अमेरिका कब आजाद हुआ? और किस देश का गुलाम था

अमेरिका कब आजाद हुआ? और किस देश का गुलाम था : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको अमेरिका के बारे मे कुछ ऐसी जानकारी बतानेवाले है जो आपको शायद ही पता होगी। 

आप में से काफी कम लोग यह जानते होंगे की अमेरिका भी गुलामी में रह चुका है। आज हम यही जानकारी जानने की कोशिश करेंगे की आखिर किस देश ने अमेरिका को गुलाम बनाया था और कब आजाद हुआ था। 

अमेरिका कब आजाद हुआ? और किस देश का गुलाम था

अब कुछ लोगो के मन में यह सवाल भी आया होगा की यार अमेरिका तो बहुत शक्तिशाली देश है। तो फिर इसे किसने गुलाम बनाया था। लेकिन आपको बतादे दोस्तो की अमेरिका पहले से शक्तिशाली नहीं था। 

Also Read : लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

आज इस देश को देखकर कोई भी नही कह सकता की यह देश गुलामी में रहा है। लेकिन यह शुरुआती दिनों में गुलामी में रह चुका है। 

आज हम आपको अमेरिका के बारे में ऐसी ही कुछ अनसुनी जानकारी बतानेवाले है। इसलिए आप सभी से निवेदन है की आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। 

America किस देश का गुलाम था? : 

दोस्तो आपको बतादे की, आधे से ज्यादा देशों को अपना गुलाम बनानेवाला ब्रिटिश साम्राज्य ने अमेरिका को भी गुलाम बनाया था। ऐसा कहा जाता है की, अमेरिका को 16वी शादाब्दी में गुलाम बनाया था। इस वक्त बहुत सारे यूरोपियन लोग अमेरिका मे जाकर रहने लगे थे। 

जब ब्रिटिश साम्राज्य ने अमेरिका में अपना शासन स्थापित करने के बाद वहां के लोगो पर बहुत सारी पाबंदी लगाई थी। आपको और एक बात बतादे की, जब अमेरिका आजाद हुआ था तो उन्होंने जहाजों से 13 तोफो की सलामी दी थी। 

अमेरिका कब आजाद हुआ? : 

दोस्तो आपको यह तो पता चल गया की, अमेरिका को भी ब्रिटिश साम्राज्य ने बंदी बनाया था। लेकिन आपको शायद पता नही होगा की, इन्हे भी हमारी तरह 150 साल तक गुलाम बनाया था। लगभग 150 साल बंदी बनाने के बाद अमेरिका को साल 1776 में आजादी मिली थी। 

हमारे खयाल से शायद आपको यह भी नहीं पता होगा की, अमेरिका हर साल 4 जुलाई को अपने स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस 4 जुलाई के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति राजधानी में अपना झाड़ा फहराते है और परेड की सलामी लेते है। 

Also Read : Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

इस मौके पर अतिशबादी की जाति है। साथ ही यहां पर एक जश्न का माहोल होता है। इतना ही नहीं दोस्तो इस मौके पर काफी सारे लोग पिकनिक मनाने के लिए भी जाते है। 

साल 1775 और 1783 के बीच में 13 कालोनिया मिलकर सशस्त्र संग्राम के लिए ब्रिटिश साम्राज्य के साथ शामिल हुई थी। आपको बतादे की, यही 13 कोलोनिया बाद में ब्रिटिश साम्राज्य से free होकर United States America नाम से एक देश बना था। 

यह जो संग्राम हुआ था, उसे क्रांतिकारी युद्ध और अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम भी कहा जाता है। यह सब होने के बाद अमेरिका के सीमा से लगे जितने भी इलाके थे उसे वह अपने कब्जे में करता चला गया। ऐसा करने के बाद America एक बड़ा देश बना था। 

जब America पर अंग्रेजो का राज चल रहा था। तब हमारे भारत देश में मुगलों का शासन था। अंग्रेजी ने बहुत सारे देशों को अपने कब्जे में किया था। 

अंग्रेजो के आने से पहले हमारे भारत देश में राजाओं का राज चलता था। बाद में अंग्रेज जब हमारे देश में आए थे तो हमारे भारत देश में मतभेद चल रहे थे। 

इसी का फायदा उठाकर अंग्रेजो ने हमारे भारत देश को कब्जे में किया था। अमेरिका के मुकाबले अंग्रेजो ने हमारे भारत देश में लगभग 200 सालो तक राज्य किया था। 

दोस्तो अब हमे लगता है की, आपको अमेरिका किस देश का गुलाम था और कब आजाद हुआ था। इसके बारे में सभी जानकारी हासिल हो गई होगी। अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कॉमेंट के जरिए बताना ना भूलिए। 

Conclusion

दोस्तो आपको अमेरिका कब आजाद हुआ? और किस देश का गुलाम था यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment के जरिए बता सकते है। हम आपको Help करने के लिए हमें तैयार है। 

साथ ही इस आर्टिकल में अगर हमसे कोई गलती हो गई हो तो हमे माफर दीजिए। इस आर्टिकल में अगर कोई Point बताना हम से रह गया हो तो हमे Please कॉमेंट में बताइए। आपकी एक कॉमेंट से हमे अपने Content को Imrpove करने में Help हो जायेगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!