीं है बल्कि आज के वक्त में यह बहुत सारे सेवाएं भी प्रदान कर रही है।

इसलिए अगर आप भी ऐमज़ॉन से संबंधित रोचक जानकारी के विषय में विस्तारपूर्वक से जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Amazon की इस देश की कंपनी है?

Amazon एक अमेरिकी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है Amazon कंपनी के मालिक जेफ बेजोस है जेफ बेजॉस एमेजॉन कंपनी के सीईओ और संस्थापक हैं एमजॉन के स्थापना जेफ बेजोस ने 5 नवंबर 1994 मैं जेफ बेजोस इस कंपनी का कैडेब्रा कॉम नाम रखा गया था।

बाद में कंपनी का नाम अहमद जॉन.कॉम जेफ बेजोस ने अमेजॉन को ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में शुरुआत किया था आई अच्छी तरह से खराब होने पर सावधानी बरतते हुए जैसे कि डीबीटी, घरेलू सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान भी खराब होना शुरू होने पर जेफ बेजोस ने सार्वजनिक रूप से ठीक किया है।

जेफ बेजॉस आज दुनिया में सबसे अमीर इंसान है जेफ बेजॉस का जन्म 12 जनवरी 1964 अलबुकक्र , न्यू  मेक्सिको संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।

Also Read: संसाधन किसे कहते हैं? तथा संसाधन की परिभाषा क्या है?

Amazon का लिंक देशों के अनुसार

जैसा कि आप जानते हैं की एमजॉन अमेरिका की कंपनी है इसलिए जब यह पहली बार बने तो यह एमेजॉन.कॉम नाम से बनी जब यह अन्य देशों में भी बढ़ने लगी तो कंपनी ने.कॉम वाली वेबसाइट पर भीड़ को कम करने के लिए कुछ बड़े देशों के लिए अलग अलग डोमेन बनाती है।

जिससे अब अमेरिका वालों के लिए अलग ऐमजॉन की साइट है और उसी प्रकार से कुछ देशों के लिए भी इसमें भारत के लिए भी अमेजॉन ने डॉट इन डोमेन वाली वेबसाइट खोली है यहाँ नीचे दी गई देशों के हिसाब से उनके नॉमिनी को मिल जाएंगे।

देश          डोमेन

अमेरिका   – Amazon. Com

भारत     – Amazon. In

जापान    – Amazon. Co. Jp

इटली     – Amazon. It

तो यह ही कुछ देशों के एमेजॉन के डोमेन यदि आप भारत के अलावा किसी अन्य वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको वहाँ पर उस देश की मुद्रा में ही सामान्य दिखेगा तो इसलिए आप हमेशा अपने ही देश यानी डॉट इन डोमेन वाली वेबसाइट का उपयोग करें जिससे आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने में सफलता होगी।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि अमेजॉन का मालिक कौन है और यह कि इस देश की कंपनी है तथा एमेजॉन का लिंक देशों के अनुसार क्या है? उम्मीद है हमारी आज के इस पोस्ट से आपने कोई नई चीज़ जरूर सीखी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे वह भी अमेजॉन से संबंधित सभी जानकारी जान सकें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...