Amazon Ka Malik Kaun Hai?

अगर आप Amazon Prime Video देखते हैं या फिर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। Amazon का नाम अपने काफी बार सुना होगा।।परंतु क्या कभी अपने सोचा हैं कि इतनी बड़ी कंपनी के पीछे का इतिहास क्या हैं? व इसका निर्माण कब और किसके द्वारा हुआ? आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको amazon के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Amazon Ka Malik Kaun Hai?

 व बताएंगे कि इसका मालिक कौन हैं? वर्तमान समय मे सबसे अधिक लोकप्रिय कंपनियों में से एक ऐमज़ॉन का नाम आता हैं यही नही बल्कि सिनेमा जगत की बड़ी बड़ी फिल्मो से लेकर webseries तक का प्रसारण amazon प्राइम वीडिओज़ के द्वारा किया जाता हैं। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे amazon का मालिक कौन हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। 

Amazon का मालिक कौन हैं?

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर और एक प्रमुख क्लाउड सेवा प्रदाता है। कंपनी मूल रूप से एक पुस्तक विक्रेता थी, लेकिन इसने उपभोक्ता वस्तुओं और डिजिटल मीडिया के साथ-साथ अपने स्वयं के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे कि किंडल ई-बुक रीडर, किंडल फायर टैबलेट और फायर टीवी, एक स्ट्रीमिंग मीडिया एडेप्टर को बेचने के लिए विस्तार किया है।

यह भी पढिए: Computer essay in hindi? कंप्यूटर पर निबंध हिंदी में?

अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) एक व्यापक, विकसित क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है। वेबसाइटों और क्लाइंट-साइड एप्लिकेशन के लिए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए पहली AWS पेशकश 2006 में शुरू की गई थी। Amazon का इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड (EC2) और सिंपल स्टोरेज सर्विस (S3) कंपनी के वेब सेवाओं के बड़े और बढ़ते संग्रह की रीढ़ हैं।

जेफ बेजोस ने 1994 में कंपनी को कैडबरा के रूप में शामिल किया, लेकिन 1995 में वेबसाइट लॉन्च के लिए नाम बदलकर अमेज़ॅन कर दिया। कहा जाता है कि बेजोस ने अल्फाबेटिक प्लेसमेंट के मूल्य के लिए “ए” से शुरू होने वाले शब्द के लिए एक शब्दकोश को ब्राउज़ किया है। उन्होंने अमेज़ॅन नाम का चयन किया क्योंकि यह “विदेशी और अलग” था और दुनिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक, अमेज़ॅन नदी को प्रतिबिंबित करने के लिए कंपनी के आकार के लिए उनकी योजना के संदर्भ में।

अमेज़ॅन का मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन में है। कंपनी के पास दुनिया भर के कई स्थानों में व्यक्तिगत वेबसाइट, सॉफ्टवेयर विकास केंद्र, ग्राहक सेवा केंद्र और पूर्ति केंद्र हैं। मेल ऑर्डर बुक बेचने वाले एक गैरेज स्टार्टअप से, Amazon.com तेजी से विकसित हुआ है, कई अलग-अलग बाजारों में टूट रहा है। जबकि कई लोग मानार्थ क्षेत्रों की तरह लगते हैं – उदाहरण के लिए, कपड़े और घरेलू सामान, एक और अधिक आश्चर्यजनक उद्योगों में से एक ने मनोरंजन किया है। 

बारह साल पहले, अमेज़ॅन ने उपयोगकर्ताओं को मासिक या वार्षिक शुल्क के लिए संगीत और वीडियो स्ट्रीम करने के लिए अमेज़ॅन प्राइम नामक एक सशुल्क सदस्यता सेवा शुरू की। यह सेवा सदस्यों को मुफ्त शिपिंग का आनंद लेने में भी सक्षम बनाती है। फिर अमेज़ॅन संगीत है – जैसा कि यह मनोरंजन बाजार में और आगे बढ़ता है। 2007 में जारी, अमेज़ॅन ऑनलाइन संगीत स्टोर स्लैश स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म संगीत प्रेमियों को सैकड़ों हजारों कलाकारों और लेबल के 20 मिलियन से अधिक गाने प्रदान करता है।

Amazon का मनोरंजन जगत पर क्या प्रभाव है?

अमेज़ॅन ने मनोरंजन से परे भी विविधता लाई है। इससे पहले कि वे अमेज़ॅन म्यूज़िक को रोल आउट करते, उन्होंने सबसे पहले एक गेम-चेंजिंग वेब सर्विस लॉन्च की, जो अब इसके सबसे लाभदायक डिवीजनों में से एक बन गई है: अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस)। AWS न केवल Amazon को बल्कि अन्य बड़े उद्यमों को भी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं प्रदान करता है।

 यह कंपनियों को वेबसाइट होस्ट करने या विशाल डेटाबेस चलाने के लिए स्टोरेज स्पेस खरीदने में सक्षम बनाता है। खुदरा क्षेत्र में सबसे आगे रहने के लिए अमेज़ॅन की अग्रणी धार प्रौद्योगिकी के अथक प्रयास के पीछे AWS को लॉन्च किया गया था। अपने लिए अद्भुत तकनीक का निर्माण करके, अमेज़ॅन न केवल कई उद्योगों के लिए अपनी सभी तेजी से बिक्री और वितरण सेवाओं को लॉन्च करने में सक्षम था, बल्कि यह महसूस किया कि इसकी तकनीक स्वयं की एक व्यावसायिक पेशकश थी।

अपनी अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए, अमेज़ॅन ने किराना खुदरा क्षेत्र में प्रवेश करने का भी प्रयास किया जब उसने AmazonFresh की शुरुआत की। सेवा उपभोक्ताओं को समुद्री भोजन, मांस, फल और सब्जियों जैसे ताजा किराने की वस्तुओं का ऑर्डर करने देती है, और उन्हें कुछ ही घंटों में उनके दरवाजे पर पहुंचा दिया जाता है।

आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको amazon का मालिक कौन हैं व इसकी स्थापना किस वर्ष में हुई इसके बारे में पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही पोस्ट को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। अगर आप भी ऑनलाइन shopping में रुचि रखते हैं। व ऑनलाइन समान खरीदना चाहते हैं। तो amazon आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हैं। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!