Animation क्या है? और कैसे बनाए?

दोस्तों शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Animation क्या है? पता नहीं हो हमने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि अधिकतर सभी लोगों को Animation के विषय में पहले से ही थोड़ी बहुत जानकारी होती है आप बच्चों की ही बात समझ लो उन्हें बड़े से अधिक पता होता है ।

cartoons और Animation के विषय में ऐसा शायद इसलिए कि कंप्यूटर एनीमेशन और graphics के उपयोग से complex चीजों को और भी रोचक बनाया जा सकता है उदाहरण अगर एक गणित के प्रॉब्लम को पेन और कॉपी मैं समझा जाता है तो उसे समझने में कोई बच्चा अधिक समय लगा देता है।

Animation क्या है? और कैसे बनाए?

परन्तु उस प्रॉब्लम को यदि समझने के लिए अगर एनीमेशन का उपयोग किया जाएगा तब इससे वह प्रॉब्लम के letters colourful और रचिक दिखाई पड़ता है टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन पर यह concept को अधिक interesting बनता है और उसे visualize करने में सरलता होती है।

जैसे वक्त के साथ हम technologically advanced हो रहे हैं हमारे प्रयास सभी चीजें digitalize बन रहे हैं ऐसे में भला एनीमेशन क्यों पीछे रहें अब तो लोगों का एनीमेशन से इतना लगाव हो गया है कि इसी वजह से इस एनीमेशन के कामों की अधिक डिमांड बढ़ गई है इसलिए एनीमेशन का फील्ड  एक बड़ा प्लेटफॉर्म प्रदान कर रही है।

सभी छात्रों के लिए जो की इसे एक career option की तरह भी चुन सकते हैं एनीमेशन की फील्ड में भी आप फिल्म्स “इंडस्ट्री ,एडवर्टाइजिंग ,मीडिया हाउसेस डिजिटल एजेंसी , लर्निग जैसे इंडस्ट्री में कार्य कर सकते हैं तथा बाकी प्रोफेशनल की तरह ही काफी पैसा कमा सकते हैं।

परंतु इन सभी चीजों से पहले आपको समझना होगा कि एनीमेशन क्या होता है? ऐनिमेशन से संबंधित सभी चीजों की जानकारी जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा ।

Animation क्या है?

एनिमेशन लैटिन भाषा के शब्द एनिमा से लिया गया है जिसका अर्थ है आत्मा। एनिमेशन एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा कोई भी ऐसी छवि वस्तु जो वास्तव में हिल नहीं सकती है उसे चलती या बोलते या कुछ करते हुए दिखाया जाता है, अगर आसान भाषा में कहा जाए तो यह जीवन को एक रुकी हुई छवि पर डालने जैसा है ताकि छवि में कुछ प्रतिक्रिया दिखाई दे। एनिमेशन बनाने के लिए कई इमेज का उपयोग किया जाता है, जिनमें अलग-अलग रिएक्शन इमेज होती हैं और वे एक साथ तेज गति से चलती हैं, जिसके कारण यह रिएक्ट करती दिखाई देती है।

सरल भाषा में कहा जाए तो जब हम किसी ऑब्जेक्ट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर हिलाते हैं तो यह एनीमेशन कहलाता है उदाहरण के लिए जब अगर हम किसी वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान पर हिलाते हैं तो यह प्रक्रिया एनीमेशन कहलाती है। तथा उस हिलाई गई ऑब्जेक्ट को एनिमेटेड कहते हैं किसी एनीमेशन ऑब्जेक्ट के लिए Designing, object Graphics, lox out आदि।  अनेक टूल की मदद से एक अच्छा एनिमेटेड ऑब्जेक्ट तैयार किया जाता है इसके साथ ही अगर आप एक छात्र है तथा एनीमेशन का कार्य करने में रुचि रखते हैं।

तो आप अपनी इस कला को फ्यूचर में एक बड़े पैसे के रूप में ले सकते हैं क्योंकि वर्तमान वक्त में फ़िल्म इंडस्ट्री, मीडिया एजेंसी तथा अन्य क्षेत्रों में इसकी मांग बढ़ती जा रही है. Also Read: Disadvantages of social media? सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान

ऐनिमेशन के प्रकार-

Traditional Animation = Tradition Animation को  हम शुरुआती एनीमेशन भी कहा जाता है सबसे पहले इसी एमिनेशन का इस्तेमाल करके  एमिनेशन का सभी काम किए जाते हैं इस एमिनेशन का इस्तेमाल पुराने वक्त में सिर्फ फ़िल्म के लिए किया जाता था ट्रेडिशनल एनीमेशन मैं किसी एक ऑब्जेक्ट को कई सारे मूवमेंट करती हुई इमेज बनाई जाती है और हर एक इमेज उसके पहले वाली इमेज से अलग होती है।

Stop Motion Animation = इस एमिनेशन में ऑब्जेक्ट को वास्तविक ढंग से दिखाने के लिए भौतिक वस्तुएं जैसे कठपुतली खिलौना और मिट्टी से ऑब्जेक्ट को तैयार किया जाता है और उसकी हर एक एंगल से फोटो खींची जाती है इन फोटो को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सहायता से चलाकर ये एनीमेशन बनाया जाता है तकरीबन  12 images से एक सेकेंड का stop motion Animation तैयार किया जाता है

निष्कर्ष =  आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एनीमेशन क्या है? एनीमेशन के प्रकार यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...