Android क्या है इसका इतिहास?

Android क्या है यह बात तो आप को पूछने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत के प्रत्येक घर में प्रत्येक व्यक्ति के पास Android phone उपलब्ध होता है Android ने बहुत ही कम वक्त में खुद को अच्छा बना कर पूरे विश्व भर में एक काफी महत्वपूर्ण Mobile platform बन गया है।

वैसे काफी लोगो को तो अभी तक यह नहीं पता होता कि यह एंड्रायड क्या है और इसके फायदे क्या हैं इसके बारे में पता तो होगा परंतु ऐसे काफी लोग होते हैं जो की Android की दुनिया में बिल्कुल नए हैं तथा जिन्हें इस विषय में थोड़ी सी भी जानकारी नहीं होती है ऐसे में यह हमारा पोस्ट उन सभी लोगों के लिए बहुत ही हेल्पफुल है।

Android क्या है इसका इतिहास?

वैसे तो हम में से काफी सारे लोग स्मार्टफोन का उपयोग तो करते हैं परन्तु उन्हें यह पता नहीं होता कि उनका मोबाइल फ़ोन एंड्रायड है या Windows या IOS का हैं काफी सारे लोगों को मोबाइल्स या कंप्यूटर्स के विषय में इतनी नौलेज नहीं होती है इसलिए हम हिंदी में की टीम हमेशा से यही चाहते है ।

की उन जरूरतमंदों की कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें और हम इस मकसद से आप लोगों के सहयोग से कुछ हद तक सफल ही हुए हैं उसी में हेतु उद्देश्य को ध्यान देकर आज हमने ।

आप लोगों के लिए Android Operating system  क्या है? के विषय में पूरी जानकारी दे रहे हैं जिससे आप से अगली बार कोई Android phones या Android से जुड़ी कोई दूसरा जानकारी पूछे तो आप उसे सरलता से उसके प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं ।

Android System क्या है?

किसी भी उपकरण को कम करने के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होती है ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसी प्रणाली होती है जो एक उपकरण का प्रबंधन करती है इसमें ज्यादातर एक प्रकार से लिखे गए निर्देशों की एक श्रृंखला होती है जिसे कंप्यूटर पर सकता है ।

हम इसे एक किताब की तरह नहीं पढ़ सकते एक उपकरण की तरह स्पर्श नहीं कर सकते हर एक उपकरण के लिए अलग अलग निर्देश होते हैं इसे Version कहते हैं कंप्यूटर या लैपटॉप विंडोज आईओएस जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करता है इसी प्रकार एंड्रॉयड सिस्टम का इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया जाता है ।

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का आविष्कार “ एंडी रुबिन ” ने किया था शुरू में यह एक खुला इस स्रोत प्रणाली थी जिसे आप संशोधित कर सकते थे परंतु अब आता है एंड्रॉयड फिक्स इस सिस्टम के बिना फ़ोन में कोई काम नहीं किया जा सकता है Android system के शामिल संस्करण जैसे –  किटकैट, मार्शमेलो,जेलीबीन ओरियो आदि है।

एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य प्रणालियाँ की तुलना में उपयोग करना बहुत सरल होता है इसलिए यह मोबाइल में सबसे लोकप्रिय होता है इसके अलावा एंड्रॉयड सिस्टम क्या होता है ? एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि Linux kernel के ऊपर आधारित हैं जिसे गूगल द्वारा Develop किया गया है। ।

Linux एक open source और free operating system होता है जिसमें बहुत सारी Modification यानी कि परिवर्तन करके एंड्रॉयड को तैयार किया गया है Linux os का उपयोग server और Desktop computer में होता है ।

इसलिए एंड्रायड को खास करके टच स्क्रीन मोबाइल डिवाइस में जैसे – स्मार्टफोन, टैबलेट के लिए बनाया गया है ताकि जो फंक्शन और एप्लीकेशन जो हम एक कंप्यूटर मैं उपयोग करते हैं उसे सरलता से अपने मोबाइल पर भी उपयोग कर सकते हैं ।

Android History

Android की शुरुआत साल 2003 में Android Inc.के निर्माता एंडी रुबिन ने की थी सन् 2005 में गूगल ने इस कंपनी को खरीद लिया था और इसके पश्चात् एंडी रूबीन को ही एंड्रायड OS  Development का हेड बना दिया गया था।

गूगल की एंड्रायड एक बहुत नहीं और दिलचस्प  concept लगी इसकी सहायता से वह एक पावरफुल और फ्री ओएस ओएस बना सकते हैं एंड्रायड को Officially 2007  मैं गूगल के माध्यम से लॉन्च किया गया और इसके साथ ही एंड्रॉयड ओएस Development की होना भी की गई थी ।

साल 2008 में HTC Dream को मार्केट में लॉन्च किया गया था जो एंड्रॉयड ओएस पर चलने वाला पहला फ़ोन था इसके पश्चात् एंड्रॉयड के बहुत सारे Versions Launch किए गए जिसमें एंड्रॉयड के युवा उपयोगकर्ताओं के माध्यम से बेहतर रिस्पॉन्स मिला ।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एंड्रायड क्या है? तथा एंड्रॉयड सिस्टम क्या होता है? और Android की हिस्टरी हमारी आज की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...